Isarael Hizbollah War: कांप उठा हिजबुल्लाह, अब मारा गया महमूद युसेफ अनीसी, हुआ सफाया

Isarael Hizbollah War:आईडीएफ का दावा है कि अनीसी हिजबुल्लाह का थिंक टैंक था और उसके पास जबर्दस्त तकनीकी विशेषज्ञता थी। एक तरीके से वह हिजबुल्लाह की रीढ़ था।

Report :  Network
Update:2024-10-04 06:44 IST

Israel Hezbollah War Update (Pic: Social Media)

Isarael Hizbollah War: इजरायल का आपरेशन सफाया जारी है। इज़राइल रक्षा बलों (आईडीएफ) ने लेबनान में हिज़्बुल्लाह की सटीक-निर्देशित मिसाइल निर्माण श्रृंखला में शामिल बड़े आतंकवादी महमूद युसेफ अनीसी को मार गिराया है। आईडीएफ का दावा है कि अनीसी हिजबुल्लाह का थिंक टैंक था और उसके पास जबर्दस्त तकनीकी विशेषज्ञता थी। एक तरीके से वह हिजबुल्लाह की रीढ़ था।

हिजबुल्लाह के लिए मिसाइल नालेज का एक प्रमुख स्रोत था

इज़राइल रक्षा बलों (आईडीएफ) ने शुक्रवार को सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर एक पोस्ट में, दावा किया है कि लेबनान में हिजबुल्लाह की सटीक-निर्देशित मिसाइल निर्माण श्रृंखला में शामिल एक बड़ा आतंकवादी महमूद युसेफ अनीसी जो डेढ़ दशक से हिजबुल्लाह की गतिविधियो में शामिल था और लेबनान में हिजबुल्लाह मिसाइल अभियान के नेताओं में से एक था मारा गया है। आईडीएफ के मुताबिक अनीसी हिजबुल्लाह के लिए मिसाइल नालेज का एक प्रमुख स्रोत था। उसके पास हथियार निर्माण में महत्वपूर्ण तकनीकी क्षमताएं थीं। आईडीएफ ने दोहराया है कि वह हिजबुल्लाह द्वारा उत्पन्न खतरे के खिलाफ कार्रवाई करना जारी रखेगा।

इससे पहले, आईडीएफ ने इस बात की भी पुष्टि की थी कि उसने आतंकवादी अजीज साल्हा को मध्य गाजा में दीर अल बाला के क्षेत्र में मार गिराया है, जो अक्टूबर 2000 में रामल्ला लिंचिंग में शामिल था। साल्हा 2000 में रामल्ला में सार्जेंट फर्स्ट क्लास (रेस.) योसेफ अव्राहामी और कॉर्पोरल (रेस.) वादिम नोरज़िच की क्रूर लिंचिंग में शामिल था। लिंचिंग के बाद खिड़की से हाथ लहराते हुए उसके हाथों पर खून लगा हुआ फोटो लिया गया था। साल्हा यहूदिया और सामरिया में आतंकवादी गतिविधियाँ संचालित कर रहा था और हमास के लिए आतंकवाद में लगा था।

इजरायली सेना ने कहा है कि उसने लगभग तीन महीने पहले, गाजा में एक संयुक्त हमले में, गाजा में हमास सरकार के प्रमुख रावी मुश्तहा; समेह अल-सिराज, जिनके पास हमास के राजनीतिक ब्यूरो और श्रम समिति में सुरक्षा विभाग था और हमास के सामान्य सुरक्षा तंत्र के कमांडर सामी औदेह को मार गिराया है।

यह परिसर हमास कमांड और नियंत्रण केंद्र के रूप में कार्य करता था

इजरायल का यह भी दावा है कि आईएएफ के लड़ाकू विमानों ने आतंकवादियों पर हमला किया और उन्हें मार गिराया, जब वे उत्तरी गाजा में एक मजबूत भूमिगत परिसर में छिपे हुए थे। यह परिसर हमास कमांड और नियंत्रण केंद्र के रूप में कार्य करता था, जिसमें बड़े आतंकवादियों को लंबे समय तक छिपे रहने में मदद मिलती थी। इजरायल ने कहा है कि वह 7 अक्टूबर के नरसंहार के लिए जिम्मेदार सभी आतंकवादियों को निशाना बनाना जारी रखेगा और इजरायल के लिए खतरा बनने वाले किसी भी व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई करेगा।

Tags:    

Similar News