Russia Ukraine War: रूस का बड़ा हमला चार नागरिक मरे, अमेरिका ने रूसी विमानों का रास्ता रोकने का किया एलान

Russia Ukraine War: यूक्रेन के ज़ाइटॉमिर के घरों में मंगलवार को एक रूसी क्रूज मिसाइल द्वारा निशाना बनाया गया, जिसमें चार लोगों की मौत हो गई है।

Written By :  Ramkrishna Vajpei
Published By :  Shreya
Update:2022-03-02 07:44 IST

(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- ट्विटर) 

Russia Ukraine War: यूक्रेन के शहर ज़ाइटॉमिर (Zhytomyr) पर रूसी हमले (Russia Attack) में चार की मौत होने की खबर सामने आई है। अब इस जंग में अमेरिका भी कूद गया है और वह रूसी विमानों का रास्ता रोकेगा। इस बीच यूक्रेन के आंतरिक मंत्री के सलाहकार एंटोन गेराशचेंको (Ukrainian Minister Anton Gerashchenko) ने अपने टेलीग्राम चैनल पर कहा है कि यूक्रेन के ज़ाइटॉमिर के घरों में मंगलवार को एक रूसी क्रूज मिसाइल (Russian Cruise Missile) द्वारा निशाना बनाया गया, जिसमें चार लोगों की मौत हो गई है।

अमेरिकी सरकार यूरोपीय संघ (European Union) और कनाडा (Canada) के प्रतिबंधात्मक समान कदमों के एलान के बाद अमेरिका अपने हवाई क्षेत्र से रूसी उड़ानों पर प्रतिबंध (Russian Flights Banned) लगाने की घोषणा करने के लिए तैयार है, सरकार और एयर स्पेस उद्योग से जुड़े अधिकारियों ने यह जानकारी दी है। सूत्रों ने कहा कि सटीक समय स्पष्ट नहीं है, लेकिन अगले 24 घंटों के भीतर इसके कार्यान्वित होने की उम्मीद है। 

रूसी हवाई क्षेत्र में उड़ान निलंबित

मंगलवार की देर रात, यूनाइटेड एयरलाइंस ने कहा कि उसने रूसी हवाई क्षेत्र में उड़ान को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया है, इसके बाद अन्य प्रमुख अमेरिकी एयरलाइंस इसमें शामिल हो गए हैं जिन्होंने यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद कदम उठाया है।

व्हाइट हाउस, जिसने इस पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया, हाल के दिनों में अमेरिकी एयरलाइंस के साथ व्यापक बातचीत की है। डेल्टा एयर लाइन्स (DAL.N), अमेरिकन एयरलाइंस और यूनाइटेड पार्सल सर्विस (UPS.N) ने इस सप्ताह पुष्टि की कि उन्होंने रूस पर उड़ानें रोक दी हैं। FedEx ने मंगलवार को ईमेल का जवाब नहीं दिया, जिसमें पूछा गया था कि क्या उसने रूस के ऊपर उड़ान भरना बंद कर दिया है।

यूनाइटेड मंगलवार और बुधवार के लिए भारत के लिए दो उड़ानें रद्द कर दी हैं क्योंकि यह मूल्यांकन कर रहा है कि यह एक अलग मार्ग के माध्यम से कैसे अपना काम जारी रख सकता है जिसमें रूसी हवाई क्षेत्र का उपयोग नहीं करना पड़े। 

कीव निवासियों से अपने घरों को छोड़ने का आग्रह

उधर रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि वह कीव में "उच्च परिशुद्धता हमले" शुरू करने की योजना बना रहा था और उसने अपने निवासियों को कीव छोड़ने के लिए कहा है। मंगलवार को जारी एक बयान में, रक्षा मंत्रालय ने कहा कि रूस कीव में "यूक्रेन की सुरक्षा सेवा (एसबीयू) और 72 वें सूचना और मनोवैज्ञानिक संचालन केंद्र (पीएसओ)" के खिलाफ "उच्च-सटीक हमले" शुरू करने की तैयारी कर रहा है। बयान में कहा गया है, "हम यूक्रेन के नागरिकों से, रूस के खिलाफ उकसावे में शामिल यूक्रेनी नागरिकों और रिले स्टेशनों के पास रहने वाले कीव निवासियों से अपने घरों को छोड़ने का आग्रह करते हैं।" इससे पहले मंगलवार को खार्किव में गोलाबारी में एक भारतीय छात्र की जान चली गई थी।

आपको बता दें कि कीव और उसके लगभग 30 लाख निवासियों की घेराबंदी करने वाले रूसी सैन्य काफिला शुरू में जितना सोचा गया था, उससे कहीं बड़ा है, उपग्रह छवियों से पता चलता है कि यह राजधानी के उत्तर में 40-मील (64-किलोमीटर) सड़क के अधिकांश हिस्से पर कब्जा कर रहा है। 

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें। 

Tags:    

Similar News