आयरलैंड के प्रधानमंत्री पद की दौड़ में भारतीय मूल के लिओ वारडकर सबसे आगे

आयरलैंड के प्रधानमंत्री (PM) पद की दौड़ में भारतीय मूल के लिओ वारडकर सबसे आगे चल रहे हैं। वह इंडा केनी की जगह लेंगे। समलैंगिक वारडकर इस समय देश के कल्याण मंत्री हैं। स्काई न्यूज की शनिवार की रिपोर्ट के अनुसार, वारडकर (38) का मुख्य मुकाबला आवास मंत्री सिमोन कोवेनी से है।

Update: 2017-05-21 14:56 GMT

डबलिन : आयरलैंड के प्रधानमंत्री (PM) पद की दौड़ में भारतीय मूल के लिओ वारडकर सबसे आगे चल रहे हैं। वह इंडा केनी की जगह लेंगे। समलैंगिक वारडकर इस समय देश के कल्याण मंत्री हैं। स्काई न्यूज की शनिवा (20 मई) की रिपोर्ट के अनुसार, वारडकर (38) का मुख्य मुकाबला आवास मंत्री सिमोन कोवेनी से है।

केनी (66) वारडकर के पक्ष में हैं, जो 6 साल बाद प्रधानमंत्री पद से और फाइन गेल पार्टी के संचालन से 15 साल बाद हट रहे हैं। केनी के उत्तराधिकारी को 2 जून को आम चुनाव में चुना जाना है। आयरलैंड की संसद कुछ दिनों बाद पीएम के लिए वोट करेगी।

डबलिन में हुआ जन्म

वारडकर को अपने नेतृत्व के लिए शुरुआती तौर पर कई वरिष्ठ मंत्रिमंडल सदस्यों से समर्थन प्राप्त है। उनके ज्यादतर संसदीय सहयोगी सार्वजनिक तौर पर उनका समर्थन करते हैं। स्काई न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, अप्रवासी भारतीय पिता और आयरिश मां की संतान लिओ वारडकर का जन्म डबलिन में हुआ। वारडकर 2015 में पहले समलैंगिक कैबिनेट मंत्री बने थे।

समलैंगिक विवाह और गर्भपात के लिए चलाया अभियान

उन्होंने समलैंगिक विवाह और गर्भपात के कानून में ढील दिए जाने के लिए अभियान चलाया। उन्होंने राजस्व संबंधी नियमों को कड़ा करने की वकालत की। वारडकर 2007 में सांसद चुने जाने से पहले एक चिकित्सक थे।

Tags:    

Similar News