Russia-Ukraine War: करीब 40 लाख लोग कर सकते हैं यूक्रेन से पलायन, रूसी सेना ने बनाया 61 अस्पतालों को निशाना

Russia-Ukraine War: यूक्रेनी स्वास्थ्य मंत्री की मानें तो रूसी सेना हवाई हमला करते हुए यूक्रेन के 61 अस्पतालों को तबाह कर दिया है

Written By :  Rajat Verma
Published By :  Monika
Update:2022-03-09 08:23 IST

यूक्रेन से पोलैंड शिफ्ट किया जाएगा भारतीय दूतावास (फोटो : सोशल मीडिया )

Russia-Ukraine War: रूस-यूक्रेन (Russia Ukraine War) के बीच जारी युद्ध के मद्देनज़र स्थिति सामान्य होती नजर नहीं आ रही है। ऐसे में बीते कुछ समय में रूस और यूक्रेन के बोच अबतक आयोजित हुई कुल 3 दौर की वार्ता भी बेनतीजा रही तथा कोई भी सकारात्मक पहलू निकलकर सामने नहीं आया है। ऐसे में रूसी सेना (Russian army) द्वारा लगातार यूक्रेन पर हमला जारी है। युद्ध स्थिति के चलते दोनों देशों के मद्देनज़र समय दर समय नई सूचना प्राप्त हो रही है।

रूस-यूक्रेन के बोच जारी युद्ध के मद्देनज़र संयुक्त राष्ट्र संघ ने बेहद ही चिंताजनक अंदेशा जाहिर किया है। इसके मुताबिक करीब 40 लाख लोग यूक्रेन (Ukraine) से पलायन कर सकते है, जो कि यकीनन एक चिंतनीय बात है। इसी के साथ ही फ्रांस के राष्ट्रपति ने मामले को जल्द से शांत करने और युद्ध विराम की ओर इशारा करते हुए अंतर्राष्ट्रीय समुदायों से रूस से बातचीत रखने को अपील की है, जिससे रू-यूक्रेन के बीच जारी युद्ध का कुछ हल निकाला जा सके।

रूस ने तबाह किए 61 यूक्रेनी अस्पताल

यूक्रेनी स्वास्थ्य मंत्री की मानें तो रूसी सेना हवाई हमला करते हुए यूक्रेन के 61 अस्पतालों को तबाह कर दिया है,  तथा इस के साथ ही अबतक रूसी हमले में यूक्रेन के स्वास्थ्य और शिक्षा के बुनियादी ढांचे को काफी हद तक नुकसान हुआ है।

कोका-कोला ने रूस में बंद किया व्यापार

तमाम कंपनियों द्वारा रूस में अपनी सेवाओं को बंद करने के बाद दिग्गज पेय पदार्थ कंपनी कोका-कोला (Coca Cola) ने भी रूस में अपना व्यापार बन्द करने का निर्णय लिया है। कोका-कोला द्वारा जाए एक बयान के मुताबिक उसने रूस में अस्थायी रूप से अपना कारोबार बंद करने का निर्णय लिया है।

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की (Volodymyr Zelensky)  ने एक युद्ध हालातों के बीच वैश्विक स्थिति को परिभाषित करते हुए कहा है कि पूरी दुनिया यूक्रेन के भविष्य के बारे में बात कर रही है ना कि रूस के और युद्ध के बाद पूरी दुनिया यूक्रेन को वापस से खड़ा करने में हमारी मदद करेगी।

Tags:    

Similar News