Russia-Ukraine War: बेलारूस में रूसी वार्ता के प्रस्ताव को यूक्रेन ने ठुकराया, रूस ने भेजा अपना प्रतिनिधिमंडल

Russia-Ukraine War: रूस ने यूक्रेन से बेलारूस में मामले के तहत बातचीत करने की पेशकश की थी, लेकिन यूक्रेन ने रूस के इस प्रस्ताव को नामंजूर कर दिया है।

Report :  Rajat Verma
Published By :  Shreya
Update:2022-02-27 14:10 IST

राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन-वलोडिमिर जेलेंस्की (फोटो साभार- ट्विटर) 

Russia-Ukraine War: रूस-यूक्रेन युद्ध संकट तेज़ी से गहराता जा रहा है। ऐसे में इस मामले के मद्देनज़र किसी भी प्रकार का कोई हल निकलकर सामने नहीं आ रहा है। रूस ने लगातार यूक्रेन पर अपना प्रहार जारी रखते हुए खारकीव (Kharkiv) में तबाही मचाने के साथ राजधानी कीव (Kyiv) में प्रवेश कर लिया है। यूक्रेन ने कीव पर रूसी सेना (Russian Army) द्वारा हवाई हमले को लेकर नागरिकों को चेतवानी जारी करते हुए सुरक्षित स्थान पर जानें की सलाह दी है।

ऐसे में युद्ध के बीच आ रही एक हालिया सूचना के मुताबिक, रूस ने यूक्रेन से बेलारूस में मामले के तहत बातचीत (Russia-Ukraine Talks) करने की पेशकश की थी और इसके मद्देनज़र रूस ने अपना एक प्रतिनिधिमंडल भी बेलारूस (Belarus) के लिए रवाना कर दिया था, लेकिन यूक्रेन (Ukraine News) ने रूस के इस प्रस्ताव को नामंजूर कर दिया है।

रूस ने रखी थी आत्मसमर्पण की शर्त

रूस ने जारी युद्ध के मध्य यूक्रेन से वार्ता करने को लेकर अपनी सहमति ज़ाहिर कर दी है, लेकिन इस बातचीत के चलते रूस की यह शर्त है कि दोनों देशों के बीच की यह वार्ता बेलारूस (Belarus) में आयोजित होगी और वार्ता से पूर्व यूक्रेन को आत्समर्पण (Ukraine Surrender) करने को कहा गया है। रूस के इस प्रस्ताव को यूक्रेन ने सिरे से नकार दिया है।

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की (फोटो साभार- ट्विटर) 

बेलारूस में बातचीत से इनकार- यूक्रेन

यूक्रेन ने रूस से बातचीत को लेकर बैठक की पेशकश को ठुकराने के पीछे का सबसे अहम कारण इस बैठक का बेलारूस में आयोजित होने बताया है। यूक्रेन का कहना है कि दोनों देशों के बीच की यह वार्ता बैठक बेलारूस के अलावा किसी अन्य जगह पर आयोजित हो। इसके अतिरिक्त आप सभी इस बात से अवगत हैं कि बेलारूस और रूस के मध्य काफी बेहतर रिश्ते हैं और इन्हीं की बदौलत यूक्रेन ने यह वार्ता प्रस्ताव ठुकराया है। 

यूक्रेन का कहना है कि वह उस जगह पर रूस से बातचीत करेगा जहां से यूक्रेन पर मिसाइलें ना छोड़ी जा रही हों। बीते समय में कई वीडियो सोशल मीडिया पर देखे गए थे जिसमें बेलारूस की ओर से टैंकर आते दिखाई पड़ रहे थे। 

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें। 

Tags:    

Similar News