भारत-चीन तनाव पर अमेरिका ने दिया बड़ा बयान, शहीद सैनिकों को दी श्रद्धांजलि

भारत और चीन के बीच लद्दाख क्षेत्र के गलवान घाटी में हिंसक झड़प हुई है। इस पर पूरी दुनिया की नजर है। भारत और चीन के बीच जारी इस तनाव पर अमेरिका की भी नजर है।

Update: 2020-06-18 03:58 GMT

नई दिल्ली: भारत और चीन के बीच लद्दाख क्षेत्र के गलवान घाटी में हिंसक झड़प हुई है। इस पर पूरी दुनिया की नजर है। भारत और चीन के बीच जारी इस तनाव पर अमेरिका की भी नजर है। व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव केयलेग मैकएनी ने कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को हालात की पूरी जानकारी है। अमेरिका ने इसके साथ ही भारत के शहीद हुए सैनिकों को श्रद्धांजलि भी दी।

केयलेग मैकएनी ने भारत और चीन के बीच मध्यस्थता के सवाल पर कहा कि अभी कोई औपचारिक तैयारी नहीं है। उन्होंने बताया कि 2 जून को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और पीएम मोदी के बीच फोन पर बातचीत हुई थी। दोनों नेताओं में भारत-चीन सीमा के हालात पर बात हुई थी।

यह भी पढ़ें...चीन ने साजिश रचकर किया हमला, इस तरह पता की थी भारतीय जवानों की संख्या

इससे पहले भी अमेरिका ने भारत-चीन तनाव को बयान दिया था। अमेरिकी विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि भारत-चीन के बीच LAC पर जो भी चल रहा है, उस पर अमेरिका की पूरी नजर है।

यह भी पढ़ें...भारत-चीन तनाव पर बोले RSS प्रचारक इंद्रेश कुमार, …तो देंगे मुहतोड़ जवाब

अमेरिकी विदेश मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि भारत की सेना ने 20 जवानों के शहीद होने की पुष्टि की है, हम उनके परिवार के प्रति सांत्वना प्रकट करते हैं। भारत और चीन दोनों ही इस बात को राजी हैं कि वो इस विवाद को निपटाना चाहते हैं और सीमा से सैनिक पीछे हटाना चाहते हैं।

यह भी पढ़ें...सीमा पर तनाव: एक ओर बातचीत का नाटक, दूसरी ओर चीन का ये खतरनाक खेल

UN ने भी जताई चिंता

बता दें कि अमेरिका के अलावा संयुक्त राष्ट्र(यूएन) महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने लद्दाख में LAC पर भारत और चीन के बीच संघर्षों को लेकर चिंता जाहिर की है। उन्होंने कहा कि दोनों देशों से संयम बरतने की अपील की है।

गौरतलब है कि गलवान घाटी में भारत और चीन के सैनिकों में हिंसक झड़प हुई थी। इस दौरान भारत के 20 सैनिक शहीद हो गए, तो वहीं चीन के 43 सैनिक मारे गए।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News