G 7 Group Conference : चीन ने दिया धमकी भरा जवाब, कहा - छोटे समूह दुनिया की तकदीर का फैसला नहीं करते

G7 Group Conference :G7 समूह को अपने खिलाफ गुटबाजी को देखते हुए चीन ने इस समूह को रविवार को एक धमकी भरा सन्देश दिया है।

Newstrack :  Network
Published By :  Shraddha
Update:2021-06-13 18:13 IST

G 7 समूह सम्मेलन (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

G 7 Group Conference : G 7 समूह सम्मेलन दक्षिण पश्चिम इंग्लैंड के कार्बिस बे में शुक्रवार को शुरु हुआ था। बताया जा रहा है कि यह सम्मेलन आज रविवार के दिन समाप्त हुआ है। इस G 7 की बैठक में कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, ब्रिटेन और अमेरिका (America) का एक समूह है। इन देशों के सम्मेलन में चीन (China) काफी बुरी तरह चिढ़ा हुआ है।

आपको बता दें कि G 7 समूह को अपने खिलाफ गुटबाजी को देखते हुए चीन ने इस समूह को रविवार को एक धमकी भरा सन्देश दिया है। उसने कहा कि 'वह समय काफी पहले बीत गया जब देश के छोटे समूह वैश्विक फैसले लिया करते थे।' इसके साथ कहा कि ' हम हमेशा से मानते हैं कि देश बड़ा हो या छोटा, मजबूत हो या कमजोर, गरीब हो या अमीर सभी बराबर है। दुनिया से जुड़े मुद्दों पर सभी देशों के सलाह, मशविरे के बाद ही कोई फैसला लिया जाना चाहिए।'

G 7 समूह सम्मेलन में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने लोकतांत्रिक देशों पर बंधुआ मजदूरी प्रथाओं को लेकर चीन के बहिष्कार का दबाव बनाने की योजना तैयार की है। इसके साथ G 7 समूह के नेताओं ने चीन के वैश्विक अभियान के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए एक बुनियादी ढांचा योजना का अनावरण किया है।

आपको बता दें कि शनिवार को इस सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हिस्सा लिए थे। प्रधानमंत्री ने इस सम्मेलन में 'एक पृथ्वी, एक स्वास्थ्य का नारा दिया। जिसका जर्मनी के चांसलर एंगेला मकेर्ल ने समर्थन किया। पीएम मोदी ने इस बैठक में कोरोना जैसी महामारियों की भविष्य में रोकथाम के लिए समाज को विशेष रुप से जिम्मेदार बताते हुए वैश्विक स्तर पर एकजुटता कायम करने का आह्वाहन किया। 

Tags:    

Similar News