Russia Ukraine Crisis : रूस पर नया आर्थिक शिकंजा, बैंकों को स्विफ्ट नेटवर्क से बाहर किया

Russia Ukraine Crisis : रूस (Russia Economy Crisis) पर नए आर्थिक प्रतिबंध लगाते हुए उसके कुछ बैंकों को वैश्विक वित्तीय प्रणाली 'स्विफ्ट' (SWIFT international payment system) से बाहर कर दिया है।

Report :  Neel Mani Lal
Published By :  Ragini Sinha
Update:2022-02-27 09:28 IST

रूस पर नया आर्थिक शिकंजा, बैंकों को स्विफ्ट नेटवर्क से बाहर किया (Social media)

Russia Ukraine Crisis : अमेरिका (America) , यूके (UK) और यूरोपीय संघ (European Union) ने रूस (Russia Economy Crisis) पर नए आर्थिक प्रतिबंध लगाते हुए उसके कुछ बैंकों को वैश्विक वित्तीय प्रणाली 'स्विफ्ट' (SWIFT international payment system) से बाहर कर दिया है। स्विफ्ट लगभग 11,000 वित्तीय संस्थानों के बीच प्रतिदिन अरबों डॉलर ले जाती है। इसके अलावा पश्चिमी सहयोगियों ने रूसी सेंट्रल बैंक के भंडार में  600 बिलियन डॉलर तक पहुंच को प्रतिबंधित कर दिया। इस कदम के चलते रूबल के मूल्य में गिरावट की संभावना है। 

रूसी बैंकों (Russia Bank) को स्विफ्ट से बाहर करने से रूस के अंदर या उससे बाहर पैसे भेजना लगभग असंभव हो जाएगा। उसे विदेशी मुद्रा प्राप्त नहीं होगी। इस फैसले से रूस की कंपनियों और उसकी अर्थव्यवस्था को एक बड़ा झटका लगेगा। हालांकि इसका एक खराब परिणाम यह भी होगा कि दूसरे देशों को रूस का सामान जैसे तेल, गैस, धातु आदि भी प्राप्त नहीं हो सकेंगे। स्विफ्ट नेटवर्क को काट देने से सभी अंतरराष्ट्रीय लेनदेन ठप पड़ जाएंगे। इसका सिर्फ रूस ही नहीं अमेरिका और जर्मनी को भी नुकसान होगा क्योंकि उनके बैंक, रूसी बैंकों के साथ संवाद करने के लिए स्विफ्ट का सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं।

क्या है स्विफ्ट

स्विफ्ट (सोसाइटी फॉर वर्ल्डवाइड इंटरबैंक फाइनेंशियल टेलीकम्युनिकेशन) वैश्विक बैंकिंग सेवाओं का अपना कॉम्युनिकेशन सिस्टम है।यूं कहें कि  ये बैंकों का आपसी जीमेल है। वर्ष 1973 में इसकी स्थापना टेलेक्स प्रणाली पर निर्भरता को समाप्त करने के लिए की गई थी। स्विफ्ट एक सहकारी समिति है जो बेल्जियम की राजधानी ब्रुसेल्स में स्थित है। स्विफ्ट का संचालन नेशनल बैंक आफ बेल्जियम, यू.एस. फेडरल रिजर्व सिस्टम, यूरोपीय सेंट्रल बैंक, बैंक आफ इंग्लैंड, बैंक आफ जापान और अन्य प्रमुख केंद्रीय बैंकों के प्रतिनिधि देखते हैं।

स्विफ्ट 200 से अधिक देशों और क्षेत्रों में 11,000 से अधिक वित्तीय संस्थानों और कंपनियों के बीच सुरक्षित संदेश आदानप्रदान करता है। स्विफ्ट की खासियत है कि वह एक दिन में औसतन 4 करोड़ संदेश भेज सकता है जिसमें भुगतान, ट्रेड और फॉरेन एक्सचेंज के लिए आर्डर और पुष्टिकरण शामिल हैं। भारतीय बैंक भी स्विफ्ट का इस्तेमाल करते हैं।

रूस का अपना सिस्टम

2014 के क्रीमिया युद्ध के बाद से रूस ने अपने और विदेशी बैंकों के लिए स्विफ्ट जैसी अपनी वैकल्पिक वित्तीय संदेश प्रणाली 'एसपीएफएस' (बैंक ऑफ रूस की वित्तीय संदेश प्रणाली) विकसित की है जो घरेलू भुगतान का लगभग पांचवां हिस्सा संभालती है। 

Tags:    

Similar News