G7 समिट में पहुंचे PM मोदी, इटली की प्रधानमंत्री मेलोनी ने किया जोरदार स्वागत

PM Modi In G7 Summit: पीएम मोदी आज G7 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए इटली पहुंचे, जहां इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी ने पीएम का जोरदार स्वागत किया। आउटरीच देश के रूप में भारत को जी7 शिखर सम्मेलन में आमंत्रित किया गया है।

Report :  Aniket Gupta
Update: 2024-06-14 14:21 GMT

PM Modi In G7 Summit: इटली के अपुलिया में G7 शिखर सम्मेलन का आयोजन हो रहा है। सम्मेलन में पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी का इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी ने जोरदार स्वागत किया। इस दौरान दोनों नेताओं ने एक दूसरे का 'नमस्ते' कर अभिवादन भी किया। बता दें, इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री मोदी शिखर सम्मेलन में शामिल होने इटली पहुंचे हैं। भारत को आउटरीच देश के रूप में जी7 शिखर सम्मेलन में आमंत्रित किया गया है। 9 जून को लगातार तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेने के बाद पीएम मोदी की यह पहली विदेश यात्रा है।

वैश्विक नेताओं से मिल रहें पीएम मोदी


मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इटली के अपुलिया में 50वें जी7 शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री मोदी लगातार वैश्विक नेताओं से मुलाकात कर रहे हैं। इससे पहले फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मुलाकात की थी। साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक से भी मुलाकात की। उन्होंने एनडीए सरकार के तीसरे कार्यकाल में भारत-ब्रिटेन व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि दोनों देश सेमीकंडक्टर, प्रौद्योगिकी और व्यापार जैसे क्षेत्रों में संबंधों को और मजबूत कर सकते हैं।

पीएम मोदी पोप फ्रांसिस के लगे गले


पीएम मोदी ने G7 समिट के दौरान पोप फ्रांसिस से भी मुलाकात की है। पीएम मोदी ने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट एक्स पर पोप फ्रांसिस से मुलाकात की तस्वीर भी शेयर की है। तस्वीर में पीएम मोदी पोप फ्रांसिस के गले लगते दिख रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने यह भी लिखा कि उन्होंने पोप फ्रांसिस को भारत आने के लिए निमंत्रण दिया है।

पीएम मेलोनी ने बताया G7 सम्मेलन का उद्देश्य


वहीं, प्रधानमंत्री मोदी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से भी भेंट की। पीएम ने यूक्रेनी राष्ट्रपति के साथ हुई बैठक को सकारात्मक बताया और कहा कि भारत यूक्रेन के साथ द्विपक्षीय संबंधों को और अच्छा करने के लिए उत्सुक है। इटली की पीएम मेलोनी ने अपने उद्घाटन भाषण में कहा कि ये कोई संयोग नहीं है कि हम अपुलिया में शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहे हैं। हमने ऐसा इसलिए किया क्योंकि हम यह संदेश देना चाहते हैं हम वैश्विक दक्षिण के देशों के साथ अपनी बातचीत को और मजबूत करने को उत्सुक हैं। रूस-यूक्रेन संघर्ष के बीच यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की भी गुरुवार को G7 समिट में पहुंचे थे।

Tags:    

Similar News