PoK Elections: पाक अधिकृत कश्मीर में चुनाव कल, क्या है दुनिया को संकेत

PoK Elections: पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में रविवार को चुनाव होने हैं। PoK विधानसभा में 53 सीटें हैं, जिसमें 2019 में जोड़ी गई चार सीटें शामिल हैं।

Written By :  Ramkrishna Vajpei
Published By :  Shreya
Update: 2021-07-24 08:30 GMT

पाक प्रधानमंत्री इमरान खान (फाइल फोटो साभार- सोशल मीडिया)

PoK Elections: पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) में रविवार को चुनाव होने हैं। पीओके विधानसभा (PoK Assembly) में 53 सीटें हैं, जिसमें 2019 में जोड़ी गई चार सीटें शामिल हैं। 700 से अधिक उम्मीदवार मैदान में हैं, और लगभग 20 लाख मतदाता हैं। पीओके वह क्षेत्र है जिसे पाकिस्तानी "आजाद जम्मू और कश्मीर" संक्षेप में "एजेके" कहते हैं और भारत इसे पाक के अनधिकृत कब्जे वाला क्षेत्र मानता है।

भारत और पाकिस्तान के बीच 1949 के कश्मीर युद्ध के युद्धविराम के बाद यह अस्तित्व में आया था और इसमें जम्मू और कश्मीर के तत्कालीन राज्य के कुछ हिस्से शामिल थे जिन पर पाकिस्तानी सेना द्वारा कब्जा कर लिया गया था।

पीओके पर पाकिस्तान की संवैधानिक स्थिति यह है कि वह देश का हिस्सा नहीं है, बल्कि कश्मीर का कथित रूप से "मुक्त" हिस्सा है। पाकिस्तान के संविधान में देश के चार प्रांतों - पंजाब, सिंध, बलूचिस्तान और खैबर पख्तूनख्वा को सूचीबद्ध किया गया है। जानने की बात ये है कि पाकिस्तान के संविधान के अनुच्छेद 1 पाकिस्तान के क्षेत्रों को सूचीबद्ध करता है, ऐसे राज्यों और क्षेत्रों के लिए प्रावधान है जो पाकिस्तान में शामिल हैं या हो सकते हैं, चाहे किसी भी तरीके से शामिल किया जाए। 

अनुच्छेद 257 

भारत द्वारा जम्मू कश्मीर में चुनाव कराए जाने की तैयारियों के बीच यह महत्वपूर्ण घटनाक्रम है। पाकिस्तान के संविधान में जम्मू और कश्मीर का एक सीधा संदर्भ अनुच्छेद 257 में है, जो कहता है: "जब जम्मू और कश्मीर राज्य के लोग पाकिस्तान में शामिल होने का फैसला करते हैं, तो पाकिस्तान और राज्य के बीच उस राज्य के लोगों की इच्छा से संबंध निर्धारित किए जाएंगे।"

पीओके के क्षेत्र में तीन डिवीजनों के तहत 10 जिले शामिल हैं - मीरपुर, मुजफ्फराबाद और पुंछ तथा राजधानी मुजफ्फराबाद शामिल है। जबकि पीओके स्पष्ट रूप से एक स्वायत्त, स्वशासी क्षेत्र है, पाकिस्तानी सेना कश्मीर के सभी मामलों पर अंतिम मध्यस्थ है- और पीओके में जो कुछ भी हो रहा है, उस पर कड़ा नियंत्रण रखता है। कश्मीर घाटी में चरमपंथ के चरम पर, चरमपंथियों के लिए कई प्रशिक्षण शिविर पीओके में स्थित थे। 

हस्ताक्षर (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

इस हलफनामे पर करना होता है उम्मीदवारों को हस्ताक्षर

पीओके के संविधान में ऐसे व्यक्तियों या राजनीतिक दलों के खिलाफ स्पष्ट निषेधाज्ञा है जो "पाकिस्तान में राज्य के विलय की विचारधारा के प्रतिकूल या प्रतिकूल गतिविधियों में भाग लेने" का प्रचार करते हैं। एक विधानसभा सदस्य ऐसा करने के लिए अयोग्यता को आमंत्रित करता है, और उम्मीदवारों को एक हलफनामे पर हस्ताक्षर करना होता है जो कश्मीर के पाकिस्तान में प्रवेश के प्रति निष्ठा की शपथ लेता है।

सभी व्यावहारिक उद्देश्यों के लिए, पीओके को पाकिस्तान सरकार द्वारा सर्वशक्तिमान कश्मीर परिषद के माध्यम से चलाया जाता है, जो पाकिस्तान के प्रधान मंत्री की अध्यक्षता में नामित 14 सदस्यीय निकाय है। छह सदस्य पाकिस्तान सरकार द्वारा नामित किए जाते हैं और आठ पीओके विधानसभा और सरकार से होते हैं, जिसमें "आजाद कश्मीर" के "प्रधान मंत्री" भी शामिल हैं।

जानकारी के मुताबिक इस क्षेत्र में पहला प्रत्यक्ष चुनाव 1970 में हुआ था। 1974 में "एजेके" को अपना "अंतरिम" संविधान (कश्मीर मुद्दे का अंतिम समाधान लंबित) मिला, उसी वर्ष जब पाकिस्तान को अपना पहला पूर्ण संविधान मिला। 

(कॉन्सेप्ट इमेज साभार- सोशल मीडिया)

निर्वाचित सदस्यों के लिए 45 सीटें

विधानसभा की 53 में से 45 सीटें सीधे निर्वाचित सदस्यों के लिए हैं - 33 "एजेके" के निर्वाचन क्षेत्रों से हैं, जबकि 12 पाकिस्तान के चार प्रांतों में "शरणार्थी निर्वाचन क्षेत्र" हैं, जो 1947 में भारतीय पक्ष से पाकिस्तान चले गए लोगों का प्रतिनिधित्व करते हैं। विधानसभा की शेष आठ सीटें नामांकन के माध्यम से भरी जाती हैं: पांच महिलाएं, एक पेशेवर, एक पीओके निवासी विदेश में बस गया, और एक उलेमा से। विधानसभा का कार्यकाल पांच साल का होता है। विधायक क्षेत्र के लिए "प्रधान मंत्री" और "राष्ट्रपति" का चुनाव करते हैं।

पीओके में चुनाव में जो पार्टियां और उम्मीदवार मैदान में हैं, वे पाकिस्तान की राजनीति का आईना है. जीतने वाली पार्टी आमतौर पर इस्लामाबाद में सत्तारूढ़ पार्टी होती है, और हारने वाला पक्ष आमतौर पर यह आरोप लगाता है कि "एजेंसियों" खासकर पाकिस्तानी खुफिया एजेंसियों के संदर्भ में कि उन्होंने विजेताओं की मदद की।

पीओके में पिछला चुनाव 2016 में हुआ था जब नवाज शरीफ के नेतृत्व वाली पाकिस्तान मुस्लिम लीग (एन) इस्लामाबाद में सत्ता में थी। पीएमएल (एन) ने एक आरामदायक बहुमत हासिल किया, और राजा फारूक हैदर को "आजाद कश्मीर" का प्रधान मंत्री और मसूद खान को राष्ट्रपति चुना गया।

कौन जीतेगा चुनाव

पैटर्न को ध्यान में रखते हुए, यह व्यापक रूप से उम्मीद है कि इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई), जो 2018 में सत्ता में आई थी, पीओके चुनाव जीतेगी। हालांकि, नवाज शरीफ की बेटी मरियम द्वारा संबोधित पीएमएल (एन) रैलियों में भारी भीड़ उमड़ी है। पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी भी कई रैलियों को संबोधित कर चुके हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News