Israel: नेतन्याहू बाहर, बेनेट होंगे इजरायल के प्रधानमंत्री

Israel: इजरायल में 12 साल के लंबे शासन के बाद अब बेंजामिन नेतन्याहू का युग समाप्त हो गया है। अब नेफ्टाली बेनेट देश के नए प्रधानमंत्री होंगे।

Newstrack :  Network
Published By :  Ashiki
Update: 2021-06-14 08:58 GMT

नेफ्टाली बेनेट (Photo-Social Media)

नई दिल्ली: इजरायल में 12 साल के लंबे शासन के बाद अब बेंजामिन नेतन्याहू का युग समाप्त हो गया है। अब नेफ्टाली बेनेट देश के नए प्रधानमंत्री होंगे जो बेहद विपरीत विचारधाराओं वाली पार्टियों के गठबंधन की सरकार चलाएंगे। रविवार को इजरायल की संसद में हुई वोटिंग में नेतन्याहू की सरकार को 120 सांसदों में से 59 का समर्थन मिला, वहीं विपक्षी गठबंधन को 60 वोट मिले।

71 वर्षीय नेतन्याहू ने वोटिंग से पहले संसद में कहा कि अगर विपक्ष में बैठना हमारी नियति है तो हम इस बुरी सरकार को गिराने और देश की सत्ता में फिर से वापस लौटने तक सिर उठा कर ऐसा करेंगे। उन्होंने कहा कि इजरायल का दुश्मन ईरान इस खतरनाक और कमजोर लेफ्ट-विंग सरकार के गठन का उत्सव मना रहा है।


दक्षिणपंथी पार्टी लिकुड के प्रमुख नेतन्याहू के नाम सबसे अधिक समय तक इजरायल का प्रधानमंत्री रहने का रिकॉर्ड है। इससे पहले वह 1990 के दशक में भी तीन साल के लिए देश के प्रधानमंत्री रहे थे। 2019 चुनाव में उनकी या अन्य किसी पार्टी को बहुमत नहीं मिला था। इसके बाद पिछले साल फिर चुनाव हुए, लेकिन तब भी किसी पार्टी या गठबंधन को बहुमत मिला। नेतन्याहू के कार्यकाल में उनपर भ्रष्टाचार के आरोप लगे। कई बार उनकी सरकार गिरने की नौबत आई लेकिन वे डटे रहे।

बहरहाल, अब गठबंधन की पार्टियों में हुए समझौते के तहत नेफ्टाली 2023 तक इजरायल के प्रधानमंत्री रहेंगे और इसके बाद अगले दो साल येर लेपिड प्रधानमंत्री रहेंगे। इस गठबंधन की खासियत ये है कि इसमें अरब मूल के लोगों की पार्टी भी शामिल है। इजरायल के इतिहास में पहली बार अरब लोग सत्ता में शामिल हुए हैं।

Tags:    

Similar News