Meteor Storm 2022: इसी महीने आएगा उल्कापिंडो का तूफान, वैज्ञानिकों ने बताई ये तारीख

Meteor Storm 2022: मई के आखिरी में धरती पर उल्कापिंडो का तूफान आने वाला है। अब इस दिन उल्कापिंडो की बारिश होती है या तूफान आता है, ये निश्चित नहीं है।

Report :  Vidushi Mishra
Update: 2022-05-05 13:54 GMT

उल्कापिंडो का तूफान (फोटो-सोशल मीडिया) 

Meteor Storm 2022: वैज्ञानिकों ने 30-31 मई को आसमान में होने वाली बड़ी प्रतिक्रिया के बारे में बताया है। मई के आखिरी में धरती पर उल्कापिंडो का तूफान आने वाला है। अब इस दिन उल्कापिंडो की बारिश होती है या तूफान आता है, ये निश्चित नहीं है। वैज्ञानिकों का कहना है कि उल्कापिंडों के आने का पता करना आसान है। लेकिन वो बीच रास्ते में दिशा और दशा बदल लेते हैं। जिसकी वजह से इस बारे में इससे ज्यादा कुछ भी कह पाना मुश्किल हो रहा है।

बता दें, मई के आखिरी में आने वाले उल्कापिंडों के इस तूफान का नाम ताउ हर्क्यूलिड्स (Tau Herculids) है। उल्कापिंडो के इस तूफान को सबसे पहले जापान के क्योटो स्थित क्वासान ऑब्जरवेटरी ने मई 1930 में देखा था।

उस समय ये केवल उत्तरी और दक्षिणी अमेरिका में रहने वाले लोगों को दिखाई देगा। दरअसल उल्कापिंडो को उसी समय देखा जा सकता है जिस समय आसमान गहरे अंधेरे में हो और विजन बिल्कुल साफ हो। मतलब कि किसी तरह का प्रदूषण या धुआं न हो। इन दशाओं में आप 30 और 31 मई की रात में आसमान में उल्कापिंडों की बारिश को निहार सकेंगे।

मई के महीने में इन दोनों दिनों में रात के समय में उल्कापिंडों के तूफान के साथ आसमान में देखने पर तेज रोशनी वाले कुछ फ्लैश भी दिखेंगे। बताया जा रहा कि इस साल एक नजारा इस हफ्ते भी देखने को मिल सकता है। पर इसमें कोई बारिश या तूफान जैसा कुछ नहीं होगा। इन उल्कापिंडों का नाम एटा एक्वेरिड्स (Eta Aquarids) है।

बता दें, मीटियोर शॉवर यानी उल्कापिंडो की बारिश को जेनिथ ऑवर्ली रेट (ZHR) से मापा जाता है। वैज्ञानिकों के अनुसार, सबसे अच्छी उल्कापिंडों की बारिश उसे माना जाता है जो 100 ZHR प्वाइंट पर हो। लेकिन बहुत कम ही ऐसे अवसर होते हैं जब यह संख्या 1000 को पार करती है। पर जब 1000 या उससे ज्यादा संख्या जाती है तो उसे उल्कापिंडों का तूफान कहते हैं।

Tags:    

Similar News