भारत-अमेरिका के विदेश मंत्रियों में बातचीत, इन अहम मुद्दों पर हुई चर्चा

गुरुवार को भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर और अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने फोन पर बात की। इस बातचीत में चीन के साथ जारी विवाद और कोरोना के संक्रमण को लेकर  दोनों विदेश मंत्रियों ने चर्चा की और दोनों नेताओं ने फोन पर आपसी सहयोग को और बढ़ाने पर जोर दिया है।

Update: 2020-08-07 05:12 GMT
भारत और अमेरिका के विदेश मंत्रियों की फोन पर बात

नई दिल्ली : गुरुवार को भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर और अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने फोन पर बात की। इस बातचीत में चीन के साथ जारी विवाद और कोरोना के संक्रमण को लेकर दोनों विदेश मंत्रियों ने चर्चा की और दोनों नेताओं ने फोन पर आपसी सहयोग को और बढ़ाने पर जोर दिया है।

 

यह पढ़ें...वैक्सीन पर झटका! WHO ने दिया बड़ा निर्देश, अमेरिका-ब्रिटेन ने किया ये एलान

 

संबंधों को और मजबूत करने पर बल

अमेरिकी सरकार के प्रवक्ता केल ब्राउन ने बताया कि दोनों विदेश मंत्रियों ने भारतीय उपमहाद्वीप में शांति, उन्नति और सुरक्षा जैसे मुद्दों को देखते हुए भारत-अमेरिका संबंधों को और मजबूत करने की इच्छा जताई है। दोनों नेताओं ने इस साल के अंत तक मंत्री स्तर की वार्ता के लिए सहमति व्यक्त की। मंत्री स्तर की इस वार्ता में दोनों देशों के दो-दो मंत्री शामिल होंगे।

 

फाइल

इन मुद्दों पर भी चर्चा

अमेरिकी विदेश मंत्रालय की ओर से बताया गया है कि दोनों नेताओं के बीच अफगानिस्तान में शांति प्रक्रिया का समर्थन करने और अन्य अंतरराष्ट्रीय मुद्दों के साथ ही कोरोना महामारी का मुकाबला करने, हाल ही में क्षेत्र को अस्थिर करने वाले मुद्दों पर भी चर्चा हुई।

 

यह पढ़ें...ED के सामने नहीं पेश होंगी रिया चक्रवर्ती, अब बनाया ये नया बहाना

यूएनएससी अनौपचारिक चर्चा में चीन अलग

बता दें कि दोनों देशों के विदेश मंत्रियों के बीच हुई इस बातचीत से ठीक एक दिन पहले ही संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में कश्मीर को लेकर अनौपचारिक चर्चा हुई थी। चीन की ओर से कहा गया था कि भारत ने जम्मू कश्मीर के दर्जे में बदलाव का एकतरफा फैसला ले लिया, जो अवैध है। अमेरिका ने इस चर्चा को बगैर किसी नतीजे के खत्म करने को कहा था। फिलहाल चीन एकदम इस मसले पर अलग हो गया है।

दोस्तों देश-दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News