मिला सबसे बड़ा खजाना: राष्ट्रपति ने किया एलान, बदल जाएगी देश की किस्मत

टर्की के हाथ ऊर्जा का एक बड़ा भंडार लगा है। काला सागर में स्थित ये भंडार प्राकृतिक गैस का माना जा है। टर्की के राष्ट्रपति रचप तैयप एर्दवान ने बड़ा एलान किया।

Update: 2020-08-20 14:16 GMT
Turkey Discovers Energy In Black Sea

नई दिल्ली: दुनिया एक बड़े बदलाव की ओर अग्रसर हो सकती है। दरअसल टर्की के हाथ ऊर्जा का एक बड़ा भंडार लगा है। काला सागर में स्थित ये भंडार प्राकृतिक गैस का माना जा है। इस बारे में टर्की गैस बंडार के खोज अभियान से जुड़े दो लोगों ने ब्लूबर्ग को दी है। वहीं टर्की के राष्ट्रपति ने भी इस बारे में संकेत देते हुए कहा की जल्द ही उनके देश में नए युग की शुरुआत होगी।

टर्की को ऊर्जा का एक बड़ा भंडार मिला है

टर्की के राष्ट्रपति रचप तैयप एर्दवान ने बड़ा एलान किया। उन्होने देशवासियों को खुशखबरी देने का वादा करते हुए कहा कि देश में एक नए युग की शुरुआत होने वाली है। टर्की के राष्ट्रपति के ऐलान के बाद डॉलर के मुकाबले टर्की की मुद्रा लीरा में उछाल देखने को मिला। टर्की पेट्रोल रिफाइनरीलेरी एएस (तुप्रास) और पेट्रोलियम मैन्युफैक्चरर पेटकिम पेट्रोकिमया होल्डिंग के शेयर्स की कीमतें भी 7.6 और 9.9 फीसदी तक बढ़ गईं।

टूना-1 जोन में खुदाई शुरू

इस बारे में टर्की के ऊर्जा मंत्री फतीह डोनमेज ने जानकारी दी कि पिछले महीने ड्रिलिंग शिप फतीह ने टर्की के एरेगिल के नजदीक तटीय इलाके में टूना-1 जोन में खुदाई शुरू की थी। देश पहले भी काला सागर में गैस भंडार खोज में लगा रहा है, हालंकि इस बार टर्की को बड़ी सफलता मिली।

ये भी पढ़ें- कौन हैं देवराज अर्स? जिन्हें पूर्व PM राजीव गांधी की जयंती पर कांग्रेस ने किया याद

काला सागर में आठ साल पहले खोजा गया विशाल गैस भंडार

दरअसल, टूना-1 टर्की के समुद्री तट से करीब 150 किमी की दूरी पर है और बुल्गारिया और रोमानिया की समुद्री सीमाओं के नजदीक है। ये इलाका रोमानिया के नेप्टून ब्लॉक से भी ज्यादा दूर नहीं है। नेप्टून ब्लैक काला सागर में आठ साल पहले खोजा गया विशाल गैस भंडार है।

टर्की की किस्मत बदल जाएगी

बता दें कि टर्की के 35-50 अरब डॉलर के सालाना तेल-गैस आयात बिल को देखते हुए देश के हाथ बड़ा भंडार लगने से टर्की की किस्मत बदल जायेगी लेकिन टर्की अगर भूमध्यसागर के विवादित जल क्षेत्र में ऊर्जा के भंडार की खोज जारी रखता है तो उसका यूरोपीय यूनियन के साथ विवाद भी बढ़ सकता है।

ये भी पढ़ें- नौकरी पाने का सुनहरा मौका: इस बैंक में बंपर वैकेंसी, ऐसी मिलेगी जाॅब

रोमानिया भी कम गहराई वाले गैस भंडारों पर काम कर रहा

वहीं रोमानिया भी कम गहराई वाले गैस भंडारों पर काम कर रहा है, वहीं उसे आठ साल पहले एक बड़ा विशाल भंडार मिला था, जिसका दोहन किया जाना अभी बाकि है। रोमानिया के समुद्री तटों पर एक कंपनी भी एक्सप्लोरेशन के काम में लगी है जो 2021 तक गैस उत्पादन का लक्ष्य लेकर चल रही है।

ग्रीस और साइप्रस के साथ टर्की का क्षेत्रीय विवाद

ध्यान देने वाली बात है कि टर्की ने इस बड़े भंडारण की खोज ऐसे वक्त में करना शुरू किया जब पूर्वी भूमध्यसागर में उसका ग्रीस और साइप्रस के साथ क्षेत्रीय विवाद चल रहा है। इस इलाके में टर्की ने तेल और गैस भंडार को लेकर अभियान तेज कर दिया है।

ये भी पढ़ें- अब हारेगा चीन: भारत से कांप उठेगा हर चीनी सैनिक, नाकाम होंगी सारी कोशिशें

फ्रांस की सेना भी टर्की के खिलाफ

ग्रीस और साइप्रस का अलावा फ्रांस ने भी टर्की को रोकने के लिए अस्थायी तौर पर अपनी सैन्य मौजूदगी बढ़ा दी है। यूरोपियन यूनियन टर्की की इस खोज का विरोध कर सकता है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News