Who is Jaya Badiga: भारतीय जया बडिगा अमेरिका में बनीं जज, जानें उनके बारे में

Who is Jaya Badiga: जया ने हैदराबाद की उस्मानिया यूनिवर्सिटी से साइकोलॉजी और पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन किया। ग्रेजुएशन करने के बाद बडिगा आगे की पढ़ाई के लिए अमेरिका चली गईं, जहां उन्होंने सैंटा क्लारा यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ लॉ से ज्यूरियस डॉक्टर की डिग्री हासिल की थी।

Report :  Jugul Kishor
Update: 2024-05-22 02:44 GMT

Jaya Badiga (Pic: Social Media)

Who is Jaya Badiga: भारतीय देश में ही नहीं बल्कि अमेरिका में भी अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा रहे हैं। राजनीति हो या फिर कोई अन्य क्षेत्र हर जगह अपनी प्रतिभा दिखा रहे हैं। इसी कड़ी में एक नया नाम भारतीय महिला का जुड़ गया है। वह हैं आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा की जया बडिगा। जया बडिगा को अमेरिका में कैलिफोर्निया के सैक्रामेंटो सुपीरियर कोर्ट का जज नियुक्त किया गया है। वह इस पद पर पहुंचने वाली पहली तेलुगु महिला हैं।  

कौन हैं जया बडिगा?

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक जया बडिगा आंध्र प्रदेश के पूर्व सांसद व मशहूर उद्योगपति बडिगा रामकृष्ण की बेटी हैं। जया ने अपनी शुरुआती पढ़ाई लिखाई हैदराबाद से ही पूरी की। उन्होंने अपनी प्राइमरी शिक्षा हैदराबाद से की। इसके बाद जया ने हैदराबाद की उस्मानिया यूनिवर्सिटी से साइकोलॉजी और पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन किया। ग्रेजुएशन करने के बाद बडिगा आगे की पढ़ाई के लिए अमेरिका चली गईं, जहां उन्होंने सैंटा क्लारा यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ लॉ से ज्यूरियस डॉक्टर की डिग्री हासिल की थी। साथ ही बोस्टन यूनिवर्सिटी से इंटरनेशनल रिलेशन और इंटरनेशनल कम्युनिकेशन में एमए भी किया। इसके बाद जया ने 2009 में उन्होंने कैलिफोर्निया स्टेट बार की परीक्षा भी उत्तीर्ण कर ली।


जया ने 2009 में कैलिफोर्निया में शुरू की थी प्रैक्टिस

जया बडिगा ने 2009 में कैलीफोर्निया स्टेट बार परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद अपनी कानूनी करियर शुरु किया। उन्होने करीब दस सालों तक कैलिफोर्निया में वकील के तौर पर प्रैक्टिस की। वहीं, अब जया के नाम एक और नई उपलब्धि जुड़ गई है। जया को कैलिफोर्निया के सैक्रामेंटो सुपीरियर कोर्ट का जज नियुक्त कर दिया गया है।


जया कैलिफोर्निया में हेल्थ केयर सर्विस डिपार्टमेंट में स्टाफ कॉउंसिल, अटॉर्नी एडवाइजर, मैनेजिंग अटॉर्नी के साथ ही अटॉर्नी रह चुकी है। जज बनने से पहले वो सैक्रामेंटो काउंटी सुपीरियर कोर्ट में कमिश्नर के रूप में काम कर रही थीं। जया जस्टिस रॉबर्ट एस. लाफाम के रिटायर होने के बाद जज बनी है। 

भारतीय राज सिंह बधेशा भी बने जज

बता दें कि कैलिफोर्निया के गवर्नर क्रिस्टोफर न्यूसम ने हाल ही में 18 और सुपीरियर कोर्ट्स में जजों की नियुक्ति की घोषणा की है। इन जजों में एक और भारतीय राज सिंह बधेशा का नाम भी शामिल हैं। राज सिंह बधेशा को फ्रेस्नो काउंटी सुपीरियर कोर्ट में जज नियुक्त किया गया है। फ्रेस्नो कोर्ट में जज बनने वाले बधेशा पहले सिख हैं। 



Tags:    

Similar News