ब्रिटिश पीएम की कुर्सी पर पहुंचते ही इतिहास रचेंगे ऋषि सुनक, जानिए इससे पहले किन देशों का नेतृत्व कर चुके भारतीय मूल के लोग

UK PM Election: तमाम मीडिया रिपोर्ट्स इसी ओर इशारा कर रहे हैं कि अक्टूबर में सुनक ही बोरिस जॉनसन की जगह लेंगे।

Written By :  Krishna Chaudhary
Update: 2022-07-21 08:54 GMT

ऋषि सुनक (photo: social media )

UK PM Election: भारतीय मूल के ब्रिटिश राजनेता ऋषि सुनक (Rishi Sunak) इतिहास रचने के बेहद करीब पहुंच चुके हैं। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री की कुर्सी तक पहुंचते ही सुनक भारतीय मूल के उन लोगों की सूची में शामिल हो जाएंगे, जिन्होंने अन्य देशों का नेतृत्व किया है। बुधवार रात पांचवे राउंड की वोटिंग में सुनक को 137 जबकि विदेश मंत्री लिज ट्रस को 113 सांसदों के वोट मिले। अब इन दोनों उम्मीदवारों में से ही कोई सत्ताधारी कंजर्वेटिव पार्टी का नेता बनेगा और यही नेता ब्रिटेन का नया प्रधानमंत्री भी होगा।

तमाम मीडिया रिपोर्ट्स इसी ओर इशारा कर रहे हैं कि अक्टूबर में सुनक ही बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) की जगह लेंगे। यदि सुनक ब्रिटिश पीएम बन जाते हैं तो यूके दुनिया का 11वां ऐसा देश होगा जहां भारतीय मूल का कोई शख्स राष्ट्रपति या प्रधानमंत्री के पद पर बैठेगा। तो आइए उन 10 देशों के बारे में जानते हैं जहां भारतीय मूल के लोग ये जिम्मेदारी निभा चुके हैं।

ये देश हैं – आयरलैंड, पुर्तगाल, मलेशिया, मॉरीशस, सूरीनाम, सिंगापुर, फिजी, त्रिनिदाद और टोबैगो, गुयाना और सेशेल्स। वर्तमान में दुनिया में छह देश ऐसे हैं, जहां की सत्ता भारतीय मूल के लोगों के हाथों में है। इन देशों के नाम इस प्रकार है –

1. एंटोनियो कोस्टा, प्रधानमंत्री, पुर्तगाल

2. मोहम्मद इरफ़ान, राष्ट्रपति, गुयाना

3. प्रविंद जगन्नाथ, प्रधानमंत्री, मॉरीशस

4. पृथ्वीराजसिंह रूपुन, राष्ट्रपति, मॉरीशस

5. चंद्रिकाप्रसाद संतोखी, राष्ट्रपति, सूरीनाम

6. वेवेल रामकलावन, राष्ट्रपति, सेशल्स

मॉरिशस के नौ राष्ट्रप्रमुख भारतीय मूल के रहे हैं। इसी तरह सूरीनाम ने पांच भारतीय मूल के राष्ट्रपतियों को देखा है। इसके अलावा गुयाना के चार और सिंगापुर के चार राष्ट्राध्यक्ष भारतीय मूल के थे। दुनिया का सबसे शक्तिशाली देश यूएसए की उपराष्ट्रपति भी अभी भारतीय मूल की कमला हैरिस हैं।

Tags:    

Similar News