फेसबुक के इस फीचर से एक मिनट में जान सकते हैं आसपास कहां है फ्री वाई-फाई?

Update:2016-11-24 12:05 IST

नई दिल्ली: आज के टाइम पर लोगों का इंटरनेट का जबरदस्त चस्का चढ़ा हुआ है अगर लोगों को एक दिन खाना खाने को भले ही ना मिले, तो वे काम चला लेंगे। लेकिन अगर मोबाइल में इंटरनेट नहीं है, तो ऐसे लोगों के लिए एक दिन गुजारना भी मुश्किल है। जो लोग नेट पैक अफोर्ड नहीं कर पाते हैं, वे लोग किसी न किसी से वाई-फाई की जुगत लगाने में लगे रहते हैं। ऐसे लोगों के लिए एक अच्छी खबर है।

बता दें कि सोशल मीडिया वेबसाइट फेसबुक एक नए फीचर की टेस्टिंग कर रहा है। जिसके जरिए जल्द ही यूजर्स को नजदीकी वायरलेस हॉट स्पॉट के बारे में बताया जाएगा। कहने का मतलब यह है कि अब लोग फेसबुक ऐप के जरिए यह पता लगा सकेंगे कि आपके आस पास फ्री या पब्लिक वाई फाई हॉट स्पॉट है या नहीं?

आगे की स्लाइड में जानिए क्या है फेसबुक टीम का कहना

आस-पास के फ्री वाई-फाई हॉट स्पॉट के बारे में पता लगाने वाली टीम फेसबुक ने इस टेस्टिंग की पुष्टि भी की है। लेकिन यह भी बता दें कि फिलहाल यह फीचर कुछ खास देशों में ही दिया जाएगा। वेंचर बीट को फेसबुक के स्पोक्सपर्सन ने कहा, 'लोगों को उनके फ्रेंड्स और रिश्तेदारों से जुड़े रहने में हेल्प करने के मकसद से हम एक नए फीचर की शुरुआत करने जा रहे हैं, जो उनके आस-पास के ओपन वाई-फाई के बारे में बताएगा।'

इस बारे में टेक पोर्टल ने इसके स्क्रीनशॉट भी जारी किए हैं, जो कि iOS फेसबुक ऐप से लिए गए हैं। इस फीचर को फेसबुक के मेन्यू में Enable Find Wi-Fi ऑप्शन से देखा जा सकता है। यहीं से यूजर इसे ऑन-ऑफ भी कर सकते हैं।

आगे की स्लाइड में जानिए फेसबुक से फ्री वाई-फाई जोन पता करने के लिए क्या करना होगा

अपने आसपास के फ्री वाई-फाई जोन को जानने के लिए सबसे पहले फेसबुक ऐप को आपको अपनी लोकेशन की सटीक जानकारी देनी होगी यानी आपको लोकेशन की परमिशन को एनेबल करना होगा। इसके बारे में कंपनी ने दावा किया है कि ऐसा करके आपके डिवाइस की लोकेशन के आधार पर वो ओपन वाईफाई के बारे में पता लगा सकेगा।

ख़बरों की मानें तो यह कन्फर्म नहीं हुआ है कि यह एंड्रॉयड यूजर्स को कब मिलेगा? अभी तो इसे केवल आईफोन में ही दिया जा रहा है। लेकिन इसके साथ यह फैक्ट भी जुड़ा है कि जिन यूजर्स को अपनी प्राइवेसी से कोई एडजस्टमेंट नहीं करना होता है, उन्हें इससे प्रॉब्लम हो सकती है क्योंकि पब्लिक वाईफाई के लिए आपको अपनी सटीक लोकेशन देनी पड़ेगी।

 

Tags:    

Similar News