Chinese President Xi Jinping : क्या चीन में शी जिनपिंग का हुआ तख्तापलट?...कुछ तो गड़बड़ है

China News : शी जिनपिंग के खिलाफ कम्युनिस्ट पार्टी में सब कुछ ठीक ठाक नहीं है। जिनपिंग को अपने नेतृत्व के लिए कई तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है।

Written By :  Neel Mani Lal
Update: 2022-09-24 14:15 GMT

China News :

Chinese President Xi Jinping : चीन (China) में अचानक कुछ रहस्यमय हो रहा है। बीजिंग हवाईअड्डे पर कोई फ्लाइट न उतर रही है और न वहां से उड़ान भर रही है। बीजिंग की तरफ जाने वाले हाईवे पर सेना के काफिलों की लम्बी कतारें लगी हुईं हैं। इन सबके बीच चीनी सोशल मीडिया (Chinese Social Media) पर ऐसी ख़बरें चल रही हैं कि राष्ट्रपति शी जिनपिंग (President Xi Jinping) को सेना प्रमुख पद से हटाने के साथ हाउस अरेस्ट  (Xi Jinping House Arrest) कर लिया गया है। खबर तो यहां तक आ रही है कि चीन की सेना ने राष्ट्रपति शी जिनपिंग का तख्तापलट कर दिया है। लेकिन, ये अफवाहें हैं या इसमें कोई सत्यता भी इसकी पुष्टी नहीं हो पा रहा।

ये बात सही है कि शी जिनपिंग के खिलाफ कम्युनिस्ट पार्टी में सब कुछ ठीकठाक नहीं है। जिनपिंग को अपने नेतृत्व के लिए कई तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। चीनी अर्थव्यवस्था दशकों में अपने सबसे बड़े संकट को झेल रही है, जिसमें अतिरिक्त क्षमता से अधिक बोझ वाला रियल स्टेट बाजार, विदेशी निवेश में गिरावट के कारण अभूतपूर्व ऋण स्तर और अपनी पूंजी की रक्षा के लिए जनता की अनिश्चितता से हिल गया बैंकिंग क्षेत्र शामिल है।

चीन में अभिजात वर्ग के बीच असंतोष

शी द्वारा पार्टी और राज्य के सभी स्तरों पर राजनीतिक सत्ता के ऊर्ध्वाधर सुदृढ़ीकरण ने अभिजात वर्ग के बीच असंतोष को जन्म दिया है। हाल के महीनों में पार्टी के वरिष्ठ कार्यकर्ता रणनीतिक रूप से शी के नेतृत्व की अपनी अस्वीकृति को लीक कर रहे हैं। चीन को दक्षिण चीन सागर और प्रशांत देशों में अपनी सेना के अतिक्रमण पर पश्चिमी देशों से सख्त विरोध का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि, इन चुनौतियों के बावजूद, चीन के भीतर कोई वास्तविक अभिजात वर्ग शक्ति संघर्ष नहीं है और न ही एक संगठित राजनीतिक समूह की कोई समानता है जो, शी के समेकित शासन का गंभीरता से मुकाबला कर सके। 

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के कॉन्क्लेव पर नजर 

कुछ ही हफ्तों में, चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के सबसे वरिष्ठ अधिकारियों का कॉन्क्लेव बीजिंग में ग्रेट हॉल ऑफ द पीपुल में होने वाला है। पार्टी कॉन्क्लेव हर पांच साल में होता है और इसमें गहरी गोपनीयता बरती जाती है। समझा जाता है कि पार्टी कांग्रेस संविधान में व्यापक संशोधन को मंजूरी देगी। यह एक ऐसा संविधान है जिसे शी अपने अभूतपूर्व तीसरे कार्यकाल की अनुमति देने के लिए पहले ही फिर से लिख चुके हैं।

उज्बेकिस्तान में शंघाई सहयोग संगठन के शिखर सम्मेलन के लिए शी की यात्रा कोरोना महामारी के बाद से देश से बाहर उनकी पहली यात्रा रही है। अभी तक तो शी जिनपिंग ने जबरदस्त आत्मविश्वास दर्शाया है। लेकिन पार्टी में भीतर क्या चल रहा है कोई कुछ नहीं जानता। गौरतलब है, कि चंद दिन पहले जिनपिंग ने सेनाओं से कहा था कि वह वास्तविक लड़ाई के लिए तैयार रहे।

Tags:    

Similar News