फिर चर्चा में आया ओसामा बिन लादेन, ट्रंप और इमरान खान की उड़ी नींद

शकील ओसामा बिन लादेन को पकड़ने के लिए अमेरिकी सेना की मदद के लिए चलाए गए फर्जी पोलियो अभियान चलाने और आतंकियों से संबंध रखने के अपराध में साल 2011 से ही जेल में हैं।

Update: 2020-03-05 12:33 GMT

इस्लामाबाद: ओसामा बिन लादेन को पकड़ने और उसकी हत्या में अमेरिकी इंटेलिजेंस एजेंसी सीआईए की मदद करने वाले पाकिस्तानी डॉक्टर शकील अफरीदी को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है। बताया जा रहा है कि इस समय वह पाकिस्तान की जेल में बंद हैं और भूख हड़ताल पर बैठ गये हैं।

बता दें कि शकील ओसामा बिन लादेन को पकड़ने के लिए अमेरिकी सेना की मदद के लिए चलाए गए फर्जी पोलियो अभियान चलाने और आतंकियों से संबंध रखने के अपराध में साल 2011 से ही जेल में हैं।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक शकील के वकील क़मर नदीम ने बताया कि पाकिस्तानी सरकार के अमानवीय व्यवहार और परिवार को दी जा रही प्रताड़ना के विरोध में ये उन्होंने ये भूख हड़ताल शुरू की है। शकील के भाई जामिल अफरीदी ने मीडिया को बताया कि वे भूख हड़ताल कर रहे हैं।

पाकिस्तान से बड़ी खबर: इमरान खान को जनता ने ‘ठुकराया’

33 साल की हुई थी सजा

शकील को एक पाकिस्तानी कोर्ट ने मई 2012 में 33 साल की सजा सुनाई थी। उन पर फर्जी पोलियो अभियान और आतंकियों से संबंध रखने का आरोप लगाया गया था। हालांकि शकील ने हमेशा आतंकियों से संबंध वाले आरोपों से इनकार किया है। हालांकि बाद में शकील की सजा को घटाकर 10 साल कर दिया गया है।

गौरतलब है कि कई अमरीकी नेताओं ने बार-बार शक जाहिर किया है कि शकील पर बदले की भावना से कार्रवाई की गई है क्योंकि लादेन के पकड़े जाने के चलते पाकिस्तान की दुनिया भर में किरकिरी हुई थी।

आरोप है कि शकील को 4 साल तक गैरकानूनी तरीके से गिरफ्तार करके रखा गया और किसी वकील से भी मिलने की इजाज़त नहीं दी गई थी। कोर्ट में भी जानबूझकर उनकी पिटीशन को लगातार लटकाया और केस पर सुनवाई में देरी की गई। शकील के परिवार पर भी कई बार हमला हुआ है और उन्हें सार्वजनिक रूप से भी प्रताड़ित किए जाने के आरोप लगे हैं।

इमरान पर आफत! अब इस ‘वायरस’ से पाकिस्तान की हालत खराब

ट्रंप ने छुड़वाने का किया था ऐलान

यहां ये भी बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी अपने चुनाव कैंपेन के दौरान शकील अफरीदी का मुद्दा उठाया था। ट्रंप ने वादा भी किया था कि राष्ट्रपति बनने पर वे शकील की सजा माफ़ करने के लिए पाकिस्तान से बात करेंगे। इस पर पाकिस्तान ने कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए कहा था कि किसकी सजा माफ़ होनी है ये फैसला ट्रंप नहीं पाकिस्तान सरकार करती है।

बड़ी खबर: भारत पाकिस्तान सीमा पर 157 आतंकी ढेर, मोदी के मंत्री बोले

Tags:    

Similar News