पाकिस्तान युद्ध को तैयार: हमले के लिए बढ़ाई नौसेना की ताकत, फिर भी भारत भारी

भारत के जंग लड़ने के लिए पकिस्तान ने अपनी नौसेना को बढ़ाने की तैयारी में जुट गया है। जिसकी घोषणा बुधवार को पाकिस्तानी नौसेना के चीफ ऑफ नेवल स्टाफ ने की ।

Update: 2020-10-07 13:05 GMT
पनडुब्बियां

भारत के जंग लड़ने के लिए पकिस्तान ने अपनी नौसेना को बढ़ाने की तैयारी में जुट गया है। जिसकी घोषणा बुधवार को पाकिस्तानी नौसेना के चीफ ऑफ नेवल स्टाफ ने की । उनका कहना है कि वह महत्वाकांक्षी आधुनिकीकरण योजना के जरिए 50 से ज्यादा युद्धपोतों को अपने यहाँ शामिल करने वाले हैं । जिसमे 20 से ज्यादा जंगी जहाज होंगी। चीफ ऑफ नेवल स्टाफ ने आगे कहां कि हथियारों के लिए वह अपने दोस्त चीन और तुर्की पर से मदद ले रहे हैं।

चीन और तुर्की से युद्धपोत

आपको बता दें, कि यह बात उन्होंने अपने विदाई समारोह के दौरान कही पाकिस्तानी चीफ एडमिरल जफर महमूद अब्बासी का कहां है कि वह अगले कुछ वर्षों में 4 चीनी फ्रिगेट्स और 2023 से 2025 के बीच तुर्की में बने मध्यम श्रेणी के जहाजों को जल्द शामिल करेंगे। पाकिस्तानी चीफ एडमिरल ने आगे बताया की चीन के सहयोग से ही हेंगर पनडुब्बी परियोजना अपनी योजना के अनुसार आगे बढ़ रही है। इस योजना के भीतर पाकिस्तान और चीन दोनों के लिए चार-चार पनडुब्बियों का निर्माण हो रहा है।

पाक नेवी के नए चीफ

इसी विदाई समारोह के दौरान ही उन्होंने एडमिरल अमजद खान नियाजी को पाकिस्तानी नौसेना की कमान सौंपी। बता दें, की यह पाकिस्तानी नौसेना के 22वें चीफ बने हैं। एक बयान में पाकिस्तानी नौसेना ने कहा कि यह कार्यक्रम इस्लामाबाद के पीएनएस जफर में आयोजित किया गया। एडमिरल नियाजी 1985 में पाक नेवी के ऑपरेशन ब्रांच में कमीशन हुए थे। नियाजी ने चीन के बीजिंग यूनिवर्सिटी ऑफ़ एरोनॉटिक्स एंड एस्ट्रोनॉटिक्स से अंडरवाटर एकोस्टिक में मास्टर डिग्री हासिल की है।

चीन से 8 पनडुब्बी खरीद

बता दें, कि भारत से युद्ध करने के लिए पाकिस्तान 8 पनडुब्बी चीन से खरीद रहा है। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तानी नौसेना अपनी ताकत को बढ़ाने के लिए चीनी की टाइप 039 बी युआन क्लास की पनडुब्बी खरीद रहा है। इस पनडुब्बी की खास बात यह है कि इस डीजल इलेक्ट्रिक में एंटी शिप क्रूज मिसाइल लगी होती हैं। पनडुब्बी में एयर इंडिपैंडेंट प्रपल्शन सिस्टम के कारण कम आवाज पैदा करती है। जो चिंता भरी बात हो सकती हैं क्योंकी इसे पानी के नीचे पता लगाना बहुत मुश्किल होता है।

पाकिस्तान फ्रांस की अगोस्टा-19 बी

वही पाकिस्तान फ्रांस में बने हुए अगोस्टा-19 बी टाइप की पांच पनडुब्बियों को संचालित करता है। इनमें से तीन तीन एयर इंडिपेंडेंट पॉवर के साथ अपग्रेड की गई हैं। इसी खास बात यह है कि इन पनडुब्बियों को आधुनिक लड़ाकू सिस्टम और AS-39 एक्सोसेट एंटी-शिप मिसाइल से लैस किया गया है। यह पनडुब्बियां परमाणु मिसाइल बाबर-3 को लॉन्च करने में सक्षम हैं।

ये भी देखें: मोहब्बत में ताबड़तोड़ गोलियां: प्रेमिका बनाना पड़ गया भारी, होगा गया कांड

7 अरब डॉलर की डील

चीन पाकिस्‍तान को टाइप-054A श्रेणी के बहुउद्देश्‍यीय स्‍टील्‍थ फ्रीगेट्स दे रहा है जो रेडार को चकमा देने में सक्षम हैं। इसके अलावा चीन कई अन्‍य हथियार पाकिस्‍तानी नौसेना को दे रहा है। इसके लिए पाकिस्‍तान ने चीन के साथ 7 अरब डॉलर की डील की थी। पाकिस्‍तान अब अपना 70 फीसदी हथियार चीन से खरीद रहा है।

ये भी देखें: फूट-फूट कर रोया देश: शहीद बेटे का हुआ अंतिम संस्कार, पिता ने दी मुखाग्नि

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News