Canada: कनाडा में बन्दूक खरीदने की मारामारी, दुकानों में टूट पड़ी लोगों की भीड़, स्टॉक खत्म

Canada: अमेरिका में सामूहिक शूटिंग की घटनाओं के चलते प्रधानमंत्री ट्रुडो ने कनाडा में बंदूक खरीदने के नियम सख्त करने का फैसला किया है और खासकर पिस्तौल या अन्य हैंडगन पर रोक की बात कही है।

Written By :  Neel Mani Lal
Update: 2022-06-05 07:52 GMT

कनाडा में बन्दूक खरीदने की मारामारी (फोटो-सोशल मीडिया)

Canada: कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau) ने देश में पिस्तौलों की बिक्री पर प्रतिबंध की बात क्या कही, लोग दुकानों पर टूट पड़े और देखते देखते पिस्तौलों का स्टॉक खत्म हो गया। हुआ ये है कि अमेरिका में सामूहिक शूटिंग (mass shootings in US) की घटनाओं के चलते प्रधानमंत्री ट्रुडो ने कनाडा में बंदूक खरीदने के नियम सख्त करने का फैसला किया है और खासकर पिस्तौल या अन्य हैंडगन पर रोक की बात कही है। एक बार कानून बन गया तो लोगों के लिए बन्दूक खरीदना मुश्किल हो जाएगा, सो ट्रूडो की घोषणा होते ही लोग बंदूक खरीदने के लिए निकल पड़े।

ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत के कई बंदूक स्टोर्स में ट्रूडो की घोषणा के कुछ ही घंटों के भीतर ग्राहकों की लाइनें लग गईं।।कनाडा भर में अन्य दुकानों ने बताया कि 9 मिमी वाली हैंड गन धड़ाधड़ बिक गईं। कनाडा के ओटावा में दैट हंटिंग स्टोर के मालिक जेन लविग्ने ने कहा, जब से प्रधानमंत्री ने फ्रीज की घोषणा की है तबसे बिक्री तेज हो गई है, हमने पिछले तीन दिनों में 100 हैंडगन, या लगभग अपना पूरा स्टॉक बेच दिया है।

टोरंटो के डबलटैप स्पोर्ट्स में ऐसा ही नजारा सामने आया। मालिक जोस्को कोविक ने कहा कि सरकार की घोषणा ने "एक दहशत पैदा कर दी है, और लोग अब हैंडगन खरीदने के लिए दौड़ पड़े हैं।"

सरकारी अनुमानों के अनुसार, 3 करोड़ 80 लाख की आबादी वाले कनाडा में दस लाख से अधिक हैंडगन हैं। देश में करीब 2,500 स्टोर पिस्तौल बेचते हैं। वर्तमान में, एक व्यक्ति के पास हैंडगन खरीदने के लिए प्रतिबंधित आग्नेयास्त्रों का लाइसेंस होना चाहिए। अधिकांश को उन्हें किसी भी स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने के लिए एक विशेष परमिट की आवश्यकता होती है।

अमेरिका में बड़े पैमाने पर गोलीबारी के बाद ड्राफ्ट किए गए नए नियमों में हैंडगन की खरीद, बिक्री, हस्तांतरण और आयात को प्रतिबंधित किया गया है। अमेरिका से हथियारों की तस्करी पर सीमा पर कार्रवाई के साथ-साथ, उनमें गिरावट होने की उम्मीद है।

ट्रूडो ने कहा था - हम इस देश में बंदूकों की संख्या को सीमित कर रहे हैं। हमारे समुदायों में बंदूक हिंसा अस्वीकार्य है।

सरकारी आंकड़ों के अनुसार, पिछले एक दशक में कनाडा के शहरों में लगभग दो-तिहाई बंदूक अपराधों में हैंडगन शामिल रहे हैं।

ग्राहकों का कहना है कि प्रस्तावित नए नियम हास्यास्पद हैं। एक शख्स ने कहा कि आवेदक की पृष्ठभूमि की जांच के साथ लाइसेंस प्राप्त करने में दो महीने लगते हैं जो बहुत लंबा समय है।

बंदूक दुकान मालिकों ने सर्वसम्मति से फ्रीज की निंदा की है, जिसे अभी भी संसद द्वारा पारित किया जाना चाहिए।दुकानदार कहते हैं कि यह उपाय केवल कानूनी बंदूक मालिकों को चोट पहुँचाने वाला है। यह किसी भी अपराध को कम करने वाला नहीं है क्योंकि बुरे लोग नियमों का पालन नहीं करते हैं।

विन्निपेग में कैनेडियन गन गाइज़ के मालिक डैरिल टॉमलिंसन ने कहा कि वह अपने स्टोर और शूटिंग रेंज के भविष्य के साथ-साथ सदस्यों के सोशल नेटवर्क के लिए चिंतित हैं। उन्होंने कहा कि नए हैंडगन नियम आजीविका को छीनने और समुदायों को तोड़ने वाले हैं।

2000 में हुई थी सामूहिक हत्या

अप्रैल 2020 में ग्रामीण नोवा स्कोटिया में कनाडा की सबसे भीषण सामूहिक गोलीबारी में 23 लोगों की मौत हो गई थी। इस घटना के कुछ दिनों बाद, सरकार ने 1,500 प्रकार के मिलिट्री-ग्रेड या असाल्ट शैली के आग्नेयास्त्रों पर प्रतिबंध लगा दिया तबाह। लेकिन ट्रूडो ने स्वीकार किया है कि बंदूक हिंसा में वृद्धि जारी है।

सरकारी आंकड़ों के अनुसार, आग्नेयास्त्रों से संबंधित हिंसक अपराध कनाडा में सभी अपराधों के तीन प्रतिशत से भी कम हैं। लेकिन 2009 के बाद से प्रति व्यक्ति बंदूकों की दर लगभग तीन गुना हो गई है, जबकि मारने या घायल करने के इरादे से बंदूक चलाने की दर पांच गुना है। शहरी क्षेत्रों में लगभग दो-तिहाई बंदूक अपराधों में हैंडगन का इस्तेमाल होता है।

हैंड गन के मुख्य स्रोत के लिए पुलिस अक्सर अमेरिका से तस्करी की ओर इशारा करती है। सार्वजनिक सुरक्षा मंत्री मार्को मेंडिसिनो ने अनुमान लगाया है कि इस देश में लगभग दस लाख हैंडगन हैं - एक दशक पहले की तुलना में काफी अधिक। जहां तक आम जनता की बात है तो बंदूकों के बारे में लोगों की राय बंटी हुई है हालांकि ज्यादातर लोग संख्त कानून के पक्ष में हैं।

Tags:    

Similar News