राष्ट्रपति बनने के बाद बाइडेन ने पहली बार जिनपिंग को किया फोन, थर-थर कांप उठा चीन

Update: 2021-02-11 06:31 GMT
व्हाइट हाउस की ओर से एक बयान जारी किया गया है। जिसमें ये कहा गया है, बाइडेन ने जिनपिंग से बातचीत में चीन की दादागिरी और उसकी गलत आर्थिक नीतियों को लेकर चिंता जताई है।

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पदभार ग्रहण करने के बाद बुधवार को पहली बार चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से फोन पर बात की।

बाइडेन ने चीनी राष्ट्रपति के सामने मानवाधिकार, व्यापार और अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा का मुद्दा उठाया और उसे लेकर सख्त संदेश दिया।

उन्होंने जिनपिंग को चेतावनी देते हुए कहा कि मैं चीन के साथ तभी काम करूंगा जब इससे अमेरिकी लोगों को फायदा होगा।"

म्यांमार सेना ने भारत से मांगी मदद, इन 40 परिवारों पर खतरा, अलर्ट पर मिजोरम

राष्ट्रपति बनने के बाद बाइडेन ने पहली बार जिनपिंग को किया फोन, थर-थर कांप उठा चीन (फोटो:सोशल मीडिया)

बाइडेन ने ट्वीट करके जिनपिंग से बातचीत की दी जानकारी

इस बाबत व्हाइट हाउस की ओर से भी एक बयान जारी किया गया है। जिसमें ये कहा गया है, बाइडेन ने जिनपिंग से बातचीत में चीन की दादागिरी और उसकी गलत आर्थिक नीतियों को लेकर चिंता जताई है। साथ ही मानवाधिकार का मुद्दा उठाया और हिंद-प्रशांत क्षेत्र को मुक्त बनाए रखने की बात कही।

बाइडेन और जिनपिंग के बीच कोविड-19, जलवायु परिवर्तन और अन्य मुद्दों पर सहयोग बढ़ाने को लेकर भी वार्ता हुई।

बाइडेन ने भी ट्वीट करके शी जिनपिंग से बातचीत की पुष्टि की है। बाइडेन ने ट्वीट करते हुए लिखा-, "मैंने आज राष्ट्रपति शी जिनपिंग से बातचीत की और उन्हें चीनी नववर्ष की शुभकामनाएं दीं।

मैंने चीन की आर्थिक नीतियों, मानवाधिकार उल्लंघन और ताइवान में उसकी दादागिरी को लेकर चिंता भी जाहिर की। मैंने उन्हें (शी जिनपिंग) बता दिया है कि मैं चीन के साथ तभी काम करूंगा जब इससे अमेरिकी लोगों को फायदा होगा।"

भूकंप कई देशों में: तेज झटकों से दुनिया में हड़कंप, अफगानिस्तान-मिजोरम भी शामिल

राष्ट्रपति बनने के बाद बाइडेन ने पहली बार जिनपिंग को किया फोन, थर-थर कांप उठा चीन (फोटो:सोशल मीडिया)

चीन की सरकारी मीडिया ने बाइडेन और जिनपिंग की वार्ता को लेकर क्या कहा है

वहीं, चीन की सरकारी मीडिया में भी बाइडेन और जिनपिंग के बीच वार्ता को लेकर खबरें चल रही है। चीनी मीडिया के मुताबिक राष्ट्रपति शी जिनिंग ने कहा कि सहयोग ही दोनों पक्षों के लिए सही विकल्प है।

शी जिनपिंग ने कहा कि अमेरिका और चीन को कोविड महामारी, वैश्विक आर्थिक संकट और क्षेत्रीय स्थिरता जैसे मुद्दों पर मिलकर काम करने की जरूरत है।

चीन और अमेरिका के बीच कई मुद्दों पर मतभेद हैं लेकिन बेहतर यही है कि हम एक-दूसरे का सम्मान करें, एक-दूसरे को बराबरी से देखें और सकारात्मक तरीके से विवादित मुद्दों का हल निकालें।

सऊदी अरब में बड़ा हमला! प्लेन में लगी भयानक आग, जान बचाने के लिए मची भगदड़

Tags:    

Similar News