Kashmir Issue: यूएन में पाकिस्तान ने फिर उठाया कश्मीर का मुद्दा, भारत ने किया पलटवार

Kashmir Issue: पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो ने कहा कि कश्मीर में भारत द्वारा उठाए गए हालिया कदमों से दोनों देशों के रिश्ते और जटिल हो गए हैं।

Written By :  Krishna Chaudhary
Published By :  Monika
Update: 2022-05-20 09:54 GMT

पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो (photo: social media ) 

Kashmir Issue: पाकिस्तान ( Pakistan) में सत्ता परिवर्तन भले ही हुआ है लेकिन कश्मीर मुद्दे (Kashmir Issue) पर नए सरकार का स्टैंड भी पूर्व की सरकार की तरह घिसा – पिटा है। कश्मीर मुद्दे को लेकर भारत के साथ संबंधों को पूरी तरह से खात्मे की कगार पर पहुंचाने वाली इमरान सरकार को हटा कर सत्ता में आई शहबाज सरकार (Shahbaz Sarkar) भी उसी ढर्रे पर चलती नजर आ रही है। संयुक्त राष्ट्र में देश के नए विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो ने जम्मू – कश्मीर से धारा 370 की समाप्ति और परिसीमन आयोग की सिफारिशों को लेकर भारत पर जमकर निशाना साधा।

पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो (Bilawal Bhutto) ने कहा कि कश्मीर में भारत द्वारा उठाए गए हालिया कदमों से दोनों देशों के रिश्ते और जटिल हो गए हैं। उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में आर्थिक गतिविधि, चर्चा और कूटनीति के लिए व्यावहारिक स्पेस बहुत सीमित रह गया है। बिलावल ने धारा 370 को हटाने के फैसले और जम्मू-कश्मीर में परिसीमन आयोग द्वारा हाल ही में की गई सिफारिशों को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद, उसकी प्रस्तावना और चौथे जिनेवा कन्वेंशन पर हमला करार दिया है। पाक विदेश मंत्री ने कहा कि इस तरह के कदम हमारे लिए भारत के साथ संवाद की संभावनाओं को बेहद मुश्किल बनाते हैं। भुट्टो ने इस दौरान भारत द्वारा गेंहू के निर्यात पर रोक लगाने के फैसले की भी निंदा की है।

संयुक्त राष्ट्र पर से भी जताई नाराजगी

पाकिस्तान के विदेश मंत्री कश्मीर मुद्दे पर संयुक्त राष्ट्र द्वारा उसके मनमाफिक स्टैंड लेने पर कड़ी नाराजगी जाहिर की है। बिलावल भुट्टो ने कहा कि कश्मीर के मुस्लिम बहुसंख्यकों को उनके ही जमीनों और घरों में अल्पसंख्यक बनाया जा रहा है। इससे कश्मीर के युवाओं के सामने प्रश्न खड़ा हो गया है कि इसे कौन सुलझाएगा और जिस शांति का वादा किया गया था, उसे बहाल कौन करेगा? संयुक्त राष्ट्र इन सबके बीच हाथ पर हाथ रखकर बैठा है।

भारत ने किया पलटवार

संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तानी विदेश मंत्री के बयान पर भारत ने पलटवार करते हुए इसे अनुचित करार दिया है। संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन के दूत राजेश परिहार ने कहा कि यह उनकी रटी – रटाई प्रतिक्रिया है। जिसका मकसद नई दिल्ली के खिलाफ गलत एवं दुर्भावनापूर्ण दुष्प्रचार फैलाने के लिए किसी भी मंच और हर विषय का दुरुपयोग करना है।

बता दें कि भारत द्वारा कश्मीर से धारा 370 की समाप्ति की घोषणा किए जाने के बाद पाकिस्तान ने कड़ा विरोध जताते हुए भारतीय राजदूत को इस्लामाबाद से निष्कासित कर दिया था। हालांकि, भारत ने भी इसका कड़ा जवाब दिया था। भारत अंतराष्ट्रीय समुदाय को यह बताने में कामयाब रहा कि अनुच्छेद-370 को निरस्त करना उसका आंतरिक मामला है। वैश्विक मंचों पर भारत को मिली सफलता से कुंठित पाकिस्तान लगातार अंतराष्ट्रीय बिरादरी के सामने कश्मीर मुद्दे पर भारत को घेरने की असफल कोशिशें करते रहता है।

Tags:    

Similar News