US Election: रिपब्लिकन पार्टी ने डोनाल्ड ट्रंप को बनाया राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार, उपराष्ट्रपति के लिए जेडी वेंस का नाम तय

US Election: हाल में किए गए जानलेवा हमले के बाद ट्रंप की स्थिति मजबूत मानी जा रही है। जानलेवा हमले के बावजूद ट्रंप राष्ट्रपति चुनाव के कैंपेन में जुटे हुए हैं।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update: 2024-07-16 02:18 GMT

JD Vance , Donald Trump  (photo: social media )

US Election: अमेरिका में जल्द होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप रिपब्लिकन पार्टी के आधिकारिक उम्मीदवार होंगे। रिपब्लिकन पार्टी के नेशनल कन्वेंशन में डोनाल्ड ट्रंप को पर्याप्त संख्या में प्रतिनिधियों का वोट हासिल करने में कामयाबी मिली है। ट्रंप 2016 में अमेरिका के राष्ट्रपति चुने गए थे मगर 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में उन्हें मौजूदा अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के खिलाफ हार का मुंह देखना पड़ा था। अब नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव में उनका मुकाबला एक बार फिर जो बाइडन से ही होगा। हाल में किए गए जानलेवा हमले के बाद ट्रंप की स्थिति मजबूत मानी जा रही है। जानलेवा हमले के बावजूद ट्रंप राष्ट्रपति चुनाव के कैंपेन में जुटे हुए हैं।

इस बीच उपराष्ट्रपति पद के लिए भी रिपब्लिकन पार्टी का उम्मीदवार भी तय हो गया है। उपराष्ट्रपति पद के लिए ट्रंप ने ओहायो के सीनेटर जेडी वेंस को पार्टी का उम्मीदवार घोषित कर दिया है। वेंस को ट्रंप का काफी करीबी माना जाता है और हाल में ट्रंप पर किए गए हमले के बाद उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन पर तीखा हमला बोला था।

नेशनल कन्वेंशन में मिला भारी समर्थन

ट्रंप को अभी तक राष्ट्रपति पद का संभावित उम्मीदवार माना जा रहा था मगर अब वे आधिकारिक रूप से रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार घोषित हो गए हैं। रिपब्लिकन पार्टी के नेशनल कन्वेंशन में ट्रंप को 2,387 वोट मिले जबकि उम्मीदवारी तय करने के लिए 1,215 प्रतिनिधियों के ही समर्थन की जरूरत थी। इसके साथ ही ट्रंप की उम्मीदवारी पर मुहर लग गई। ट्रंप को मिले समर्थन से साफ होता है कि उन्हें पार्टी का भरपूर समर्थन हासिल है।

रिपब्लिकन पार्टी के अध्यक्ष माइकल व्हाटली ने सोमवार को राष्ट्रीय सम्मेलन की शुरुआत करते हुए कहा कि हमें एक पार्टी के रूप में एकजुट होना चाहिए। हमें एक राष्ट्र के रूप में एकजुट होना चाहिए। हमें राष्ट्रपति ट्रंप के समान ही ताकत और लचीलापन दिखाना चाहिए और इस राष्ट्र को एक बेहतर भविष्य की ओर ले जाना चाहिए।

न्यू जर्सी राज्य के सीनेटर माइकल टेस्टा ने ट्रंप के लिए अपने राज्य के सभी 12 प्रतिनिधियों का समर्थन देने का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि हमें ईश्वर का आभारी होना चाहिए क्योंकि शनिवार को जो कुछ हुआ,उसके बाद भी हम राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के लिए अपना वोट डाल सकते हैं।


हमले के बाद पूरी मजबूती से डटे हैं डोनाल्ड ट्रंप

पेंसिलवेनिया में हाल में एक चुनावी रैली को संबोधित करने के समय ट्रंप पर जानलेवा हमला किया गया था। शूटर की ओर से चलाई गई गोली ट्रंप के कान को छूते हुए निकल गई थी। इस घटना से अमेरिका ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में हड़कंप मचा हुआ है। इसके बावजूद ट्रंप ने पीछे न हटने का ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि वे पूरी मजबूती के साथ राष्ट्रपति पद का चुनाव लड़ेंगे।


ट्रंप के समर्थकों में भी काफी उत्साह दिख रहा 

ट्रंप पर शनिवार को हुए हमले के बाद अमेरिका के विभिन्न राज्यों में ट्रंप समर्थकों ने उनके समर्थन में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया है। ट्रंप ने एक साक्षात्कार में कहा कि शनिवार के हमले में उनकी मौत तय कर दी गई थी। उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि मैं भाग्य या भगवान की कृपा से बच गया।


वेंस को बनाया उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार

इस बीच ट्रंप ने अपने उपराष्ट्रपति पद के लिए अपने करीबी और एक समय कट्टर आलोचक रहे जेडी वेंस पर भरोसा जताया है। अपने सोशल प्लैटफॉर्म ट्रूथ पर ट्रंप ने लिखा कि लंबे विचार-विमर्श और कई अन्य प्रतिमा प्रतिभाओं पर गौर करने के बाद हमने फैसला किया है कि उपराष्ट्रपति पद के लिए हमारे उम्मीदवार जेडी वेंस होंगे।

ट्रंप ने कहा कि उपराष्ट्रपति के रूप में जेडी हमारे संविधान के लिए लड़ते रहेंगे, हमारे सैनिकों के साथ खड़े रहेंगे तथा अमेरिका को पुनः महान बनाने में मेरी सहायता करने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे।



Tags:    

Similar News