G20 Summit: 'बाली की पवित्र धरती पर G-20 की अध्यक्षता ग्रहण करना भारत के लिए गर्व की बात', बोले PM मोदी

G20 Summit: 1 दिसंबर 2022 से भारत जी20 की अध्यक्षता करेगा। ये अध्यक्षता समावेशी और महत्वाकांक्षी होगी।

Written By :  Krishna Chaudhary
Update: 2022-11-16 11:12 GMT

इंडोनेशिया ने सौंपी भारत को अध्यक्षता (photo: social media ) 

G20 Summit: इंडोनेशिया के बाली शहर में चल रहे जी20 समिट का बुधवार को दूसरा और अंतिम दिन है। वर्तमान मेजबान इंडोनेशिया ने भारत को जी20 की अध्यक्षता सौंप दी है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जी20 से दुनिया को उम्मीद है। इस समय पूरा विश्व भारत की ओर देख रहा है। 1 दिसंबर 2022 से भारत जी20 की अध्यक्षता करेगा। ये अध्यक्षता समावेशी और महत्वाकांक्षी होगी।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत 1 दिसंबर से राजधानी नई दिल्ली में जी20 समूह के नेताओं के शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा। उद्घाटन समारोह दिसंबर 2022 में राजस्थान के उदयपुर शहर में होगा। इसके अलावा राजस्थान की राजधानी जयपुर और जोधपुर में भी कांफ्रेंस होंगी। इस लिहाज से जी20 का भारत में होने वाला यह सम्मेलन राजस्थान के लिए काफी अहम होने जा रहा है।

PM मोदी- इंडोनेशिया के कार्य को आगे बढ़ाएंगे

जी- 20 सम्मेलन (G20 Summit) के समापन मौके पर अपने संबोधन में पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा, वह इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो का अभिनंदन करते हैं। इस सम्मेलन के कुशल नेतृत्व के लिए उन्हें बधाई। साथ ही, प्रधानमंत्री मोदी ने G20 समुदाय को बाली डिक्लेरेशन के अनुमोदन के लिए भी बधाई दी। उन्होंने कहा, भारत अपनी G20 अध्यक्षता के दौरान इंडोनेशिया के कार्य को आगे बढ़ाने की कोशिश करेगा।

'बाली से भारत के रिश्ते प्राचीन हैं'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा, 'भारत के लिए गर्व की बात है कि वो G20 की अध्यक्षता बाली की पवित्र धरती पर ग्रहण कर रहा है। उन्होंने कहा, भारत और इंडोनेशिया का प्राचीन रिश्ता रहा है। बाली से भारत के प्राचीन रिश्ते रहे हैं। भारत G20 की अध्यक्षता की जिम्मेदारी ऐसे समय पर ले रहा है, जब पूरा विश्व आर्थिक चुनौतियों से जूझ रहा है। जियो पॉलिटिक्स संघर्ष और कोरोना महामारी ने दुनिया की अर्थव्यवस्था पर प्रतिकूल असर डाला है। ऐसे समय विश्व G20 की ओर आशा भरी नजरों से देख रहा है।'

जी20 में वैश्विक नेताओं से मिले पीएम मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने जी20 के शिखर सम्मेलन के दौरान दुनिया के तमाम शीर्ष नेताओं से मुलाकात की। इनमें अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग और ब्रिटेन के भारतवंशी प्राइम मिनिस्ट ऋषि सुनक शामिल हैं। चीनी राष्ट्रपति शी और ब्रिटिश पीएम से भारतीय प्रधानमंत्री की मुलाकात काफी अहम रही।

जी20 लीडर्स ने पौधे लगाए

क्लाइम चेंज यानी जलवायु परिवर्तन हाल के दिनों में एक बड़ा गंभीर मुद्दा बनकर उभरा है। लगभग तमाम अंतरराष्ट्रीय बैठकों पर इस पर चर्चा जरूर होती है। जी20 में भी ये एक अहम मुद्दा रहा। जी20 में शामिल तमाम नेता बाली स्थित मैंग्रोव वन पहुंचे और यहां पौध लगाए। मैंग्रोव एक तटीय जंगल है जो चक्रवात और तूफान के असर को कम करते हैं। इसके अलावा ये वायुमंडल के लिए हानिकारक माने जाने वाले कार्बन एमिशन को भी सोखते हैं। मैंग्रोव वन को बचाने का संदेश देने के खातिर जी20 के नेताओं ने यहां पौधे लगाए हैं।

बता दें कि हाल के दिनों एशिया,यूरोप,अफ्रीका और अमेरिका तक जलवायु परिवर्तन के दुष्प्रभाव देखने को मिले। पाकिस्तान में आई प्रलयकारी बाढ़, यूरोप में पड़ी भयानक गर्मी, भारत और अमेरिका में चले हीटवेव इसके कुछ उदाहरण हैं।

Tags:    

Similar News