Russia Ukraine War: यूक्रेन युद्ध खत्म करना चाहते हैं पुतिन, कूटनीतिक समाधान की बात कही

Russia Ukraine War: पुतिन की टिप्पणियों का यूक्रेन और उसके सहयोगियों ने स्वागत करने के बजाए उस पर संदेह व्यक्त किया है।

Written By :  Neel Mani Lal
Update: 2022-12-23 08:38 GMT

Russian President Vladimir Putin (फोटो: सोशल मीडिया ) 

Russia Ukraine War: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा है कि रूस, यूक्रेन में संघर्ष को जल्द से जल्द खत्म करना चाहता है और लड़ाई जल्द से जल्द खत्म होनी चाहिए। रूसी राष्ट्रपति ने कहा कि यूक्रेन में संघर्ष के शीघ्र अंत के लिए अनिवार्य रूप से एक कूटनीतिक समाधान शामिल होगा।

पुतिन ने कहा कि "हमारा लक्ष्य इस संघर्ष को समाप्त करना है। हम इसके लिए प्रयास कर रहे हैं और प्रयास करना जारी रखेंगे। इसलिए हम यह सुनिश्चित करने की कोशिश करेंगे कि यह सब समाप्त हो जाए और जितनी जल्दी हो, उतना अच्छा है।" पुतिन ने कहा, "सभी संघर्ष किसी न किसी तरह बातचीत से खत्म होते हैं... हमारे विरोधी जितनी तेजी से इसे समझेंगे, उतना ही बेहतर होगा।"

लेकिन पुतिन की टिप्पणियों का यूक्रेन और उसके सहयोगियों ने स्वागत करने की बजाए उस पर संदेह व्यक्त किया है। व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि पुतिन ने कोई संकेत नहीं दिया कि वह बातचीत के लिए तैयार हैं। किर्बी ने कहा कि जो कुछ भी वह (पुतिन) जमीन पर और हवा में कर रहे हैं उससे दिखता है कि वह यूक्रेनी लोगों पर हिंसा जारी रखना चाहता है और युद्ध आगे बढ़ाना चाहता है।रूस ने लगातार कहा है कि वह बातचीत के लिए तैयार है। फिर भी, यूक्रेन और उसके सहयोगी इसे मास्को की चाल के रूप में देखते हैं।

राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की अमेरिका यात्रा से लौटे

इस बीच, यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की काफी उत्साहित हो कर अपनी अमेरिका यात्रा से लौटे हैं। रूस द्वारा आक्रमण करने के बाद उनकी यह पहली विदेश यात्रा थी। अमेरिकी कांग्रेस यूक्रेन को आपातकालीन सैन्य और आर्थिक सहायता में अतिरिक्त 44.9 बिलियन डालर की मंजूरी देने के करीब पहुंच गई है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, यह पैकेज इस साल यूक्रेन को पहले ही भेजे जा चुके करीब 50 अरब डॉलर से ज्यादा है। बिडेन प्रशासन ने पैट्रियट प्रणाली सहित यूक्रेन के लिए एक और 1.85 बिलियन डालर की सैन्य सहायता की घोषणा की।

रूस का कहना है कि जेलेन्सकी अमेरिका और अन्य देशों के हाथ में खेल रहे हैं। रूस ने आरोप लगाया है कि अमेरिका, रूस को कमजोर करने के लिए यूक्रेन को युद्ध के मैदान के रूप में इस्तेमाल कर रहा है। रूस के शीर्ष अधिकारियों ने हाल के महीनों में बार-बार कहा है कि उन्होंने यूक्रेन के साथ बातचीत से इंकार नहीं किया है।उन्होंने राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की पर राजनयिक चैनलों को बंद करने का आरोप लगाया, जिन्होंने कहा है कि पुतिन के सत्ता में रहने के दौरान वह बातचीत नहीं करेंगे।

यात्रा के दौरान शांति के लिए कोई आह्वान नहीं 

रूस के राष्ट्रपति के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने कहा है कि जेलेन्सकी की वाशिंगटन यात्रा के दौरान शांति के लिए कोई आह्वान नहीं किया गया। पेसकोव ने खेद व्यक्त किया कि न तो राष्ट्रपति बिडेन और न ही राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने ऐसा एक भी शब्द नहीं कहा जिसे रूस की चिंताओं को सुनने की संभावित इच्छा के रूप में माना जा सके।

क्रेमलिन के प्रवक्ता के अनुसार, यूक्रेन को हथियारों की आपूर्ति संघर्ष के समाधान में योगदान नहीं देती है, बल्कि ये केवल यूक्रेनी लोगों की पीड़ा को लम्बा खींचती है। उन्होंने कहा कि हम देखते हैं कि वास्तव में अमेरिका और अन्य देश लगातार सीमा का विस्तार करने और यूक्रेन को आपूर्ति करने वाले हथियारों के तकनीकी स्तर को बढ़ाने के रास्ते पर हैं। यह स्थिति के शीघ्र समाधान में योगदान नहीं देता है, लेकिन पर इसके विपरीत: यह इस तथ्य की ओर जाता है कि, दुर्भाग्य से, यूक्रेनी लोगों की पीड़ा इससे अधिक समय तक जारी रहेगी।

Tags:    

Similar News