Iran vs Israel : इजरायल ने यूएन महासचिव एंटोनियो गुटेरेस पर लगाया बैन, बताया आतंक का समर्थक

Iran vs Israel : इज़राइल ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस पर बैन लगा दिया है, अब वह इज़राइल में प्रवेश नहीं कर सकते हैं। यह कार्रवाई ईरान के इजरायल पर हमले के बाद की गई है।

Newstrack :  Network
Update:2024-10-02 18:30 IST

Iran vs Israel : दुनिया के मध्य पूर्व देशों के बीच कई दिनों से जंग छिड़ी हुई है। ईरान के इजरायल पर बैलिस्टिक मिसाइल से हमले के बाद से जंग और तेज हो गई है। इसी कड़ी में इज़राइल के विदेश मंत्रालय ने बुधवार को बड़ा फैसला लेते हुए संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस पर बैन लगा दिया है। अब वह इज़राइल में प्रवेश नहीं कर सकते हैं। बता दें कि यह कार्रवाई ईरान के इजरायल में हमले के बाद की गई है।

इजरायली विदेश मंत्रालय संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस पर बड़ा आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि यूएन महासचिव की नीतियों ने हमास, हिज़्बुल्लाह और हूती आतंकियों, बलात्कारियों और हत्यारों का ही साथ दिया है। इसके साथ ही अब वैश्विक आतंक की जननी ईरान को समर्थन कर रहा है।

एंटोनियो को 'संयुक्त राष्ट्र के इतिहास में एक दाग' बताया 

आगे बयान में कहा गया कि इज़राइल पर ईरान के हमले की लगभग सभी देशों ने निंदा की है, लेकिन जो व्यक्ति निंदा नहीं कर सकता है, वह इज़राइल की धरती पर पैर रखने का हकदार भी नहीं है। इजरायल ने एंटोनियो गुटेरेस को 'संयुक्त राष्ट्र के इतिहास में एक दाग' बताते हुए अवांछित व्यक्ति घोषित कर दिया है। इसके साथ ही इजरायल में प्रवेश पर बैन लगा दिया है।

ईरान के इजरायल पर हमले के बाद लिया फैसला

बता दें कि इजरायल ने यह तब फैसला लिया है, जब ईरान ने इजरायल पर 180 से अधिक बैलिस्टिक मिसाइलों से ताबड़तोड़ हमला बोल दिया है। इस हमले के बाद से अमेरिका सहित कई देशों ने ईरान की निंदा की है, लेकिन यूएन के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस का बयान नहीं आने पर इजरायल गुस्से में है। इजरायल का आरोप है कि कि संयुक्त राष्ट्र हमेशा इजरायल पर फिलीस्तीनियों की मानवीय मदद के लिए दबाव बनाता है और सिर्फ फिलीस्तीनियों के हित की बात करता है।

Tags:    

Similar News