Israel Hezbollah War : इजरायल ने अब गाजा पट्टी पर की एयर स्ट्राइक, हमास कमांडर सहित तीन मारे गए

Israel Hezbollah War : दुनिया में मध्य पूर्व बारूद के ढेर पर बैठा हुआ है। इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच छिड़ा युद्ध थमने का नाम नहीं ले रहा है।

Newstrack :  Network
Update:2024-10-03 16:40 IST

Israel Hezbollah War : हमास और हिजबुल्लाह के खिलाफ इजरायल का सफाई अभियान पूरी रफ्तार से जारी है। इजरायली सेना गाज़ा और लेबनान, दोनों तरफ ताबड़तोड़ कार्रवाई जारी रखे है। इसी क्रम में इजरायली सेना ने गाजा पट्टी में हमास नेता याह्या सिनवार के खास गुर्गे रावी मुश्तहा को खत्म कर दिया है।

सेना ने कहा, याह्या सिनवार के साथ मिलकर मुश्तहा ने हमास के जनरल सिक्योरिटी मैकेनिज्म की स्थापना की थी।" मुश्तहा को गाजा पट्टी में हमास राजनीतिक ब्यूरो में सबसे वरिष्ठ व्यक्ति माना जाता था और युद्ध के दौरान, उसने हमास शासन पर नागरिक नियंत्रण बनाए रखा और साथ ही इजरायल के खिलाफ आतंकवादी गतिविधि में भी शामिल रहा। मुश्तहा सिनवार का दाहिना हाथ था और उनके सबसे करीबी सहयोगियों में से एक था। मुश्ताहा हमास के सबसे वरिष्ठ कार्यकर्ताओं में से एक था और आतंकी संगठन के लड़ाकों और संपत्तियों की तैनाती के मामले में वह अहम निर्णयकर्ता था।

सेना ने बताया कि हमास के राजनीतिक ब्यूरो और श्रम समिति में सुरक्षा विभाग संभालने वाले समेह अल-सिराज और हमास के जनरल सिक्योरिटी मैकेनिज्म के कमांडर समी औदेह भी मुश्ताहा के साथ मारे गए।

आईडीएफ के अनुसार, तीन वरिष्ठ हमास आतंकवादी लगभग तीन महीने पहले एक हवाई हमले में मारे गए थे, लेकिन गाजा के आतंकवादी संगठन ने अपने लड़ाकों के मनोबल को कम होने से बचाने के लिए उस समय इस मामले पर कोई घोषणा करने से परहेज किया था।

आईडीएफ और शिन बेट की खुफिया जानकारी के अनुसार इजरायली वायुसेना द्वारा किया गया हवाई हमला, जिसमें हमास नेताओं को मार गिराया गया था, यह दर्शाता है कि तीनों "उत्तरी गाजा पट्टी में एक सुदृढ़ और सुसज्जित भूमिगत परिसर" के अंदर छिपे हुए थे।

हिजबुल्लाह के 15 लड़ाके मारे गए

वहीं, इजरायली सेना ने दक्षिणी लेबनान के बिंट जेबिल शहर में एक इमारत पर हमला कर दिया है। इस हमले में 15 लोगों की मौत हुई है। हमले में जो भी मारे गए हैं, उनमें सभी हिजबुल्लाह लड़ाके थे। नगर पालिका की इमारत को हथियार रखने के लिए इस्तेमाल कर रहे थे।

बता दें कि इससे पहले इजरायल ने हिजबुल्लाह के प्रमुख नसरल्लाह सहित सात बड़े नेताओं को मार डाला है। वहीं, ईरान ने इजरायल पर 181 बैलिस्टिक मिसाइल से दागे हैं, हालांकि इजरायल ने सभी मिसाइलों को हवा में ही मार गिराया है। इसके बाद से इजरायली सेना और सक्रिय हो गई है। अब युद्ध और भड़क गया है।

Tags:    

Similar News