बारिश आग के गोलों की: दनादन गिरते रही धरती पर, देख हिल गई पूरी दुनिया

जापान का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा था। यहां आसमान से बिल्कुल छोटे-छोटे आग के गोले बरस रहे थे। असल में बात ये है कि यहां जो उल्कापिंड की बारिश हो रही थी, वो कुछ देर चलती रही।

Update: 2020-12-01 11:51 GMT
जापान का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा था। यहां आसमान से बिल्कुल छोटे-छोटे आग के गोले बरस रहे थे। असल में बात ये है कि यहां जो उल्कापिंड की बारिश हो रही थी, वो कुछ देर चलती रही।

टोक्यो। जापान में कुछ दिन पहले आतिशबाजी से आसमान एकदम चकाचौंध नजर आया। आसमान से बिल्कुल छोटे-छोटे आग के गोले बरस रहे थे। जिसके तमाम वीडियो टीवी और सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे थे। असल में बात ये है कि यहां जो उल्कापिंड की बारिश हो रही थी, वो कुछ देर चलती रही। ऐसे में स्थानीय मीडिया के अनुसार, ये आग के गोले bolide थे। ऐसे में ये एक ऐसा उल्कापिंड होता है जो वायुमंडल में ही फट जाता है और बिखर के जब गिरता है तो बारिश जैसा लगता है।

ये भी पढ़ें... पृथ्वी के बगल से गुजरा उल्कापिंड, इन एस्टेरॉयड ने पृथ्वी पर किए विशालकाय गड्ढे

सूत्रों से सामने आई रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिणी आसमान में आइची, मी और दूसरी जगहों पर ये गोले देखे गए। नगोया पोर्ट पर एक कैमरे में उल्कापिंड जैसे-जैसे धरती के लगभग पहुंचा, वह पूरे चांद की तरह चमाचम चमक उठा। इस पर कुछ विशेषज्ञों ने कहा कि इसके कुछ टुकड़े जमीन पर भी गिरे थे।

इसे देखकर कुछ लोग ऐसी रोशनी से उत्साहित हो उठे, तो कई लोग इन विस्फोट से परेशान भी हो गए। किसी को पहले समझ में नहीं आया कि रात को दिन हुआ कैसे। वहीं इससे पहले जुलाई में टोक्यो में टूटता तारा देखा गया था। इसके टुकड़े शीबा में भी देखे गए।

फोटो-सोशल मीडिया

ये हैं उल्कापिंड

 

ऐसे में किसी कारण से ऐस्टरॉइड के टूटने पर उनका छोटा सा टुकड़ा उनसे अलग हो जाता है, जिसे उल्कापिंड यानी meteroid कहते हैं। जब ये उल्कापिंड धरती के पास पहुंचते हैं तो वायुमंडल के संपर्क में आने के साथ ये एकदम से जल उठते हैं और जैसे हमें दिखाई देती है, एक रोशनी जो शूटिंग स्टार मतलब टूटते तारे की तरह लगती है हालाकिं ये वाकई में तारे नहीं होते।

ये भी पढ़ें...उल्का पिंड धरती की ओरः गुजर रहा बहुत करीब से, टकरा सकता है पृथ्वी से

Tags:    

Similar News