जनता को रोज काम का हिसाब देते हैं मेक्सिको राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुएल लोपेज

Update: 2019-01-25 08:16 GMT
जनता को रोज काम का हिसाब देते हैं मेक्सिको राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुएल लोपेज

भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर विपक्ष यह आरोप लगाता रहा है कि पीएम के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने एक भी प्रेस कॉन्फ्रेंस नहीं की मगर इस मामले में उत्तर अमेरिका के देश मेक्सिको के राष्ट्रपति मोदी से पूरी तरह भिन्न हैं। उन्हें तो प्रेस कॉन्फ्रेंस करने का इतना शौक है कि वे रोज सुबह प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हैं। इसके लिए उन्होंने बाकायदा टाइम तय कर रखा है और वह तय समय पर प्रेस कॉन्फ्रेंस में पहुंच जाते हैं।

यह भी पढ़ें नवाज शरीफ की तबियत बिगड़ी, बेटी ने कहा- सुरक्षा की वजह से नहीं मिल पाई

मेक्सिको के नए राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुएल लोपेज को लोग प्यार से एमलो नाम से पुकारते हैं। वैसे पहली नजर में किसी को भी यही लगेगा कि इसमें अनोखा क्या है? क्योंकि आम तौर पर किसी भी देश का राष्ट्राध्यक्ष समय-समय पर प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन करता रहता है. लेकिन, मेक्सिको के राष्ट्रपति की प्रेस कॉन्फ्रेंस दूसरे किस्म की है। एमलो ने पिछले दिसम्बर में ही राष्ट्र की कमान संभाली थी। एमलो का कार्यकाल छह साल का है। उन्होंने 3 दिसम्बर 2018 को उन्होंने वो काम किया, जो मेक्सिको में पिछले कई वर्षों से नहीं हुआ था।

यह भी पढ़ें भारत के 9 अमीर लोगों के पास देश की आधी आबादी जितनी संपत्ति: रिपोर्ट

रोज सुबह सात बजे करते हैं प्रेस कॉन्फ्रेंस

दिसम्बर 2018 से पहले मेक्सिको में राष्ट्रपति की प्रेस कॉन्फ्रेंस नहीं हुआ करती थीं। वहां कभी-कभार पत्रकार वार्ता हुआ करती थी और उसमें भी पत्रकारों को सवाल पूछने का मौका बहुत कम मिलता था। लेकिन एमलो की सोच दूसरी थी। उनका कहना था कि वे पहले के राष्ट्रपतियों की तरह पहले से लिखा हुआ बयान नहीं पढ़ेंगे और पत्रकारों को मुश्किल से मुश्किल सवाल पूछने का मौका देंगे। अपने कार्यकाल के पहले ही दिन उन्होंने स्पष्ट कर दिया था कि वो जनता के प्रति जवाबदेह हैं और इसी के बाद उन्होंने फैसला लिया वे हर रोज सुबह 7 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे जिसमें जनता से जुड़े हुए मुद्दों को देश के सामने रखा जाएगा। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि इस कॉन्फ्रेंस में मीडिया को सरकार की नीतियों पर मुश्किल से मुश्किल सवाल पूछने का मौका मिलेगा।

बन गए हैं यूट्यूब स्टार

मजे की बात यह है कि एमलो ने लोगों से किया वादा अभी तक तोड़ा भी नहीं है। वे सोमवार से शुक्रवार तक रोज प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हैं और वह भी सुबह सात बजे। यूट्यूब पर बाकायदा इस प्रेस कॉन्फ्रेंस को लाइव टेलीकास्ट किया जाता है। इंटरनेट की दुनिया में मेक्सिको के राष्ट्रपति को यूट्यूब स्टार कहा जाता है। इसका कारण यह है िउनके आधिकारिक यूट्यूब चैनल के सब्सक्राइबर्स की संख्या छह लाख से ऊपर पहुंच चुकी है। इसके साथ उस पर अपलोड किए गए वीडियोज को करीब छह करोड़ से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं।

सवाल पूछने की पूरी आजादी

आमतौर पर देखा जाता है कि चुनाव जीतने के बाद नेता सत्ता के मद में चूर हो जाते हैं। वे जनता से किया वादा भी भूल जाते हैं मगर इस मामले में एमलो पूरी तरह अलग हैं। उन्होंने चुनाव में जनता से अपने हिसाब किताब का रोज ब्योरा देने का वादा किया था और वे डेढ़ महीने से ज्यादा समय से अपना वादा निभा रहे हैं। उनका कहना है कि जनता को काम का हिसाब देना बहुत जरूरी हैं। इसीलिए मैं रोज जनता को अपने काम का हिसाब देता हूं। इसीलिए मैंने मीडिया को सवाल पूछने की पूरी आजादी दे रखी है।

 

Tags:    

Similar News