Pakistan: पाकिस्तान में अब डेंगू महामारी बना, 24 घंटों में सात की मौत

Pakistan: कराची के प्रशासक मुर्तजा वहाब ने एक ट्वीट में कहा कि जिला पूर्व में डेंगू और मलेरिया के खिलाफ फ्यूमिगेशन स्प्रे किया जा रहा है।

Written By :  Ramkrishna Vajpei
Update: 2022-09-13 02:35 GMT

dengue in Pakistan (photo: social media )

Pakistan: बाढ़ की विभीषिका झेल रहे पाकिस्तान में अब महामारी ने फैलना शुरू कर दिया है। सिंध प्रांत के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, पिछले 24 घंटों में कराची के विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कम से कम सात लोगों की डेंगू बुखार के कारण मौत हो गई है। डेंगू एक वेक्टर जनित वायरल बीमारी है जिसे मच्छरों को पनपने से रोककर आसानी से काबू किया जा सकता है।

इससे पहले कराची के प्रशासक मुर्तजा वहाब ने एक ट्वीट में कहा कि जिला पूर्व में डेंगू और मलेरिया के खिलाफ फ्यूमिगेशन स्प्रे किया जा रहा है। डॉक्टरों का कहना है कि डेंगू बुखार धीरे-धीरे महामारी में बदल रहा है, इसने देश के कई हिस्सों को अपनी चपेट में ले लिया है।

प्रांतीय स्वास्थ्य विभाग द्वारा एक रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले 24 घंटों में सिंध में डेंगू के 113 नए मामले सामने आए, जिनमें से 107 कराची से थे। सबसे अधिक मामले पूर्व जिला, उसके बाद मध्य, दक्षिण और कोरंगी जिलों में दर्ज किए गए हैं।

मानसून की बारिश के बाद पूरे सिंध प्रांत में डेंगू के मामले तेजी से बढ़ गए हैं। डॉन की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि बुखार पीड़ितों के तेजी से बढ़ते मामलों ने कराची के प्रमुख सार्वजनिक और निजी अस्पतालों को भर दिया है। ये अस्पताल सिंध संक्रामक रोग अस्पताल (एसआईडीएचआरसी) और अनुसंधान केंद्र, डॉव विश्वविद्यालय अस्पताल, डॉ रूथ पफौ सिविल अस्पताल कराची (सीएचके), राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य संस्थान (एनआईसीएच) और जिन्ना स्नातकोत्तर चिकित्सा केंद्र (जेपीएमसी) हैं।

डॉव अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक (एमएस) डॉ जाहिद आजम ने कहा कि अस्पताल में रोजाना 40 से 50 मरीज भर्ती के लिए आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि इनमें से आठ को गहन चिकित्सा इकाई [आईसीयू] में भर्ती कराया गया है, जबकि बाकी को एक या दो दिन में छुट्टी दे दी जाती है।

Tags:    

Similar News