Mehul Choksi की वापसी अब आसान नहीं, अंटीगुआ की नागरिकता रद होने पर ही कुछ होगा

Mehul Choksi: मेहुल सभी व्यावहारिक उद्देश्यों के लिए तब तक एक एंटीगुअन नागरिक बना रहेगा जब तक उस देश की कानूनी प्रक्रियाओं द्वारा उसकी नागरिकता रद्द नहीं कर दी जाती।

Written By :  Neel Mani Lal
Update: 2022-05-24 07:28 GMT

मेहुल चोकसी (photo: social media ) 

Mehul Choksi: मेहुल चोकसी (Mehul Choksi) और नीरव मोदी (Nirav Modi) एक अरब डॉलर से अधिक के घोटाले (scam) में बैंकों को ठगने के मामले में वांछित हैं। दोनों अब तक भारतीय एजेंसियों की पकड़ से दूर हैं। नीरव मोदी जहाँ यूनाइटेड किंगडम में है वहीं मेहुल अंटीगुआ की नागरिकता लेकर वहीं रह रहा है। मेहुल को भारत लाने की उम्मीद जगी थी जब उसे डोमिनिका (illegal entry dominica) में अवैध प्रवेश के मामले में गिरफ्तार किया गया था। लेकिन एक साला बाद अब डोमिनिका में मेहुल चोकसी के खिलाफ अवैध प्रवेश का आरोप हटा दिया गया है और उसके खिलाफ आपराधिक कार्रवाई पर रोक लगा दी है।

भारत के पास चोकसी को वापस पाने का एक मौका था अगर वह डोमिनिकन अदालत को समझा सके कि उसके खिलाफ एक मजबूत कानूनी मामला है और वह एक भगोड़ा है। डोमिनिका में केस वापस लिए जाने के साथ ही वह विकल्प अब बंद हो गया है।

अब मेहुल सभी व्यावहारिक उद्देश्यों के लिए तब तक एक एंटीगुअन नागरिक बना रहेगा जब तक कि उस देश की कानूनी प्रक्रियाओं द्वारा उसकी नागरिकता रद्द नहीं कर दी जाती। भारत एंटीगुआ और बारबुडा को ऐसा करने के लिए राजी करने के लिए राजनयिक माध्यमों का उपयोग करने का प्रयास कर सकता है, लेकिन उन प्रयासों के परिणाम अनिश्चित हैं। चोकसी ने एंटीगुआ और बारबुडा की नागरिकता 2017 में नागरिकता हासिल की थी।

एक लाख डालर में ली नागरिकता

जनवरी 2018 में भारत से भागने से ठीक एक महीने पहले चोकसी ने एंटीगुआ की नागरिकता हासिल कर ली थी। ये नागरिकता उसने निवेश कार्यक्रम द्वारा हासिल की जिसके तहत कोई व्यक्ति 100,000 अमरीकी डालर का निवेश करके एंटीगुआ और बारबुडा का पासपोर्ट प्राप्त कर सकता है।

भारतीय एजेंसियों के सूत्रों का कहना है कि हो सकता है कि मेहुल चोकसी ने अपना पासपोर्ट सरेंडर कर दिया हो लेकिन भारत ने इसे स्वीकार नहीं किया है और उसे पासपोर्ट सरेंडर का प्रमाण पत्र जारी नहीं किया गया है। इसके अलावा इंटरपोल ने भारत में किए गए वित्तीय अपराधों के लिए चोकसी के खिलाफ रेड नोटिस जारी किया है। भारतीय एजेंसियों ने डोमिनिकन उच्च न्यायालय के समक्ष इन बिंदुओं पर तर्क दिया। लेकिन अदालत ने उन्हें जमानत दे दी और उसे एंटीगुआ लौटने की अनुमति दे दी।

चोकसी की नागरिकता

भारत दोहरी नागरिकता की अनुमति नहीं देता है। भारतीय नागरिकता अधिनियम, 1955 की धारा 9 के अनुसार, कोई भी भारतीय नागरिक जो विदेशी नागरिकता प्राप्त करता है, भारतीय नागरिक नहीं रह जाता है। एकमात्र अपवाद के रूप में यह कानून तब लागू नहीं होता है, जब दो संबंधित देश एक-दूसरे के साथ युद्ध में होते हैं।

2009 के न तो अधिनियम और न ही नागरिकता नियम विदेशी नागरिकता के अधिग्रहण के मामले में नागरिकता समाप्त करने के लिए आवश्यक किसी भी प्रक्रिया को निर्दिष्ट करते हैं। कानूनी विशेषज्ञों का कहना है कि कानून स्पष्ट है कि विदेशी नागरिकता प्राप्त करने के बाद भारतीय नागरिकता का अस्तित्व समाप्त हो जाएगा।

पासपोर्ट अधिनियम, 1967 के अनुसार, सभी भारतीय पासपोर्ट धारकों को विदेशी नागरिकता प्राप्त करने के तुरंत बाद अपने पासपोर्ट निकटतम भारतीय मिशन को सौंपने की आवश्यकता है। भारतीय पासपोर्ट का दुरुपयोग पासपोर्ट अधिनियम 1967 की धारा 12(1ए) के तहत अपराध है।

भारतीय नागरिकता अधिनियम, 1955, दोहरी नागरिकता की अनुमति नहीं देता है। भारत सरकार ने पासपोर्ट नियमों के उल्लंघन और प्रतिधारण के लिए, विदेशी राष्ट्रीयता प्राप्त करने के बाद तीन साल से अधिक समय तक भारतीय पासपोर्ट पर की गई यात्राओं की संख्या के आधार पर, एक श्रेणीबद्ध पैमाने पर जुर्माना लगाने का निर्धारण किया है। कानून का उद्देश्य किसी व्यक्ति को विदेशी नागरिकता प्राप्त करने के बाद यात्रा के लिए भारतीय पासपोर्ट का उपयोग करने से रोकना है।

कुछ देश, जो दोहरी नागरिकता की अनुमति नहीं देते हैं, अपने देश की नागरिकता को औपचारिक रूप देने से पहले भारतीय पासपोर्ट के आत्मसमर्पण पर जोर देते हैं। हालांकि एंटीगुआ में ऐसा नहीं है। किसी भी मामले में, यह कोई मायने नहीं रखता कि आपने अपना भारतीय पासपोर्ट सरेंडर किया है या नहीं। यदि किसी विदेशी देश ने आपको नागरिकता प्रदान की है, तो भारतीय कानून के तहत आप भारतीय नागरिक बने रहना बंद कर देते हैं।

क्या था अवैध प्रवेश का मामला

चोकसी के प्रवक्ता का आरोप है कि कि चोकसी को भारतीय एजेंटों द्वारा उनकी इच्छा के विरुद्ध जबरन एंटीगुआ से अगवा किया गया और जबरदस्ती स्पीड बोट से डोमिनिका ले जाया गया था, जहां उसे फिर से गैरकानूनी रूप से अधिकारियों को सौंप दिया गया था। एंटीगुआन पुलिस की रिपोर्ट ने भी इस तथ्य का समर्थन किया कि चोकसी का वास्तव में एंटीगुआ से अपहरण किया गया था।

भारत ने चोकसी को डोमिनिका से निर्वासित करने की कोशिश की, लेकिन जुलाई 2021 में चिकित्सा आधार पर जमानत दिए जाने और एंटीगुआ और बारबुडा लौटने की अनुमति के बाद उसके प्रयासों में बाधा उत्पन्न हुई। डोमिनिका में चोकसी को हिरासत में लिए जाने के बाद, भारतीय अधिकारी उसे वापस लाने के लिए पिछले साल 28 मई को वहां पहुंचा था। लेकिन डोमिनिका में कथित अवैध प्रवेश का मामला अदालत में जाने के बाद उनको वापस लौटना पड़ा।

चोकसी की कानूनी टीम ने दावा किया कि एंटीगुआन अधिकारियों द्वारा किए गए दावों के विपरीत, जौहरी एंटीगुआ से भागा नहीं था, लेकिन उसके लिए हनी ट्रैप बिछाए जाने के बाद उसका अपहरण कर लिया गया था। कानूनी टीम ने दावा किया कि चोकसी की छह महीने की अवधि में एक महिला से दोस्ती हुई थी, और उसने पिछले साल 23 मई को एंटीगुआ के एक अपार्टमेंट में बुलाया गया था - जहां कुछ लोगों ने उसका अपहरण कर लिया था।

इसके बाद, एंटीगुआ के प्रधानमंत्री गैस्टन ब्राउन ने कई मौकों पर कहा कि "कथित बदमाश" की नागरिकता रद्द कर दी जाएगी, और उसे भारत वापस भेज दिया जाएगा। हालाँकि, चोकसी के वकीलों ने तर्क दिया कि वह अब भारत का नागरिक नहीं था, और उसे उसकी इच्छा के विरुद्ध वहाँ नहीं भेजा जा सकता था।

Tags:    

Similar News