Kuwait Fire: कुवैत से केरल लाए गए 45 भारतीयों के शव, कोच्चि हवाई अड्डे पर पहुंचे केंद्रीय मंत्री सुरेश गोपी

Kuwait Fire Incident: वायुसेना का यह विमान कोच्चि एयरपोर्ट पर 8.30 बजे पहुंचना था, लेकिन खबर लिखे जाने तक नहीं पहुंचा। यह विमान 10.50 बजे कोच्चि एयरपोर्ट पर उतरा है।

Report :  Viren Singh
Update: 2024-06-14 04:04 GMT

Kuwait Fire Incident (सोशल मीडिया) 

Kuwait Fire Incident: कुवैत में अग्निकांड की वजह से मारे गए 45 भारतीयों का शव भारत लाया जा रहा है। इन शवों को लेने के लिए शुक्रवार सुबह कोच्चि से भारतीय वायु सेना के विशेष विमान सी-130 जे सुपर हरक्यूलिस विमान ने कुवैत के मंगाफ शहर के लिए उड़ान भरी, जो वहां पहुंच चुका है और भारतीयों को शवों को लेकर स्वेदश के लिए रवाना भी हो चुका है। इसी विमान से विदेश राज्यमंत्री कीर्तिवर्धन सिंह भी आ रहे हैं, जो हादसे के बाद केंद्र सरकार द्वारा वहां पर भारतीयों की मदद के लिए भेज गए थे। यह विमान शुक्रवार को ही भारत आ गया है। कोच्चि एयरपोर्ट पर शुक्रवार को सुबह 10.50 बजे विमान लैंड किया है। इसके बाद यह विमान दिल्ली के लिए उड़ान भरेगा। वहीं, केंद्रीय मंत्री एवं केरल से भाजपा के एक मात्र सांसद सुरेश गोपी एयरपोर्ट पर पहुंच हैं। 

कोच्चि एयरपोर्ट पर एम्बुलेंस व पुलिस बल तैनात

कुवैत से सी-130 विमान सबसे पहले केरल के कोच्चि एयरपोर्ट पर उतरा, क्योंकि मारने वाले सबसे अधिक श्रमिक केरल से हैं। मार गए लोगों के शवों को लेने के लिए एयरपोर्ट पर एम्बुलेंस और पुलिस बल की तैनाती पहले से हो गई थी। केरल सरकार के कुछ मंत्री भी एयरपोर्ट पर पहुंच गए हैं। कोच्चि के बाद भारतीय वुया सेना का विशेष विमान दिल्ली जाएगा, यहां से अन्य राज्यों के श्रमिकों के शवों को उनके घरों के लिए रवाना किया जाएगा। वायुसेना का यह विमान कोच्चि एयरपोर्ट पर 8.30 बजे पहुंचना था, लेकिन खबर लिखे जाने तक नहीं पहुंचा। विमान सुबह 10.50 बजे कोच्चि एयरपोर्ट पर उतरा। इसके बाद विमान से केरल प्रावासियों को शवों को उतारकर यहां पर श्रद्धांजलि दी जाएगी। फिर शवों को एम्बुलेंस से उनके घरों के लिए रवाना किया जाएगा, जबकि विमान अन्य शवों को लेकर दिल्ली के लिए रवाना हो जाएगा।

वीना जॉर्ज बोलीं, नहीं जाने दिया कुवैत

कोच्चि हवाई अड्डे पर केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा कि हमें कुछ ही मिनटों में शवों के पहुंचने की उम्मीद है। मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन भी यहां पहुंचेंगे। सभी व्यवस्थाएं कर ली गई हैं, एंबुलेंस तैयार हैं। सभी शवों के साथ पुलिस भी रहेगी। यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है कि हमें (कुवैत जाने के लिए) अनुमति नहीं मिली। मरने वाले आधे से अधिक लोग केरल के थे। उपचाराधीन अधिकांश लोग भी केरल के हैं।

केरल के स्वास्थ्य मंत्री का आरोप

उन्होंने आरोप लगाया कि दूतावास ने हमें गंभीर रूप से घायल लोगों की संख्या के बारे में सटीक डेटा नहीं दिया, हमने वहां से जो डेटा एकत्र किया है, उसके अनुसार कुल 7 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है और उनमें से 4 केरल के हैं, लेकिन इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। मेरी यात्रा (कुवैत की) का उद्देश्य यह था कि मैं घायलों के साथ रहना चाहती थी और उनकी जरूरतों को केंद्र सरकार के ध्यान में लाना चाहती थी।

छोटी सी इमारत में रहे थे 196 प्रावासी श्रमिक

बता दें कि बीते दिनों बुधवार को कुवैत के मंगाफ शहर में एक इमारत में भीषण आग लग गई थी। इस इमारत में भारत सहित विदेशी श्रमिक रह रहे थे। इस हादसे में 49 लोगों को मौत हो गई थी। 50 से अधिक लोग घायल हुए थे। मारने वाले सबसे अधिक 45 लोग भारतीय थे। इसमें सबसे अधिक श्रमिकों की मौत केरल राज्य से हुई है, जिनकी संख्या 24 है। इसके अलावा तीन उत्तर प्रदेश, सात तमिलनाडु और तीन आंध्र प्रदेश मृतक श्रमिक शामिल हैं। इस इमारत में 196 श्रमिक रखे गए थे। इमारत में आग रसोई गैस में आग लगाने की वजह से लगी थी।

Tags:    

Similar News