Russia-Ukraine War: यूक्रेन से पोलैंड शिफ्ट किया जाएगा भारतीय दूतावास, सुरक्षा कारणों के मद्देनजर हुआ फैसला

Russia-Ukraine War: भारत सरकार ने यूक्रेन स्थित भारतीय दूतावास अस्थायी तौर पर पोलैंड में शिफ्ट करने का फैसला लिया है। विदेश मंत्रालय ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि जंग के कारण यूक्रेन में लगातार बिगड़ते हालात को देखते हुए दूतावास को शिफ्ट करने का निर्णय लिया गया है।

Written By :  Krishna Chaudhary
Published By :  Deepak Kumar
Update: 2022-03-13 11:44 GMT

यूक्रेन से पोलैंड शिफ्ट किया जाएगा भारतीय दूतावास (फोटो : सोशल मीडिया )

Russia-Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच भीषण जंग (Russia-Ukraine Tension) जारी है। रूस ने यूक्रेन पर हवाई हमले तेज कर दिए हैं। यूक्रेन में रूसी कार्रवाई की बढ़ती त्रीवता को देखते हुए भारत सरकार (Indian Government) को यूक्रेन स्थित भारतीय दूतावास (Indian Embassy In Ukraine) की सुऱक्षा को लेकर चिंता सताने लगी है। लिहाजा इस संबंध में एक बड़ा कदम उठाते हुए भारत सरकार ने यूक्रेन स्थित भारतीय दूतावास (Indian Embassy In Ukraine) को अस्थायी तौर पर पोलैंड (Poland) में शिफ्ट करने का फैसला लिया है। विदेश मंत्रालय ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि जंग के कारण यूक्रेन में लगातार बिगड़ते हालात को देखते हुए दूतावास को शिफ्ट करने का निर्णय लिया गया है।

पीएम की हाई लेवल मीटिंग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की अध्यक्षता में रविवार को दिल्ली में एक उच्चस्तरीय बैठक की गई। बैठक में मौजूदा वैश्विक परिदृश्य पर चर्चा के साथ-साथ भारत की सुरक्षा तैयारियों की भी समीक्षा की गई। इस दौरान पीएम मोदी (PM Narendra Modi) ने खार्कीव में मारे गए भारतीय छात्र नवीन शेखरप्पा के शव को भारत लाने की कोशिशें तेज करने का आदेश दिया।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक बैठक में पीएम मोदी (PM Modi) ने यूक्रेन (Ukraine) में फंसे भारतीय छात्रों को निकालने के चलाए जा रहे अभियान ऑपरेशन गंगा (Operation Ganga) की भी समीक्षा की। इसके अलावा उन्होंने रक्षा मशिनरी में यूज हो रहे नए तकनीक के बारे में जानकारी ली। प्रधानमंत्री ने सभी उपकरणों को लेटेस्ट तकनीक से जोड़ने का निर्देश देते हुए कहा कि कोशिश की जाए अधिकतम तकनीक मेक इन इंडिया हो।

यूक्रेन की हालत खराब

उधर, यूक्रेन में हालात तेजी से बद से बदतर होते जा रहे हैं। रूसी सेना के हवाई हमले में लगभग तबाह हो चुके यूक्रेन में संकट बढ़ता जा रहा है। रूस ने अब यूक्रेन के नए इलाकों पर बम बरसाना शुरू कर दिया है। अमेरिका अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, रूस ने लीव शहर के पास स्थित एक यूक्रेनी मिलिट्री बेस पर 30 से भी अधिक मिसाइलों से हमला किया है। इस हमले में 35 से अधिक लोग मारे गए और 57 घायल हुए हैं।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News