Elon Musk Twitter: मस्क के अल्टीमेटम के बाद ट्विटर में इस्तीफों की भरमार

Elon Musk Twitter: मस्क और उनके सलाहकारों ने कुछ ऐसे ट्विटर कर्मचारियों के साथ बैठकें कीं जिनको वे कम्पनी में बनाये रखना चाहते थे।

Written By :  Neel Mani Lal
Update:2022-11-18 10:09 IST

Elon Musk Twitter  (photo: social media ) 

Elon Musk Twitter: ट्विटर में रहना है या जाना है, कर्मचारियों को ये तय करने के एलोन मस्क के अल्टीमेटम के बाद इस्तीफों की झड़ी लग गई है। एलोन मस्क ने कर्मचारियों को 17 नवम्बर की शाम 5 बजे तक फैसला कर लेने की समय सीमा दी थी। इस समय सीमा से कुछ घंटे पहले कंपनी में अफरातफरी की स्थिति दिखाई देने लगी।लोगों ने बताया कि सैकड़ों ट्विटर कर्मचारियों ने तीन महीने के वेतन के साथ कम्पनी को अलविदा कहने का निर्णय लिया है। दूसरी तरफ, मस्क और उनके सलाहकारों ने कुछ ऐसे ट्विटर कर्मचारियों के साथ बैठकें कीं जिनको वे कम्पनी में बनाये रखना चाहते थे।

एलोन मस्क ने पिछले महीने 44 बिलियन डॉलर में ट्विटर के अधिग्रहण पूरा कर लिया था। इसके बाद उन्होंने ट्विटर के 7,500 पूर्णकालिक कर्मचारियों में से आधे को निकाल दिया। जो कर्मचारी असंतुष्ट थे या मस्क की बुराई करने लगे थे, उनको भी निकाल दिया गया। मस्क ने अपने कर्मचारियों से कहा कि उन्हें कंपनी को सफल बनाने के लिए "बेहद कठोर कोर" होने की जरूरत है।

15 नवम्बर को मस्क ने ट्विटर के शेष कर्मचारियों को कम्पनी छोड़ने या "एक सफल ट्विटर 2.0" बनाने के लिए प्रतिबद्ध होने में से किसी एक को चुनने की 36 घंटे की समय सीमा दी। उन्होंने कहा कि प्रस्थान करने वालों को तीन महीने का वेतन मिलेगा।

मस्क ने अपने इस कदम को कंपनी को सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी बनाने के तरीके के रूप में रखा है। हालांकि उनकी कार्रवाई ने लागत में और कटौती करने और फर्म की साफ सफाई करने का अवसर भी प्रदान किया है।

वैसे, इतनी कम अवधि में इतने सारे कर्मचारियों की छटनी ने सवाल खड़ा कर दिया है कि ट्विटर अब कैसे प्रभावी ढंग से काम करता रहेगा। हालांकि मस्क टेस्ला जैसी अपनी अन्य कंपनियों से कुछ इंजीनियरों और प्रबंधकों को ट्विटर में ले आये हैं।

आंतरिक चुनौतियों के साथ राजनीतिक आक्रमण का सामना 

मस्क के स्वामित्व के साथ ट्विटर को न केवल आंतरिक चुनौतियों का सामना करना पड़ता है बल्कि राजनीतिक आक्रमण भी देखना पड़ रहा है। सात डेमोक्रेटिक सीनेटरों ने कल ही संघीय व्यापार आयोग से यह जांचने के लिए आग्रह किया कि क्या ट्विटर कंपनी ने मस्क के पदभार संभालने के बाद से एजेंसी के साथ उपभोक्ता गोपनीयता समझौते का उल्लंघन किया है। ये मंनग मस्क द्वारा कंपनी की कुछ डेटा सुरक्षा प्रथाओं को बदलने के बाद आई है।

सीनेटरों ने पत्र में लिखा है कि ट्विटर पर "आंतरिक समीक्षाओं और डेटा सुरक्षा प्रथाओं में परिवर्तन की सूचना" ने उपभोक्ताओं को "जोखिम में डाल दिया है।"

Tags:    

Similar News