Hidden World Richest People : दुनिया के इन रईसों का नाम सुना है आपने?

Hidden World Richest People: अकेले अमेरिका के 735 अरबपतियों की व्यक्तिगत संपत्ति में संयुक्त रूप से 4.7 ट्रिलियन डॉलर हैं। यद्यपि आपने उनमें से अधिकांश के बारे में नहीं सुना है, लेकिन उनका ग्लोबल प्रभाव है।

Update: 2023-06-01 12:12 GMT
Richest People in World (photo: social media )

Hidden World Richest People: आप जेफ बेजोस, वारेन बफेट, बिल गेट्स, जुकरबर्ग और एलोन मस्क को जानते हैं। लेकिन ग्लोबल अभिजात वर्ग के बीच बहुत से ऐसे नाम हैं जिनके बारे में शायद आपने सुना नहीं होगा।

फोर्ब्स के अनुसार, दुनिया में लगभग 3,000 ऐसे लोग हैं, जिन्हें अपनी संपत्ति को मापने के लिए ढेरों जीरो लगाने की जरूरत होती है। अकेले अमेरिका के 735 अरबपतियों की व्यक्तिगत संपत्ति में संयुक्त रूप से 4.7 ट्रिलियन डॉलर हैं। यद्यपि आपने उनमें से अधिकांश के बारे में नहीं सुना है, लेकिन उनका ग्लोबल प्रभाव है। उनमें से कुछ सेल्फ मेड हैं। जबकि कई खानदानी रईस हैं। गुमनाम अरबपतियों की निम्नलिखित सूची इस बात का प्रमाण है कि अमीर का मतलब हमेशा प्रसिद्ध नहीं होता है।

फ्रेंकोइस बेटेनकोर्ट मेयर्स

नेट वर्थ : 87.9 बिलियन डॉलर।

दुनिया की सबसे अमीर महिला होने के बावजूद वह सुर्खियों से दूर रहती हैं। फ्रांस की इस महिला दादाजी की कंपनी दुनियाभर में मशहूर है। बेटेनकोर्ट मेयर्स और उनके परिवार को "लोरियल" साम्राज्य विरासत में मिला, और आज भी उनके पास 33 फीसदी हिस्सेदारी है। वह 1997 से निगम के बोर्ड में हैं और इसकी पारिवारिक होल्डिंग कंपनी की अध्यक्षता करती हैं। वह एक कुशल पियानोवादक हैं, उन्होंने बाइबिल और ग्रीक पौराणिक कथाओं पर आधा दर्जन से अधिक पुस्तकें प्रकाशित की हैं, और एक परोपकारी व्यक्ति भी हैं।

जियानलुइगी अपोंटे

नेट वर्थ: 31.2 बिलियन डॉलर

जियानलुइगी अपोंटे ने 1970 में शिपिंग उद्योग में प्रवेश किया। उन्होंने और उनकी पत्नी ने केवल एक जहाज के साथ एक कंपनी शुरू की जो यूरोप और अफ्रीका के बीच कार्गो ले जाती थी, लेकिन अब उनके पास मेडिटेरेनियन शिपिंग कंपनी (एमएससी) है जो मर्सक के पीछे दुनिया में नंबर 2 सबसे बड़ा शिपिंग समूह बनाया। इसके अलावा वह एक क्रूज लाइन के संस्थापक, एक अंतर्देशीय रसद व्यवसाय और एक बंदरगाह संचालन कंपनी के मालिक हैं।

अमानसियो ओर्टेगा

नेट वर्थ: 80.5 बिलियन डॉलर

आपने केल्विन क्लेन, टॉमी हिलफिगर, राल्फ लॉरेन और कोको चैनल के बारे में सुना होगा लेकिन वे सपेन के अमानसियो ओर्टेगा की तुलना में कुछ भी नहीं हैं। आप यही जान लिजिये कि ओर्टेगा सिर्फ डिविडेंड से प्रति वर्ष 400 मिलियन डॉलर कमाते हैं। ओर्टेगा के चंद ब्रांड हैं - गैप, फॉरएवर, एच एंड एम। वह फास्ट-फैशन आंदोलन के सबसे टॉप में से एक थे। ओर्टेगा ने इंडिटेक्स नामक एक कपड़े की कंपनी की स्थापना की थी और अब ये मेगा-कंपनी दुनिया भर में आठ ब्रांड और 7,500 स्टोर संचालित करती है।।उन्होंने न्यूयॉर्क, मैड्रिड, लंदन, शिकागो, मियामी और बार्सिलोना में रियल एस्टेट में खूब निवेश किया है।

जीना राइनहार्ट

नेट वर्थ: 27.2 बिलियन डॉलर

गीना राइनहार्ट ऑस्ट्रेलिया की सबसे अमीर व्यक्ति हैं। उन्हें अपने दिवंगत पित लैंग हैनकॉक से एक बीमार कंपनी विरासत में मिली थी। गीना राइनहार्ट ने हैनकॉक प्रॉस्पेक्टिंग का पुनर्निर्माण किया, और 1992 में इसकी कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला। 2015 में, उसने रॉय हिल खनन परियोजना शुरू की, जो अब उसकी सबसे बड़ी संपत्ति है। वह ऑस्ट्रेलिया की नंबर 2 सबसे बड़ी मवेशी उत्पादक भी हैं।

सुसैन क्लैटन

नेट वर्थ: 24.2 बिलियन डॉलर

सुज़ैन क्लैटन के दादा ने अल्ताना एजी नामक एक रासायनिक कंपनी बनाई थी। क्लैटन ने पारिवारिक व्यवसाय को एक वैश्विक फार्मास्युटिकल और स्पेशलिटी केमिकल मल्टीनेशनल विशाल में बदल दिया, जिसकी वार्षिक बिक्री 2.5 बिलियन डॉलर है, जिसमें से वह एकमात्र मालिक हैं। इसके अलावा, सुज़ैन क्लैटन बीएमडब्ल्यू की 19 फीसदी मालिक भी हैं। उनकी माँ एक उद्योगपति की तीसरी पत्नी थीं जिसने लक्ज़री ऑटोमोबाइल बाजार का नेतृत्व किया था।

किन यिंगलिन

नेट वर्थ: 19.9 बिलियन डॉलर

किन यिंगलिन चीन के सबसे अधिक आबादी वाले प्रांत में पैदा हुए एक सेल्फ मेड व्यक्ति हैं। यिंगलिन ने हेनान कृषि विश्वविद्यालय में पशुपालन का अध्ययन किया। वह 1992 में अपनी पत्नी कियान यिंग के साथ व्यवसाय में चले गए। युगल ने 22 सूअरों के साथ अपना उद्यम शुरू किया और मुयुआन फूडस्टफ में व्यवसाय बढ़ाया, जो आज दुनिया के सबसे बड़े पोर्क बाजार में सबसे बड़ा सुअर-प्रजनन उपक्रम है। जब स्वाइन फ्लू ने चीन के आधे सूअरों का सफाया कर दिया, तो यिंगलिन ने कुछ ही महीनों में अपनी संपत्ति दोगुनी कर ली।

Tags:    

Similar News