UAE: यूएई में कैदियों की रिहाई के लिए भारतीय बिजनेसमैन ने दिए ढाई करोड़ रुपये

UAE: संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) स्थित एक भारतीय व्यवसायी ने खाड़ी देश की जेलों से 900 कैदियों की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए 1 मिलियन दिरहम (लगभग 2.5 करोड़ रुपये) का दान दिया है।

Written By :  Neel Mani Lal
Update: 2024-02-27 15:06 GMT

यूएई में कैदियों की रिहाई के लिए भारतीय बिजनेसमैन ने दिए ढाई करोड़ रुपये: Photo- Social Media

UAE: संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) स्थित एक भारतीय व्यवसायी ने खाड़ी देश की जेलों से 900 कैदियों की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए 1 मिलियन दिरहम (लगभग 2.5 करोड़ रुपये) का दान दिया है। प्योर गोल्ड ज्वेलर्स के मालिक 66 वर्षीय फ़िरोज़ मर्चेंट ने संयुक्त अरब अमीरात के अधिकारियों को धन दान किया है।

फिरोज मर्चंट के कार्यालय के एक बयान में कहा गया है कि - दुबई स्थित प्रमुख भारतीय व्यवसायी और प्योर गोल्ड के परोपकारी फिरोज मर्चेंट ने अरब देश की जेलों से 900 कैदियों की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए करीब 2.25 करोड़ (एईडी 1 मिलियन) का दान दिया है। 2008 में स्थापित द फॉरगॉटन सोसाइटी पहल के तत्वावधान में, मर्चेंट ने 2024 की शुरुआत से संयुक्त अरब अमीरात में 900 कैदियों की रिहाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, जिसमें अजमान के 495 कैदी, फुजैराह के 170 कैदी, दुबई के 121 कैदी, उम्म अल क्वैन के 69 कैदी और रास अल खैमा के 28 कैदी शामिल हैं।

संयुक्त अरब अमीरात की केंद्रीय जेलों के पुलिस महानिदेशकों के साथ मिलकर, मर्चेंट पिछले कुछ वर्षों में विभिन्न संप्रदायों, राष्ट्रीयताओं और धर्मों के 20,000 से अधिक कैदियों की रिहाई कराने में सफल हो चुके हैं। फिरोज मर्चंट कैदियों के कर्ज चुकाते हैं और उनके गृह देश वापस जाने के लिए उनके हवाई टिकटों के लिए धन दान करते हैं।

मर्चेंट का कहना है कि उन्होंने इस मिशन को इस बात को ध्यान में रखते हुए शुरू किया है कि संयुक्त अरब अमीरात उन्हें अपने परिवारों के साथ फिर से जुड़ने का दूसरा मौका देने के लिए सहिष्णुता को प्राथमिकता देता है। उनका लक्ष्य 2024 में 3,000 से अधिक कैदियों की रिहाई की सुविधा प्रदान करना है। मर्चेंट की मदद को शासकों ने मान्यता दी है, साथ ही उनकी दयालुता, क्षमा और उदारता ने उन्हें संयुक्त अरब अमीरात के वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों से प्रशंसा दिलाई है।

मर्चेंट ने कहा- मैं बहुत भाग्यशाली हूं

मर्चेंट ने कहा, मैं सरकारी अधिकारियों के साथ जुड़ने के लिए बहुत भाग्यशाली हूं। फॉरगॉटन सोसाइटी पहल इस आधार पर आधारित है कि मानवता सीमाओं से परे है। हम उन्हें अपने देश और समाज में अपने परिवार के साथ मेल-मिलाप करने की संभावना प्रदान करने के लिए मिलकर काम करते हैं। अजमान के दंडात्मक और सुधार प्रतिष्ठानों के सामान्य प्रशासन के उप निदेशक कर्नल मोहम्मद यूसुफ अल-मटरोशी ने कहा कि कैदियों की मदद करके उनके पुनर्वास के प्रति ऐसी प्रतिबद्धता और चिंता देखना दुर्लभ है। उन्होंने कहा - इतने सारे हजारों लोग उनके प्रति कृतज्ञता के ऋणी हैं और जो बात इसे इतना प्रभावशाली बनाती है वह है शांत और विवेकपूर्ण तरीके से जिससे वह इतना अच्छा काम करते हैं और उन लोगों को वास्तविक आशा प्रदान करते हैं जो सलाखों के पीछे इसलिए बंद हैं क्योंकि वे अपना जुर्माना नहीं भर सकते हैं।

Tags:    

Similar News