Twitter: हैकरों ने ट्विटर से उड़ा लिए 20 करोड़ ईमेल एड्रेस

Twitter News: ट्विटर ने उस रिपोर्ट पर कोई टिप्पणी नहीं की है, जिसे गैल ने पहली बार 24 दिसंबर को सोशल मीडिया पर पोस्ट किया था, और न ही उस लीक के बारे में पूछताछ का जवाब दिया।

Written By :  Neel Mani Lal
Update: 2023-01-06 06:16 GMT

Twitter (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Twitter: हैकर्स ने ट्विटर से 20 करोड़ से अधिक यूजर्स के ईमेल पते चुरा लिए और उन्हें एक ऑनलाइन हैकिंग फोरम पर पोस्ट कर दिया।  इज़राइली साइबर सिक्योरिटी-मॉनिटरिंग फर्म हडसन रॉक के सह-संस्थापक अलोन गैल ने लिंक्डइन पर लिखा है कि - दुर्भाग्य से बहुत सारी हैकिंग, टारगेट फ़िशिंग और डॉक्सिंग को बढ़ावा मिलेगा। ये आज तक की सबसे महत्वपूर्ण लीक में से एक है।

ट्विटर ने चुप्पी साधी

ट्विटर ने उस रिपोर्ट पर कोई टिप्पणी नहीं की है, जिसे गैल ने पहली बार 24 दिसंबर को सोशल मीडिया पर पोस्ट किया था, और न ही उस लीक के बारे में पूछताछ का जवाब दिया। यह स्पष्ट नहीं था कि ट्विटर ने मामले की जांच करने या उसका समाधान करने के लिए क्या कार्रवाई की है।

ब्रीच-नोटिफिकेशन साइट 'हैव आई बीन प्वेन्ड' के निर्माता ट्रॉय हंट ने लीक हुए डेटा को देखा और ट्विटर पर कहा कि ऐसा लग रहा था कि इसे जैसा बताया गया है ये वैसा ही है।

हैकरों का कोई सुराग नहीं

उल्लंघन के पीछे हैकर या हैकर्स की पहचान या स्थान का कोई सुराग नहीं था। हो सकता है कि यह 2021 की शुरुआत में हुआ हो, जो पिछले साल एलोन मस्क द्वारा कंपनी का स्वामित्व संभालने से पहले का समय था। लीक के आकार और दायरे के बारे में दावे शुरू में दिसंबर के शुरुआती खातों के साथ भिन्न थे, जिसमें कहा गया था कि 400 मिलियन ईमेल पते और फोन नंबर चोरी हो गए थे।

नियामकों की नजर

ट्विटर पर एक बड़ा लीकेज अमेरिका और यूरोप के नियामकों को आकर्षित कर सकता है। आयरलैंड में डेटा संरक्षण आयोग, जहां ट्विटर का यूरोपीय मुख्यालय है, और अमेरिकी संघीय व्यापार आयोग क्रमशः यूरोपीय डेटा सुरक्षा नियमों और अमेरिकी सहमति आदेश के अनुपालन के लिए एलोन मस्क के स्वामित्व वाली कंपनी की निगरानी कर रहा है।

Tags:    

Similar News