Progeria: नवजात बच्ची हुई बूढ़ी, इस दुर्लभ बीमारी ने किया ऐसा हाल, जानें इसके बारे में

Progeria: दक्षिण अफ्रीका में महिला ने एक बच्ची को जन्म दिया, जो पैदा होते ही बूढ़ी नजर आ रही थी। डॉक्टरों ने बताया कि उसे दुर्लभ बीमारी है।

Newstrack :  Network
Published By :  Shreya
Update: 2021-09-02 14:53 GMT

Progeria से ग्रसित बच्ची (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Progeria: अक्सर लोग एक दूसरे को चिढ़ाने के लिए कह देते हैं कि तुम तो जवानी में ही बूढ़े हो गए। लेकिन एक ऐसी बीमारी है जो इस कथन को सच करती है। यह बीमारी बच्चों का बचपन छीन लेती है और उन्हें छोटी सी उम्र में ही बूढ़ा बना देती है। दक्षिण अफ्रीका में भी एक ऐसा ही मामला सामने आया है, जहां पर एक नवजात बच्ची 60 साल की बूढ़ी महिला की तरह दिखने लगी। बच्ची के मां-बाप ये सब देखकर हैरान रह गए और उसे फौरन डॉक्टर के पास ले गए।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दक्षिण अफ्रीका के ईस्टर्न केप के एक छोटे से टाउन में 30 अगस्त को एक महिला ने घर में ही एक बच्ची को जन्म दिया, लेकिन जैसे ही बच्ची की डिलीवरी हुई, उसके मां-बाप डर गए। दरअसल, नवजात के शरीर पर झुर्रियां पड़ी हुई थीं और हाथ पैर अजीब से थे। ऐसे में जल्दी से मां और नवजात दोनों को अस्पताल भर्ती कराया गया। जहां डॉक्टरों ने परिजनों को बताया कि बच्ची को प्रिजोरिया नामक एक दुर्लभ बीमारी है। 

क्या होता है प्रिजोरिया

प्रिजोरिया एक दुर्लभ बीमारी है। यह एक रेयर मेडिकल कंडीशन होता है, जिसमें कोई बच्चा बचपन में ही बूढ़ा लगने लगता है। इस बीमारी का पता दो साल की उम्र से ही पता चलने लगता है। कहा तो ये भी जाता है कि इस बीमारी से ग्रसित बच्चे ज्यादा समय तक जिंदा नहीं रहते हैं। प्रिजोरिया बीमारी में बच्चे के बाल झड़ जाते हैं, उनकी ग्रोथ रूक जाती है और बच्चे के मरने की संभावना 100 फीसदी तक रहती है। इसे बेंजामिन बटन कंडीशन के नाम से भी जाना जाता है।

फिल्म पा का दृश्य (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

फिल्मों में भी दिखाई गई बीमारी

बॉलीवुड फिल्म पा में भी इसी बीमारी के बारे में जागरूक किया गया है। इस फिल्म में दिग्गज एक्टर अमिताभ बच्चन ने इसी सिंड्रोम से पीड़ित बच्चे का किरदार निभाया था। इस फिल्म में अभिषेक बच्चन ने उनके पिता का किरदार निभाया था और विद्या बालन ने उनकी मां का। इस फिल्म को काफी सराहा गया था। बता दें कि न केवल बॉलीवुड बल्कि हॉलीवुड में भी इस बीमारी पर आधारित फिल्में बन चुकी हैं। 

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News