PM Modi Ukraine Visit: पीएम मोदी का 10 घंटे ट्रेन का सफर, न गोली और न धमाके का कोई असर, जानें इसकी खासियत

PM Modi Ukraine Visit: जिस ट्रेन से पीएम मोदी यूक्रेन गए है वो कोई नार्मल ट्रेन नहीं है बल्कि एक लक्जरी ट्रेन है। इसमें उनकी सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

Newstrack :  Network
Update: 2024-08-23 07:38 GMT

PM Modi Ukraine Visit   (photo: social media )

PM Modi Ukraine Visit: पीएम मोदी इस समय यूक्रेन की राजधानी कीव के दौरे पर हैं। यहां तक सफर करने के लिए प्रधानमंत्री ने किसी विमान का उपयोग नहीं किया बल्कि एक स्पेशल ट्रेन से यात्रा की है। इसका नाम है रेल फोर्स वन। इस ट्रेन में वह 10 घंटे की यात्रा करके पहुंचे हैं और इसी ट्रेन से वापस होंगे। मालूम हो कि प्रधानमंत्री मोदी की तरह ही कई अन्य देशों को राष्ट्राध्यक्ष ट्रेनों का सफर करके पहुंचे हैं। जानिए क्यों पीएम ने किया ट्रेन का सफर और क्या है इस स्पेशल ट्रेन की खासियत? 

यूक्रेन में युद्ध की वजह से सारी एयरलाइन पूरी तरह से बंद कर दी गई हैं। सड़क पर यात्रा करना भी फिलहाल के लिए काफी जोखिम भरा है। ऐसी हालत में यूक्रेन जाने के लिए सबसे सुरक्षित साधन ट्रेन है। जिस ट्रेन से पीएम मोदी यूक्रेन गए है वो कोई नार्मल ट्रेन नहीं है बल्कि एक लक्जरी ट्रेन है। इसमें उनकी सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। इस ट्रेन के दरवाजे और खिड़कियां बख्तरबंद हैं, जिससे इस पर किसी हमले का असर नहीं होगा। पीएम मोदी के साथ उनकी सुरक्षा के लिए कमांडो भी तैनात किये गए हैं। पीएम मोदी से पहले कुछ अन्य देशों के राष्ट्राध्यक्ष भी उस वॉर जोन में गए है और उन्होंने भी ट्रेन का सफर ही चुना था।

क्या है रेल फोर्स वन की खासियत?

इस ट्रेन की सबसे खास बात ये है कि इसपर किसी भी हमले का असर नहीं होता। यह पूरी तरह से सेफ है। इसके साथ- साथ ट्रेन में सुरक्षित संचार प्रणाली हैं, ट्रेन के बाहर की स्थिति पर नजर रखने के लिए अभेद्य सर्विलांस सिस्टम है, जो पैनी नजर रखता है। ट्रेन और इसमें सवार लोगों की सुरक्षा के लिए एक समर्पित टीम है। इस ट्रेन में पीएम मोदी की सेफ्टी के लिए कमांडो के आलावा उनके निजी सुरक्षा अधिकारी भी तैनात किये गए है। यूक्रेन की तरफ से भी पीएम मोदी की सुरक्षा के लिए कड़े इंतजाम किये गए हैं।


किन- किन देशों के राष्ट्राध्यक्ष ने किया यूक्रेन का सफर

इस समय रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध की वजह से स्थिति काफी गंभीर है। अभी तक जितने भी लीडर्स यूक्रेन की यात्रा किए है उन्होंने ट्रेन का ही सहारा लिया। बात करें उन राष्ट्राध्यक्षों की जिन्होंने अभी तक यूक्रेन की यात्रा की है तो उनमें जो बाइडेन (अमेरिकी राष्ट्रपति)न, इमैनुएल मैक्रों (फ्रांसीसी राष्ट्रपति, ओलाफ स्कोल्ज (जर्मन चांसलर), जस्टिन ट्रूडो (कनाडाई प्रधानमंत्री), ऋषि सुनक (ब्रिटिश प्रधानमंत्री), जॉर्जिया मेलोनी (इतालवी प्रधानमंत्री, फुमियो किशिदा (जापानी प्रधानमंत्री)।


भारत में भी चली थी राष्ट्रपति स्पेशल ट्रेन

भारत की तरफ से 1956 में प्रेसिडेंट स्पेशल नाम की एक ट्रेन चलाई गई थी, जिसका काम देश के राष्ट्रपति को दौरे पर ले जाना था। लेकिन बाद में इस ट्रेन को रेल म्यूजियम भेज दिया गया, क्योंकि इसके रख- रखाव में काफी ज्यादा खर्च आ रहा था। आखिरी बार राष्ट्रपति डॉ. अब्दुल कलाम आजाद ने 2006 में इस ट्रेन से दिल्ली से देहरादून के लिए यात्रा की थी।



Tags:    

Similar News