भारत से बोले शहबाज शरीफ: पाकिस्तान की बागडोर संभालने से पहले कश्मीर पर कही बड़ी बात, दिया पीएम मोदी को पैगाम

Pakistan New PM Shahbaz Sharif: शहबाज शरीफ ने कश्मीर मुद्दे पर बयान दिया है। कश्मीर मुद्दे का समाधान कश्मीरियों की इच्छा के मुताबिक होना चाहिए।

Published By :  Praveen Singh
Update: 2022-04-11 14:00 GMT

Shahbaz Sharif and narendra modi 

Pakistan New PM Shahbaz Sharif: पाकिस्तान के नए वजीरे – ए – आजम बनने जा रहे शहबाज शरीफ कश्मीर मुद्दे को लेकर भारत और पाकिस्तान के रिश्तों में बंधी गांठ को खोलने की कवायद में जुट गए हैं। आज रात प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे शहबाज शरीफ ने कश्मीर मुद्दे पर बयान दिया है। उन्होंने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को संदेश देते हुए कहा है कि कश्मीर मुद्दे का समाधान कश्मीरियों की इच्छा के मुताबिक होना चाहिए।

बता दें कि 5 अगस्त 2019 को भारत द्वारा जम्मू कश्मीर के स्पेशल स्टेटस को खत्म करने के बाद से दोनों देशों के बीच संबंध बिल्कूल ठप पड़े हैं। शरीफ फैमिली जब भी पाकिस्तान की सत्ता में आई है उसने भारत के साथ रिश्ते को बेहतर करने का काम किया है। पूर्व पीएम नवाज शरीफ का कार्यकाल इसका उदाहरण है। उनके पहले कार्यकाल में भारत के पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी ने ऐतिहासिक लाहौर बस यात्रा की थी।

इसके बाद उनके दूसरे कार्य़काल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी उनके बेहतर रिश्ते रहे हैं। दोनों नेताओं ने दोनों देशों के बीच रिश्ते सामान्य करने के लिए अपनी तरफ से पूरी कोशिश की थी। पीएम मोदी के शपथग्रहण समारोह में नवाज शरीफ का आना और पीएम मोदी द्वारा अचानक लाहौर स्थित नवाज शरीफ के घर जाना इसका उदाहरण है। सियासी जानकार नवाज शरीफ के छोटे भाई और अब मुल्क के नए प्रधानमंत्री बनने जा रही शहबाज शरीफ के इस बयान को इसी परंपरा के अनुसरण से जोड़कर देख रहे हैं। हालांकि वे इसमें कितना कामयाब होंगे कहना मुश्किल है क्योंकि पाकिस्तान की विदेश नीति खासकर भारत के संबंध में इस्लामाबाद की बजाय रावलपिंडी से निर्धारित होती है।

इसके अलावा आम चुनाव अगले साल होने हैं, जिसके लिए काफी कम समय रह गया है। ऐसे में कश्मीर जैसे भावनात्मक मुद्दे पर शहबाज शरीफ शायद ही कोई बड़ा फैसला ले पाएं। पूर्व पीएम इमरान खान पहले से ही शरीफ परिवार पर भारत परस्त होने का आरोप लगाता रहा है।

Tags:    

Similar News