इजरायल के हमले से दहल उठा लेबनान, बेरूत के रिहायशी इलाकों में बमबारी शुरू, बड़ी इमारत ध्वस्त होने से कोई लोगों की मौत

Israel-Lebanon: इजरायल की ओर से किए गए इस बड़े हमले में कई लोगों के मारे जाने और घायल होने की खबर है।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update:2024-09-30 10:24 IST

बेरूत के रिहायशी इलाकों में बमबारी शुरू  (photo: social media)

Israel-Lebanon: हिजबुल्लाह के चीफ नसरल्लाह को मार गिराने के बाद भी इजरायल ने अपनी सैन्य कार्रवाई नहीं रोकी है। इजरायल ने सोमवार की सुबह लेबनान की राजधानी बेरूत पर जमकर बमबारी की। इजरायल की ओर से की गई इस बमबारी से लेबनान दहल उठा है। इजरायल ने बमबारी के जरिए बेरुत की एक बड़ी इमारत को उड़ा दिया। इजरायल की ओर से किए गए इस बड़े हमले में कई लोगों के मारे जाने और घायल होने की खबर है।

जानकारों का कहना है कि इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच छिड़ी जंग अब काफी तीखी हो गई है और इजरायल ने पहली बार बेरूत के रिहायशी इलाकों पर भी हमला बोल दिया है। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने पहले ही हिजबुल्लाह और ईरान को कड़ी कार्रवाई के चेतावनी दे रखी है।

लगातार हमलों से लेबनान में दहशत

इजरायल के हमले से लेबनान में दहशत का माहौल दिख रहा है और काफी संख्या में लोग सुरक्षित ठिकानों की तलाश कर रहे हैं। हिजबुल्लाह के चीफ नसरल्लाह को बंकर में मारे जाने के बाद यह दहशत और बढ़ गई है। इजरायल की सेना आईडीएफ ने बेरूत के रिहायशी इलाकों में भी बमबारी शुरू कर दी है। इजरायल की सेना ने बेरूत के कोला जिले में बमबारी की।

इजरायल की ओर से की गई इस बमबारी में एक बड़ी इमारत को उड़ा दिया गया। फिलिस्तीनी उग्रवादी समूह पॉपुलर फ्रंट फॉर द लिबरेशन ऑफ फिलिस्तीन का कहना है कि इजरायल की ओर से किए गए हमले में उसके तीन नेताओं की मौत हो गई है। हालांकि इजरायल की सेना की ओर से अभी तक इस बाबत कोई बयान नहीं जारी किया गया है।


हिजबुल्लाह के दर्जनों ठिकानों पर हमले

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इजरायल की सेना की ओर से रविवार की रात से ही बेरूत के रिहायशी इलाकों में ड्रोन अटैक किया जा रहा है। बेरूत के बेका क्षेत्र में भी इजरायल की सेना ने हमला किया है। इजरायल की सेना की ओर से इन हमलों की पुष्टि की गई है।

इजरायल की सेना का कहना है कि बेका घाटी क्षेत्र में हिजबुल्लाह के दर्जनों ठिकानों पर लड़ाकू विमानों के जरिए हमला बोला गया है। इजरायल की सेना का कहना है कि इन ठिकानों पर हिजबुल्लाह की ओर से हथियार इकट्ठा करके रखे गए थे। इसलिए इन ठिकानों को निशाना बनाया गया है।


सऊदी अरब ने लेबनान के हालात पर चिंता जताई

इस बीच सऊदी अरब में लेबनान के हालात पर चिंता जताई है। सऊदी अरब के विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि सऊदी अरब ने लेबनान में हो रहे घटनाक्रम पर नजर बना रखी है। सऊदी अरब ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से क्षेत्र में शांति और सुरक्षा के लिए अपनी जिम्मेदारी निभाने का आह्वान भी किया है। सऊदी अरब ने कहा कि लेबनान क्षेत्र को युद्ध की त्रासदी से बचाया जाना जरूरी है और इसलिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय को आगे आना चाहिए।


हूती विद्रोहियों पर भी इजरायल का कहर

हिजबुल्लाह के खिलाफ कार्रवाई के साथ ही इजरायल के सेना हूती विद्रोहियों पर भी कहर बनकर टूटी है। इजरायल की वायु सेना ने रविवार को पश्चिम यमन में हूती विद्रोहियों के ठिकानों पर हमले किए। इजरायल की सेना का कहना है कि हूती विद्रोहियों के ढांचे को तोड़ दिया गया है। इजरायल पर किए गए मिसाइल हमलों के जवाब में हूती विद्रोहियों के खिलाफ यह कार्रवाई की गई है।



Tags:    

Similar News