Myanmar: पड़ोस में आफत, म्यांमार में 10 लाख लोग बेघर,पलायन जारी

Myanmar News: इस साल की म्यांमार मानवीय प्योजना अब तक केवल 10 प्रतिशत वित्त पोषित है।

Written By :  Neel Mani Lal
Update: 2022-06-03 08:54 GMT

म्यांमार में 10 लाख लोग बेघर,पलायन जारी (Social media)

people Homeless in Myanmar: भारत के पड़ोस में एक बड़ी मानवीय आपदा खड़ी हो गई है। स्थिति ये है कि म्यांमार में पिछले साल जबसे सेना ने सत्ता हथियाई है तबसे दस लाख लोग बेघर हो कर विस्थापित हो चुके हैं। मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय ने एक रिपोर्ट में कहा है कि म्यांमार की सैन्य सरकार और उसके विरोधियों के बीच चल रही लड़ाई के चलते आवश्यक वस्तुओं की बढ़ती कीमतों और मानसून के मौसम के आने से पहले से ही गंभीर स्थिति बन गई है। राहत कार्य गंभीर रूप से नाकाफी है।सेना ने सहायता के प्रयासों में बाधा डालते हुए, अपने नियंत्रण में नहीं आने वाले क्षेत्रों में स्वतंत्र पहुंच में बाधा डाली है।

694,300 से अधिक लोग अपने घरों से विस्थापित

म्यांमार की सेना ने पिछले साल फरवरी में आंग सान सू की की चुनी हुई सरकार को हटा कर सत्ता पर कब्जा कर लिया था, जिससे बाद से व्यापक शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया था। जब उन्हें सेना और पुलिस द्वारा बलपूर्वक दबा दिया गया, तो अहिंसक विरोध सशस्त्र प्रतिरोध में बदल गया, और देश उस स्थिति में फिसल गया जिसे संयुक्त राष्ट्र के कुछ विशेषज्ञ गृहयुद्ध के रूप में चिह्नित करते हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि नागरिकों पर लगातार अंधाधुंध हमलों और विस्फोटक खतरों, जिसमें बारूदी सुरंगें और युद्ध के विस्फोटक अवशेष शामिल हैं, के साथ नागरिकों पर प्रभाव दिन-प्रतिदिन खराब होता जा रहा है। आलम ये है कि सेना के अधिग्रहण के बाद से 694,300 से अधिक लोग अपने घरों से विस्थापित हो गए हैं, हजारों को दूसरी या तीसरी बार उखाड़ फेंका गया है। अनुमानित 346,000 लोग पिछले साल के अधिग्रहण से पहले ही विस्थापित हुए थे। ये ज्यादातर जातीय अल्पसंख्यक आबादी वाले सीमावर्ती क्षेत्रों में हैं जो दशकों से अधिक स्वायत्तता के लिए संघर्ष कर रहे हैं। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि सैन्य अधिग्रहण के बाद से लगभग 40,200 लोग पड़ोसी देशों में भाग गए हैं और घरों, चर्चों, मठों और स्कूलों सहित 12,700 से अधिक "नागरिक संपत्तियों" के नष्ट होने का अनुमान है।

देश की कुल जनसंख्या 5.5 करोड़ से अधिक

इस वर्ष की पहली तिमाही के अंत तक, म्यांमार में मानवीय सहायता 26 लाख लोगों तक पहुंच पाई थी। जबकि टारगेट 62 लाख लोगों का है। देश की कुल जनसंख्या 5.5 करोड़ से अधिक है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि इस साल की म्यांमार मानवीय प्योजना अब तक केवल 10 प्रतिशत वित्त पोषित है।सैन्य सरकार के समाज कल्याण, राहत और पुनर्वास मंत्रालय के एक अधिकारी ने म्यांमार की राजधानी नैपीताव में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि सरकार ने इस साल मई 2021 से 27 मई तक 130,000 से अधिक विस्थापित लोगों को मानवीय सहायता वितरित की।अधिकारी ने कहा कि सेना और स्थानीय प्रतिरोध मिलिशिया के बीच लड़ाई में 1,255 घरों और पांच धार्मिक इमारतों को जला दिया गया या नष्ट कर दिया गया, और इसके परिणामस्वरूप पुनर्निर्माण के लिए सरकारी सहायता प्राप्त हुई।

शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र के उच्चायुक्त फिलिपो ग्रांडी ने पिछले महीने कहा था कि दुनिया भर में संघर्ष, हिंसा, मानवाधिकारों के उल्लंघन और उत्पीड़न से भागने के लिए मजबूर लोगों की संख्या पहली बार रिकॉर्ड में 10 करोड़ को पार कर गई है। यह वैश्विक आबादी का 1 प्रतिशत से अधिक है और इसमें शरणार्थी और शरण चाहने वालों के साथ-साथ संघर्ष के कारण अपने ही देशों में विस्थापित लोग शामिल हैं।

कई देशों में हिंसा और संघर्ष

इथियोपिया, बुर्किना फासो, म्यांमार, नाइजीरिया, अफगानिस्तान और डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो सहित कई देशों में हिंसा और संघर्ष ने पिछले साल के अंत तक इस संख्या को कुल 9 करोड़ तक पहुंचा दिया था। यूक्रेन में युद्ध ने इस संख्या को 10 करोड़ के पार पहुंचा दिया। जिनेवा स्थित एक स्वतंत्र गैर-सरकारी संगठन, आंतरिक विस्थापन निगरानी केंद्र ने कहा कि 31 दिसंबर तक संघर्ष और हिंसा के परिणामस्वरूप 5 करोड़ 32 लाख लोग अपने देशों में विस्थापित हुए थे। ये संख्या घटने की बजाए लगातार बढ़ती चली जा रही है।

Tags:    

Similar News