हमले की बरसी पर गरजे इजरायल के PM नेतन्याहू, जंग जीतने का ऐलान, हमास को खत्म करने की कसम दोहराई

Israel Hamas war: इजराइल पर हमास द्वारा हुए हमले को लेकर एक साल पूरे हो गए है।

Report :  Anshuman Tiwari
Update:2024-10-07 14:28 IST

Israel Hamas war: हमास के लड़ाकों की ओर से इसराइल पर किए गए हमले का आज एक साल पूरा हो गया। हमास के हमले के बाद इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास को पूरी तरह खत्म करने की कसम खाई थी। हमले की बरसी पर बेंजामिन नेतन्याहू ने एक बार फिर अपनी इस कसम को दोहराया है। पिछले एक साल के दौरान जंग ने अब काफी व्यापक रूप ले लिया है और इजरायल ने हमास और हिजबुल्ला पर लगातार हमले जारी रखे हैं। अब इजरायल ईरान पर हमले की तैयारी में जुटा हुआ है।

हमले की बरसी पर नेतन्याहू ने कहा कि कोई इस जंग में हमारा साथ दे या न दे, हम इस जंग को निश्चित रूप से जीतेंगे। लेबनान और गाजा पट्टी में चल रही भीषण जंग के बीच नेतन्याहू ने अपनी सेना से कहा कि इस जंग में इजरायल ही जीतेगा। नेतन्याहू ने ईरान को हमले की भारी कीमत चुकाने की चेतावनी पहले ही दे रखी है। माना जा रहा है कि इसराइल जल्द ईरान के खिलाफ भी बड़ी सैन्य कार्रवाई कर सकता है।

हमास को खत्म करने की कसम दोहराई

प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने अपने सैनिकों से कहा कि इजरायल गाजा पट्टी और लेबनान में आतंकवादियों से लड़ाई लड़ रहा है और इस जंग में हमें जीत हासिल होगी। नेतन्याहू ने कहा कि एक साल पहले हमें बड़ा झटका लगा था मगर पिछले 12 महीने के दौरान हमने वास्तविकता को पूरी तरह बदल दिया है। हमास की ओर से पिछले साल 7 अक्टूबर को किए गए हमले में करीब 1205 लोगों की मौत हो गई थी। इस हमले के बाद ही इजरायल ने हमास के खिलाफ मोर्चा खोल दिया था। हमास को खत्म करने की कसम खाने वाले नेतन्याहू ने अब अपनी कसम को एक बार फिर दोहराया है। दूसरी तरफ हमास की ओर से जारी बयान में पिछले साल 7 अक्टूबर को किए गए हमले को गौरवशाली बताया गया है। हमास ने कहा कि फिलिस्तीनियों ने इस दिन अपने प्रतिरोध के साथ नया इतिहास लिखा।


फ्रांस के बयान पर भड़के नेतन्याहू

इससे पहले इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने इजरायल को हथियारों की सप्लाई पर प्रतिबंध लगाने के फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों बयान पर तीखी प्रतिक्रिया जताई थी। उन्होंने मैक्रों के बयान को शर्मनाक बताया। नेतन्याहू ने कहा कि इजरायल ईरान के नेतृत्व वाली बर्बर ताकतों के खिलाफ मजबूती से लड़ाई लड़ रहा है और ऐसे में सभी सभी देशों को इजरायल का साथ देना चाहिए।

इजरायल के प्रधानमंत्री के इस बयान के बाद फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों के तेवर ढीले पड़ गए हैं। उनके ऑफिस ने सफाई पेश करते हुए इजरायल को पक्का दोस्त बताया है। फ्रांस ने इजरायल की पूरी सुरक्षा का समर्थन भी किया है। फ्रांस ने यह भी कहा कि यदि ईरान और उसके समर्थक देशों की ओर से इजरायल पर हमला किया जाता है तो फ्रांस इजरायल के साथ पूरी मजबूती से खड़ा रहेगा।

बेरूत पर इजरायल की भीषण बमबारी

इस बीच इजरायल की सेना ने दक्षिणी लेबनान में हवाई हमले का सिलसिला जारी रखा है। लेबनान की राजधानी बेरूत पर शनिवार रात से इजरायल की सेना अब तक की सबसे भीषण बमबारी करने में जुटी हुई है। बेरूत में रहने वालों का कहना है कि इजरायल के हमले दिन-प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं। इजरायली बमों के धमाकों से बेरूत पूरी रात गूंजता रहा। इजरायली सेना का कहना है कि लेबनान की राजधानी में वह हिजबुल्लाह के अड्डे और हथियार ठिकानों को नष्ट करने की कोशिश में जुटी हुई है। इस अभियान में बेरूत के दक्षिणी इलाके को खास तौर से निशाना बनाया जा रहा है।


इजरायल बोल सकता है ईरान पर हमला

हिजबुल्लाह के नेता नसरल्लाह की हत्या के बाद अब ईरान और इजरायल के बीच भी तनाव काफी बढ़ गया है। ईरान की ओर से इजरायल पर 180 से अधिक मिसाइल को दागे जाने के बाद माना जा रहा है कि इजरायल किसी भी समय ईरान पर हमला बोल सकता है।

इस बात की आशंका जताई जा रही है कि ईरान के एक अक्टूबर के मिसाइल हमले का जवाब इजरायल की सेना की ओर से आज दिया जा सकता है। इस आशंका के मद्देनजर ईरान की ओर से काफी सतर्कता बरती जा रही है। ईरान ने सोमवार की सुबह तक अपनी हवाई उड़ानों पर रोक लगा दी थी। नेतन्याहू की ओर से पहले ही ईरान को भारी कीमत चुकाने की चेतावनी दी जा चुकी है।

Tags:    

Similar News