Russia Ukraine War: रूस की अमेरिका को सीधी चुनौती, यूक्रेन में बड़े हमले से ला दी तबाही, तीन मरे, सैकड़ों घायल

Russia Ukraine War: यह पहली बार था जब कीव को इस तरह से निशाना बनाया गया था। यह एक क्रूर तरीका था, जिसमें "हमलावर ने कुछ घंटों के भीतर कम से कम 70-80 मिसाइलें दागीं।

Written By :  Ramkrishna Vajpei
Update: 2022-12-17 02:34 GMT

Russia Ukraine War (photo: social media )

Russia Ukraine War: सबसे बड़े हमलों में से एक में, रूस ने शुक्रवार को यूक्रेनी राजधानी शहर पर मिसाइल हमलों की की बौछार कर दी, जिसमें कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई और 100 से अधिक घायल हो गए। स्थानीय प्रशासन के अनुसार, यह पहली बार था जब कीव को इस तरह से निशाना बनाया गया था। यह एक क्रूर तरीका था, जिसमें "हमलावर ने कुछ घंटों के भीतर कम से कम 70-80 मिसाइलें दागीं। कुछ मिसाइलों ने कीव, खार्किव, क्रिवीवी रिह और ज़ापोर्हिज़्हिया में बिजली सुविधाओं को छिन्न भिन्न कर दिया, जिसके परिणामस्वरूप नागरिक बिजली और पानी के बिना हो गए। एक अधिकारी के अनुसार, सबवे सिस्टम सेवा से बाहर हो गया है और शनिवार को संचालन में वापस आने की संभावना नहीं है।

शुक्रवार के हमले इस सप्ताह संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा देश की रक्षा को बढ़ावा देने के लिए यूक्रेन को पैट्रियट मिसाइल बैटरी देने पर सहमत होने के बाद हुए हैं। रूस के विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को चेतावनी दी कि परिष्कृत प्रणाली और उसके साथ आने वाला कोई भी चालक दल रूसी सेना के लिए एक वैध लक्ष्य होगा। अमेरिका ने पिछले महीने भी यूक्रेन को उसके बुनियादी ढांचे पर हमलों का सामना करने में मदद करने के लिए ऊर्जा से संबंधित उपकरणों में $53 मिलियन भेजने का वादा किया था। व्हाइट हाउस राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने शुक्रवार को कहा कि देश में उस सहायता की पहली खेप आ चुकी है।

यूक्रेन की राजधानी को निशाना बनाया

शुक्रवार को दागी गई रूस की आधी से ज्यादा मिसाइलों में यूक्रेन की राजधानी को निशाना बनाया गया। शहर प्रशासन ने कहा कि कीव ने "सबसे बड़े रॉकेट हमलों में से एक" का सामना किया है, इसने कहा कि यूक्रेनी वायु रक्षा ने शहर के हवाई क्षेत्र में प्रवेश करने वाली लगभग 40 मिसाइलों में से 37 को मार गिराया और एक व्यक्ति घायल हो गया।

यूक्रेन की वायु सेना ने कहा कि रूसी सेना ने काला सागर में एडमिरल मकारोव फ्रिगेट से क्रूज मिसाइलें दागीं, जबकि ख-22 क्रूज मिसाइलों को आज़ोव सागर के ऊपर लंबी दूरी के टीयू-22एम3 बमवर्षकों से दागा गया और सामरिक विमानों ने गाइडेड मिसाइलें दागीं।

मध्य यूक्रेन में राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की के गृहनगर क्रीवी रिह में, एक मिसाइल द्वारा मार गिराए गए अपार्टमेंट की इमारत की ऊपरी मंजिलों में एक बड़ा छेद था। शहर की आपातकालीन सेवाओं के उप प्रमुख इगोर कारेलिन ने कहा कि मारे गए तीन लोगों के साथ ही कम से कम 13 लोगों को अस्पताल ले जाया गया। मेयर ऑलेक्ज़ेंडर विलकुल ने स्टेट टीवी पर कहा कि क्रीवी रिह में भी करीब 600 खनिक मिसाइल हमलों के कारण भूमिगत हो गए थे, लेकिन बाद में उन्हें बचा लिया गया था।

Tags:    

Similar News