PM Modi in Japan: हिरोशिमा स्थित पीस मेमोरियल पार्क पहुंचे पीएम मोदी, परमाणु हमले में मारे गए लोगों को दी श्रद्धांजलि

PM Modi in Japan: पीएम मोदी रविवार को हिरोशिमा स्थित पीस मेमोरियल पार्क का दौरा करने पहुंचे। यहां उन्होंने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान अमेरिका द्वारा जापान पर किए गए परमाणु हमले में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि दी।

Update: 2023-05-21 08:06 GMT
PM Modi in Japan (फोटो: सोशल मीडिया)

PM Modi inJapan: हिरोशिमा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जापान दौरे का आज तीसरा दिन है। पीएम मोदी रविवार को हिरोशिमा स्थित पीस मेमोरियल पार्क का दौरा करने पहुंचे। यहां उन्होंने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान अमेरिका द्वारा जापान पर किए गए परमाणु हमले में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि दी। बताते चलें कि 6 अगस्त 1945 को अमेरिका ने हिरोशिमा पर परमाणु बम गिरा दिया था, जिसमें लाखों लोगों की मौत हुई थी। इस पार्क को निर्माण न्यूक्लियर अटैक के पीड़ितों की याद में ही करवाया गया था।
इससे पहले कल यानी शनिवार को उन्होंने हिरोशिमा में राष्ट्रपति महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण किया था। इस मौके पर उन्होंने कहा था आज भी दुनिया ‘हिरोशिमा’ शब्द सुनते ही सहम जाती है। हिरोशिमा में महात्मा गांधी की मूर्ति अहिंसा के विचार को आगे बढाएगी। प्रधानमंत्री मोदी जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के न्योते पर यहां जी7 समिट में शामिल होने पहुंचे थे।

जी7 की मीटिंग में शामिल हुए पीएम मोदी
प्रधानमंत्री मोदी शनिवार को जी7 की मीटिंग में बतौर गेस्ट शामिल हुए। बैठक के बाद संगठन की ओर से जारी बयान में चीन के खिलाफ सख्त रूख अपनाया गया। जी7 ने चीन का नाम न लेते हुए कहा कि दुनिया में किसी एक देश का आर्थिक दबदबा नहीं रह सकता, इसे खत्म करना जरूरी है। संगठन के सदस्य देशों ने साथ ही चीन से अपील भी कि वो रूस पर यूक्रेन से जंग खत्म करने के लिए दवाब बनाए। बता दे किं शिखर सम्मेलन से इतर पीएम मोदी की यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से मुलाकात भी हुई। जंग शुरू होने के बाद ये दोनों नेताओं की पहली मुलाकात है। हालांकि, वे दोनों कई बार फोन पर एक-दूसरे से बातचीत कर चुके हैं।

क्या है जी 7?

जी-7 दुनिया की सात सबसे विकसित और धनी अर्थव्यवस्थाओं का एक समूह है। जिसमें अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी, इटली, कनाडा और जापान शामिल है। इस समूह में पहले रूस भी मेंबर हुआ करता था। लेकिन साल 2014 में क्रिमिया को जबरन हथियाने के बाद उसे समूह से निष्कासित कर दिया गया था।

Tags:    

Similar News