Donald Trump: बढ़ाई गई डोनाल्ड ट्रंप की सुरक्षा, ईरान से मिली धमकी के बाद सीक्रेट सर्विस अधिकारियों ने लिया फैसला

Donald Trump: ईरान से मिली धमकियों के मद्देनजर सीक्रेट सर्विस अधिकारियों ने अमेरिका के पूर्व प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रंप की सुरक्षा बढ़ा दी है।

Written By :  Ashish Kumar Pandey
Update: 2024-07-17 05:31 GMT

बढ़ाई गई डोनाल्ड ट्रंप की सुरक्षा  (photo: social media )

Donald Trump: पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। यह फैसला ईरान से मिली धमकी के बाद लिया गया है। बता दें कि देश की संघीय जांच एजेंसी (एफबीआई) ट्रंप पर फायरिंग मामले की जांच कर रही है। इसी बीच सुरक्षा का जिम्मा संभाल रहे सीक्रेट सर्विस के अफसरों के हवाले से आई खबर में बताया कि पेन्सिलवेनिया में गोली लगने की घटना के बाद डोनाल्ड ट्रंप की सुरक्षा का विशेष बंदोबस्त किया जा रहा है। हालांकि, फिलहाल ईरान से मिली धमकियों और शनिवार को उन्हें गोली मारे जाने की घटनाओं के बीच कोई कनेक्शन सामने नहीं आया है।

पेन्सिलवेनिया गोलीकांड से हफ्तों पहले मिली खुफिया जानकारी

एक रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी खुफिया विभाग के अफसरों को डोनाल्ड ट्रम्प को मारने की ईरानी साजिश के बारे में पेन्सिलवेनिया गोलीकांड से हफ्तों पहले खुफिया जानकारी मिल गई थी। इसी कारण उनकी सुरक्षा कड़ी की गई। अधिकारियों ने साफ किया कि इस ईरानी साजिश और शनिवार को पेन्सिलवेनिया में ट्रंप की हत्या का प्रयास करने वाले 20 वर्षीय व्यक्ति के बीच फिलहाल कोई कनेक्शन सामने नहीं आया है। खुफिया विभाग ने इस खतरे के बारे में अमेरिकी सीक्रेट सर्विस और ट्रंप के चुनावी अभियान से जुड़े लोगों को कथित ईरानी साजिश बारे में सूचित किया गया था।


खतरों को गंभीरता से लेती है सीक्रेट सर्विस

यूएस सीक्रेट सर्विस के प्रवक्ता एंथनी गुग्लिल्मी ने बताया कि अमेरिकी सुरक्षा एजेंसियां खतरे की आशंका को लेकर लगातार नई जानकारी प्राप्त कर रही थीं। सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए जरूरी कार्रवाई भी की जा रही थी। उन्होंने खतरे की किसी विशिष्ट धारा पर टिप्पणी करने से इनकार कर कहा, यूएस सीक्रेट सर्विस खतरों को गंभीरता से लेती है और उसी के अनुसार जवाब भी देती है। व्हाइट हाउस नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल की प्रवक्ता एड्रिएन वॉटसन ने कहा, अमेरिकी सुरक्षा अधिकारी ट्रंप प्रशासन के अधिकारियों के खिलाफ ईरानी खतरों पर वर्षों से नज़र बनाए हुए हैं।


ईरान ने इसे निराधार और दुर्भावनापूर्ण बताते हुए खारिज किया

इसी बीच संयुक्त राष्ट्र में ईरानी मिशन ने धमकी-हमले की साजिश वाली खबरों को निराधार और दुर्भावनापूर्ण बताते हुए इसे खारिज कर दिया। ईरान ने कहा कि ट्रंप एक अपराधी हैं जिनके खिलाफ मुकदमा चलाया जाना चाहिए। कानूनी कार्यवाही का पालन करते हुए अदालत में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति को दंडित किया जाना चाहिए।


ट्रंप के कार्यकाल में हुआ था ड्रोन हमला, ईरान ने माइक पोम्पिओ को दी धमकी

गौरतलब है कि 2020 के ड्रोन हमले के बाद से ट्रंप के कार्यकाल में तत्कालीन अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ को ईरान से धमकियों का सामना करना पड़ा। बता दें कि इराक में हुए अमेरिकी ड्रोन हमले में ईरान के कुद्स बल के नेता कासिम सुलेमानी की मौत हो गई थी।


घटना के बाद भी ट्रंप के उत्साह में कमी नहीं

बता दें कि गोली कांड की घटना के बाद भी पूर्व प्रेसिडेंट ट्रंप के उत्साह में कोई कमी नहीं देखी गई। पेन्सिलवेनिया में एक रैली के दौरान एक बंदूकधारी ने पांच राउंड फायरिंग की थी। इसमें एक गोली ट्रंप के कान को छूकर निकल गई। घटना के बाद अमेरिकी जांच और सुरक्षा एजेंसियों पर गंभीर सवाल खड़े हुए। समर्थकों के बीच उत्साह बरकरार रखते हुए ट्रंप हमले के दो दिन बाद ही रिपब्लिकन कन्वेंशन में दिखे। उन्होंने विस्कॉन्सिन में हुए आयोजन के दौरान अपने रनिंग मेट के रूप में जेडी वेंस के नाम का एलान किया।

Tags:    

Similar News