Iran vs Israel : ईरान के इजरायल पर हमले के बाद अब तक क्या-क्या हुआ?

Iran vs Israel : इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच बीते कई दिनों युद्ध चल रहा है। इस बीच ईरान ने इजरायल पर बैलिस्टिक मिसाइलों से हमला कर और आग को भड़काने का काम किया है।

Newstrack :  Network
Update:2024-10-02 16:31 IST

Iran vs Israel : इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच बीते कई दिनों युद्ध चल रहा है। इस बीच ईरान ने इजरायल पर बैलिस्टिक मिसाइलों से हमला कर और आग को भड़काने का काम किया है। ईरान ने इजरायल पर करीब 180 मिसाइलें दागी हैं, हालांकि इजरायल ने दावा किया है कि उसने सभी मिसाइलों को हवा में ही नष्ट कर दिया है। ईरान के इस कदम की दुनियाभर के देशों ने निंदा की है। वहीं, इजरायली सेना ने कहा कि हम इस हमले का जवाब सही समय और सही स्थान पर देंगे। 

ईरान ने मंगलवार की आधी रात में इजरायल पर 180 बैलिस्टिक मिसाइलों को दागा है। वहीं, इजरायल ने दावा किया है कि उसकी सभी मिसाइलों को हवा में घ्वस्त कर दिया गया है। इस हमले में कोई बड़ी तबाही तो नहीं हुई, लेकिन वैश्विक स्तर पर तनाव जरूर बढ़ गया है। आइये जानते हैं ईरान के इजरायल पर हमले के बाद क्या-क्या हुआ?

हमले के बाद क्या-क्या हुआ?

जी-7 देशों ने बुलाई बैठक : मध्य पूर्व देशों में बढ़ते तनाव को देखते हुए इटली ने जी-7 देशों की आपातकालीन बैठक बुलाई गई है। इस बैठक में कनाडा, जर्मनी, फ्रांस, इटली, यूके, जापान और अमेरिका के शामिल होने की संभावना है।

ईरान के सुप्रीम लीडर का बयान - इजरायल पर हमले के बाद ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्ला अली खामनेई ने पहली बार बयान दिया है। उन्होंने मध्य पूर्व में अमेरिकी और यूरोपीय देशों की मौजूदगी की निंदा की और कहा कि इन्हीं की मौजूदगी के कारण अशांति बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय देश खुद को संभाल सकते हैं और वे एक साथ शांति से रह सकते हैं। उन्होंने अमेरिकी सैनिकों की मौजूदगी को एक खतरा बताया और कहा कि पड़ोसी देश इराक और अन्य देशों से उन्हें निकाला जाए। 

ईरान ने जारी की मोस्ट वांटेड सूची - ईरान की खुफिया एजेंसी ने एक मोस्ट वांटेड सूची जारी की है। इसमें इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्याहू का नाम टॉप तीन में शामिल किया है। इसके साथ ही सूची इजरायल के रक्षा मंत्री योआब गैलेंट और सेना प्रमुख हर्जी हलेवी का भी नाम है।

इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच जंग जारी - इजरायली सेना ने कहा कि हमारी जंग हिजबुल्लाह के साथ जारी है। सेना आतंकी ठिकानों पर हवाई हमले कर रही है। अभी एक और अभियान के तहत हिजबुल्लाह के एक और ठिकाने को नष्ट किया गया है। यहां राकेट लांचर और विस्फोटकों का जखीरा भी था।

यूएन महासचिव पर लगाया बैन - इज़राइल ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस पर बैन लगा दिया है, अब वह इज़राइल में प्रवेश नहीं कर सकते हैं। यह कार्रवाई ईरान के इजरायल में हमले के बाद की गई है। इजरायली विदेश मंत्रालय ने आरोप लगाते हुए कहा कि गुटेरेस की नीतियों ने हमास, हिज़्बुल्लाह और हौथी आतंकियों, बलात्कारियों और हत्यारों के साथ ही अब वैश्विक आतंक की जननी ईरान को समर्थन है। आगे कहा कि इज़राइल पर ईरान के हमले की लगभग सभी देशों ने निंदा की है। जो व्यक्ति निंदा नहीं कर सकता है वहइज़राइल की धरती पर पैर रखने का हकदार नहीं है।

इजरायली सेना और हिजबुल्लाह में झड़प - लेबनान-इजरायल सीमा पर हिजबुल्लाह और इजरायली सेना में झड़प हो गई। इसमें इजरायल के दो सैनिकों की मौत हो गई और 18 घायल हुए।

Tags:    

Similar News