G-7 बैठक : फोकस में मोदी, सोशल मीडिया पर खूब मना जश्न

PM modi in G7 Summit: इटली के अपुलिया में इस बार G7 शिखर सम्मेलन का आयोजन हुआ। इस सम्मेलन में पीएम मोदी समेत कई देशों के नेताओं ने हिस्सा लिया। सम्मेलन के दौरान लिए गए एक ग्रुप फोटो में पीएम मोदी प्रमुखता से केंद्र में खड़े हैं।

Report :  Neel Mani Lal
Update: 2024-06-15 09:44 GMT

PM Modi in G7 Summit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली के अपुलिया में जी7 शिखर सम्मेलन से इतर कई विश्व नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें कीं। अपनी एक दिवसीय यात्रा के बाद पीएम मोदी ने एक ग्रुप फोटो शेयर की, जिसमें अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की, इतालवी प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी और जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा सहित कई विश्व नेता शामिल हैं। फोटो की खासियत ये है कि विश्व नेताओं में पीएम मोदी प्रमुखता से केंद्र में खड़े हैं। इस फोटो ने तुरंत सोशल मीडिया पर लोगों का ध्यान खींचा और ढेरों कमेंट्स आने लगे। बहुत से लोगों ने कहा - भारत अब दुनिया के केंद्र में है।

सोशल मीडिया पर लोगों का रिएक्शन

एक्स पर एक यूजर ने टिप्पणी की - सर, यह आपके नेतृत्व और करिश्माई व्यक्तित्व का प्रभाव है, कि भारत जी7 का हिस्सा नहीं है, फिर भी आप जी7 शिखर सम्मेलन में केंद्र में हैं।

एक अन्य ने कहा - पीएम मोदी ने जी7 शिखर सम्मेलन में धूम मचा दी।" एक अन्य यूजर ने टिप्पणी की - दुनिया में अनगिनत लोग आते हैं और गायब हो जाते हैं। उनमें से कुछ ही विश्व इतिहास में जगह बना पाते हैं। उन कुछ में से ही कोई एक खड़ा रहता है। मोदी इस सदी के अद्वितीय नेता हैं। दुनिया उनके पीछे खड़ी है। हमारा भारत देश खड़ा है। मोदी आकर्षण का केंद्र हैं। बता दें कि यह पहली बार नहीं है कि विश्व फलक पर बड़ी बैठक में पीएम मोदी फोकस के केंद्र में रहे हैं। पहले भी ग्रुप फोटो में वह बीच में रहे हैं। इससे भारत की मजबूत उपस्थिति और मोदी की लोकप्रियता का अंदाजा लगता है।

बड़ी भागीदारी


शिखर सम्मेलन में सात सदस्य देशों- अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, जर्मनी, इटली, जापान और फ्रांस- के साथ-साथ यूरोपीय संघ की भागीदारी शामिल थी। इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी ने प्रधानमंत्री मोदी को जी7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया था जो भारत की 11वीं उपस्थिति और प्रधानमंत्री मोदी की लगातार पांचवीं भागीदारी को दर्शाता है। इसके अतिरिक्त, इटली ने अफ्रीका, दक्षिण अमेरिका और हिंद-प्रशांत क्षेत्र में फैले 11 विकासशील देशों के नेताओं को भी आमंत्रित किया था।

सफल रही बैठक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली में हुए जी7 शिखर सम्मेलन को "बहुत उत्पादक" बताया। उन्होंने एक्स पर लिखा - विश्व नेताओं से बातचीत की और विभिन्न विषयों पर चर्चा की। साथ मिलकर, हमारा लक्ष्य ऐसे प्रभावशाली समाधान तैयार करना है जो वैश्विक समुदाय को लाभ पहुंचाए और भविष्य की पीढ़ियों के लिए एक बेहतर दुनिया बनाए। मैं इटली के लोगों और सरकार को उनके गर्मजोशी भरे आतिथ्य के लिए धन्यवाद देता हूं।

Tags:    

Similar News