Titanic Submersible Destroyed: टाइटन पनडुब्बी में सवार पांच अरबपतियों की मौत, 1912 में डूबे जहाज टाइटैनिक का मलबा देखने गए थे

Titanic Submersible Destroyed: पनडुब्बी 18 जून को सफर पर निकली थी मगर शुरुआती दो घंटे के दौरान ही इसका संपर्क टूट गया था। पिछले कई दिनों से काफी जोर-शोर से इस पनडुब्बी की तलाश की जा रही थी क्योंकि इसमें काफी कम मात्रा में ऑक्सीजन बचा हुआ था।

Update: 2023-06-23 02:34 GMT
Titanic Submersible Destroyed (सोशल मीडिया)

Titanic Submersible Destroyed: टाइटन पनडुब्बी में सवार होकर 1912 में डूबे जहाज टाइटैनिक का मलबा देखने गए पांच अरबपतियों की मौत हो गई है। यह पनडुब्बी रविवार को दोपहर के समय लापता हो गई थी। पनडुब्बी का संचालन करने वाली कंपनी ओशनगेट ने इसमें सवार पांचों लोगों की मौत की पुष्टि कर दी है। इस पनडुब्बी में सवार पांचों अरबपति टाइटैनिक जहाज का मलबा देखने के लिए गहरे समुद्र में गए हुए थे।

पनडुब्बी 18 जून को सफर पर निकली थी मगर शुरुआती दो घंटे के दौरान ही इसका संपर्क टूट गया था। पिछले कई दिनों से काफी जोर-शोर से इस पनडुब्बी की तलाश की जा रही थी क्योंकि इसमें काफी कम मात्रा में ऑक्सीजन बचा हुआ था। अब टाइटैनिक जहाज के पास इस पनडुब्बी का मलबा मिला है। ओशनगेट कंपनी ने इस हादसे में जान गवाने वाले सभी पांचों लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित की है।

पनडुब्बी में भारी विस्फोट की आवाज सुनी गई

अमेरिकी कोस्ट गार्ड के रियर एडमिरल जॉन मॉगर ने इस बाबत जानकारी देते हुए बताया कि पनडुब्बी के पांच हिस्से टाइटैनिक जहाज के अगले हिस्से के मलबे के 1600 फीट नीचे मिले हैं। टाइटन पनडुब्बी से संपर्क टूटने के बाद अमेरिकी कोस्ट गार्ड से जुड़े लोगों को भी बचाव ऑपरेशन में लगाया गया था। अमेरिकी कोस्ट गार्ड ने पनडुब्बी में भारी विस्फोट की आवाज सुनी थी। माना जा रहा है कि विस्फोट के बाद यह पनडुब्बी कई हिस्सों में बंट गई। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक पनडुब्बी की खोज करने वाली टीम को टाइटैनिक जहाज के पास लापता पनडुब्बी का मलबा मिला है।

विशेषज्ञ मलबे की जांच पड़ताल में जुटे

अमेरिकी कोस्ट गार्ड के मुताबिक पनडुब्बी का मलबा मिलने के बाद विशेषज्ञ इसकी जांच पड़ताल करने में जुट गए हैं। यह पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि आखिरकार पनडुब्बी कैसे हादसे का शिकार बनी। सूत्रों के मुताबिक एक कनाडाई जहाज में तैनात मानवरहित रोबोट ने इस पनडुब्बी की खोज की है। पनडुब्बी की खोज के अभियान में विमानों को भी लगाया गया था।

पनडुब्बी में सवार थे पांच अरबपति

इस पनडुब्बी में पाकिस्तानी अरबपति शहजादा दाऊद, उनके बेटे सुलेमान दाऊद, ब्रिटिश अरबपति हामिश हार्डिंग, फ्रेंच एक्सप्लोरर पॉल आनरी नार्जेलेट और ओशनगेट के सीईओ स्टॉकटन रश भी शामिल थे। ये पांचों अरबपति टाइटन पनडुब्बी में सवार होकर 1912 में डूबे जहाज टाइटैनिक का मलबा देखने के लिए रवाना हुए थे मगर पांचों लोग दर्दनाक हादसे का शिकार हो गए।

कंपनी ने जताया शोक

टाइटन पनडुब्बी के लापता हो जाने के बाद उत्तरी अटलांटिक में हजारों किलोमीटर तक बड़े पैमाने पर सर्च ऑपरेशन चलाया गया था। इस सर्च ऑपरेशन में अमेरिकी और कनाडाई एजेंसियों के साथ ही कई अन्य अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों की भी मदद ली गई। जहाज का मालिकाना हक रखने वाली कंपनी ओशनगेट ने पनडुब्बी में सवार 5 लोगों की मौत की पुष्टि करते हुए शोक जताया है। कंपनी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि अब हम मानते हैं कि कंपनी सीईओ स्टॉकटन रश, शहजादा दाऊद और उनके बेटे सुलेमान दाऊद, हामिश हार्डिंग और पॉल-हेनरी नार्जियोलेट को हमने दुखद रूप से खो दिया है।

टाइटन में सवार पांच लोगों में से पिता-पुत्र शहज़ादा और सुलेमान दाऊद के परिवार वालों ने उनके निधन पर शोक जताया है। शहज़ादा दाऊद एक बड़े पाकिस्तानी कारोबारी परिवार के सदस्य थे। वे ब्रिटेन में प्रिंस ट्रस्ट चैरिटी के बोर्ड के सदस्य भी थे। उनके बेटे सुलेमान भी लापता पनडुब्बी पर सवार थे। हमिश हार्डिंग के परिवार वालों ने भी उन्हें याद किया है।

वजह पता करना मुश्किल

इंपीरियल कॉलेज, लंदन के इंजीनियरिंग प्रोफेसर रोडरिक स्मिथ ने कहा है कि दुर्घटना संभवतः "प्रेशर हल की विफलता" के कारण हुई, लेकिन पूरी जांच करने के लिए मलबे को बरामद करने की आवश्यकता होगी। लेकिन तब भी कारण का पता लगाना कठिन हो सकता है। स्मिथ ने कहा, विस्फोट का मतलब है कि घटनाओं के अनुक्रम को निर्धारित करना बहुत मुश्किल हो सकता है।

Tags:    

Similar News